Chandrayaan-3 Mission: भारत निर्मित यान है चंद्रयान-3, इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा-पीढ़ियों की मेहनत का नतीजा

By अनुभा जैन | Published: August 23, 2023 10:11 PM2023-08-23T22:11:08+5:302023-08-23T22:13:09+5:30

Chandrayaan-3 Mission: सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न बनाने के साथ चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 बनाने वाली पूरी टीम के योगदान को याद किया जाना चाहिए और धन्यवाद ज्ञापित करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रोत्साहित करने वाली प्रगति है और निश्चित तौर पर बहुत बड़ी है।

​​​​​​​Chandrayaan-3 Mission Chairman ISRO S Somanath Chandrayaan made in India craft People should support encourage us in planning such missions | Chandrayaan-3 Mission: भारत निर्मित यान है चंद्रयान-3, इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा-पीढ़ियों की मेहनत का नतीजा

photo-lokmat

Highlightsसफलता ‘बहुत बड़ी’ और ‘प्रोत्साहित करने वाली’ है।सफलता के बाद अगली शुरुआत क्या होगी। दूसरी चुनौती लैंडर और ऑर्बिटर को अलग करने की थी। 

बेंगलुरुः भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने बुधवार को कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता इसरो नेतृत्व और वैज्ञानिकों की पीढ़ियों की मेहनत का नतीजा है। उन्होंने कहा कि यह सफलता ‘बहुत बड़ी’ और ‘प्रोत्साहित करने वाली’ है।

परियोजना ने सॉफ्ट लैंडिंग के लिए अधिकांश लैंडिंग स्थितियां हासिल कर ली थी। गति 2 मीटर प्रति सेकंड से बहुत कम थी और हम प्रोजेक्ट की सफलता के बारे में आश्वस्त थे। जैसा कि पीएम ने कहा था कि यह है भविष्य का वैज्ञानिक खोजपूर्ण मिशन। हर स्कूल, बच्चा, गाँव और मोहल्ला लैंडिंग वीडियो के प्रदर्शन और इस मिशन की सफलता को लेकर उत्साहित है।

सफलता के बाद अगली शुरुआत क्या होगी। एस.सोमनाथ ने कहा कि कई परियोजनाएं कतार में हैं। पहला महत्वपूर्ण कदम लॉन्च करना और फिर चंद्रमा पर उतरना और वहां से चित्र हासिल करना था। यदि गणना चूक गई तो कोई मिशन नहीं होगा। और यह हमारे लिए एक बड़ी चुनौती थी। तंत्र और कक्षा के साथ इतने दिन बिताने के बाद दूसरी चुनौती लैंडर और ऑर्बिटर को अलग करने की थी। 

उन्होंने आगे कहा, “चंद्रमा पर जाना और चंद्रमा पर उतरना एक कठिन यात्रा थी। प्रौद्योगिकी की प्रगति के बावजूद किसी भी देश के लिए इसे हासिल करना एक कठिन काम था। केवल दो मिशनों में हमने इसे हासिल कर लिया। चंद्रयान 2 यानि हमारा पहला मिशन सफलता से एक छोटी सी चूक से गुजरा लेकिन आज चार साल बाद हम इतने आत्मविश्वास के साथ चंद्रमा पर उतरे हैं।

यह आत्मविश्वास मिशन को कॉन्फ़िगर करने का है, न केवल चंद्रमा पर जाने के लिए, मंगल पर जाने के लिए, शायद भविष्य में शुक्र पर जाने के लिए और कभी-कभी उससे भी आगे ग्रहों, क्षुद्रग्रहों के जाने के लिए इनके बारे में सोचना चाहिए!

लोगों को ऐसे मिशनों की योजना बनाने में हमारा समर्थन और प्रोत्साहन करना चाहिए। जब चंद्रयान 2 को इतनी बारीकी से याद किया गया, तो वह हम सभी के लिए एक दर्दनाक क्षण था। चंद्रयान 2 में टीम के अधिकांश सदस्य आज साथ हैं चंद्रयान 3 मिशन में। हम सभी पीड़ा, दर्द और भय से गुजरे हैं।

हम इतने सालों तक सोए नहीं। अधिकांश वरिष्ठ सेवानिवृत्त सदस्य हमारे साथ बैठे, हमारा मार्गदर्शन किया और सलाह दी और बताया कि हम इस मिशन को कैसे सुधार सकते हैं, हम कई विचार-मंथन सत्रों से गुजरे हैं। वे आज गुमनाम नायक हैं जो हमारे साथ नहीं हैं।“

जब उनसे पूछा गया कि मिशन कितना लागत प्रभावी था तो अध्यक्ष ने हंसते हुए कहा कि सभी रहस्यों को उजागर नहीं किया जा सकता है, अन्यथा दूसरों द्वारा नकल की जाएगी। इस मिशन को हासिल करने में किस-किस ने मदद की, इसका जवाब देते हुए सोमनाथ ने कहा कि प्रोजेक्ट और मिशन डिजाइन के लिए यूएसए नासा टीम, भारत के अन्य वैज्ञानिक संगठनों के सहयोगियों का समर्थन, ऑस्ट्रेलिया का ग्राउंड स्टेशन कैनबरा, यूके में और फिर नासा नियंत्रण टीम ने चंद्रयान 3 को कक्षा में स्थापित करने में उचित सहयोग किया।

अंत में उन्होंने कहा कि चंद्रयान 3 में इस्तेमाल की गई तकनीक चंद्रमा पर जाने वाली किसी भी अन्य तकनीक से कम जटिल नहीं है. यह हमारे द्वारा उपयोग की गई सर्वोत्तम और सबसे जटिल तकनीकों में से एक है। इसरो सिस्टम सेंटर ने कैमरा बोर्ड, इसरो राष्ट्रीय केंद्र द्वारा डिजाइन किए गए ओरिएंटेशन वेग को मापने के लिए उपकरण डिजाइन किया है, और सर्वोत्तम पॉकेट को सही कक्षाओं में रखा गया है; लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर इसरो भारत द्वारा बनाए गए इंजन इसमें शामिल है। चंद्रयान 3 भारत में निर्मित शिल्प है।

Web Title: ​​​​​​​Chandrayaan-3 Mission Chairman ISRO S Somanath Chandrayaan made in India craft People should support encourage us in planning such missions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे