जम्मू कश्मीर में सर्दी और तेज धूप ने बढ़ाई समस्या, जानिए मौसम का हाल

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 20, 2023 04:55 PM2023-11-20T16:55:11+5:302023-11-20T17:00:44+5:30

जम्मू: जम्मू कश्मीर में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं जिससे परेशानी बढ़ गई है। अगर कश्मीर में कोहरे और सर्दी के कारण छात्र व पर्यटक परेशान हैं तो जम्मू में चटक धूप परेशान किए हुए है। कश्मीर में रात का तापमान शून्य को छू जाने के बाद स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां की घोषणा जल्द हो सकती है।

Cold and strong sunlight increase the problem in Jammu and Kashmir, know the weather condition | जम्मू कश्मीर में सर्दी और तेज धूप ने बढ़ाई समस्या, जानिए मौसम का हाल

फाइल फोटो

Highlightsजम्मू में चटक धूप ने लोगों को परेशान कर दियाकश्मीर में रात का तापमान शून्य को छू जाने के बाद स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां जल्दश्रीनगर मौसम विभाग के अनुसार 27 से 30 नवंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है

जम्मू: जम्मू कश्मीर में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं जिससे परेशानी बढ़ गई है। अगर कश्मीर में कोहरे और सर्दी के कारण छात्र व पर्यटक परेशान हैं तो जम्मू में चटक धूप परेशान किए हुए है। कश्मीर में रात का तापमान शून्य को छू जाने के बाद स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां की घोषणा जल्द हो सकती है। सोमवार की सुबह श्रीनगर में घना कोहरा छाया।

यहां लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हुआ। वहीं, जम्मू शहर में सोमवार की शुरुआत चटक धूप के साथ हुई। श्रीनगर मौसम विभाग के अनुसार 27 से 30 नवंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है।कई इलाकों में कोहरा छाए रहने के साथ, जम्मू कश्मीर में ठंड की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सोमवार को मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जो पिछली रात के 0.9 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि राजधानी शहर में साल के इस समय में तापमान सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस कम था।

कोहरा इतना घना छाया हुआ था कि स्कूल बसों और वाहनों को इस सर्दी में भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक छात्र ने बताया कि सुबह के शुरुआती घंटों में कोहरा बहुत घना होता है। वहीं जब भी कोई घर से बाहर निकलता है तो 50 फीट से अधिक दृश्यता नहीं होती है। यातायात के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए फ्लड लाइट को सेवा में लगाया गया है।

वहीं बारिश होने पर स्थिति बदल सकती है। उन्होंने चिंता जताई कि यहां सर्दी की शुरुआत के साथ ही ठंड भी कड़ाके की पड़ने वाली है।इस बीच प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन आफ जम्मू एंड कश्मीर (पीएसएजेके) ने सरकार से शून्य से नीचे तापमान और कोहरे की स्थिति के कारण प्राथमिकता के तौर पर स्कूलों, खासकर निचली कक्षाओं के लिए शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा करने का आग्रह किया है।एसोसिएशन ने चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कई अभिभावकों और स्कूलों से प्रतिनिधित्व प्राप्त करने की सूचना दी।

पीएसएजेके के एक प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि छोटे बच्चों को ऐसे मौसम में जल्दी उठने और स्कूल के लिए तैयारी करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। प्रवक्ता का कहना था कि हम एक विकसित राष्ट्र नहीं हैं जहां घर, बसें और स्कूल सभी केंद्रीय रूप से गर्म हैं। हमें मौसम के अनुसार समायोजन करना होगा। यहां तक कि माता-पिता के लिए भी, अपने बच्चों को स्कूलों के लिए तैयार करना एक कठिन काम है।

Web Title: Cold and strong sunlight increase the problem in Jammu and Kashmir, know the weather condition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे