ICICI बैंक के नए COO-डायरेक्टर संदीप बक्शी आज संभालेंगे पदभार, जांच तक छुट्टी पर रहेंगी चंदा कोचर

By रामदीप मिश्रा | Published: June 19, 2018 05:25 AM2018-06-19T05:25:29+5:302018-06-19T05:25:29+5:30

संदीप बक्शी अबतक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रहे हैं।

Chanda Kochhar on leave till inquiry ends Sandeep Bakhshi appointed COO of ICICI Bank | ICICI बैंक के नए COO-डायरेक्टर संदीप बक्शी आज संभालेंगे पदभार, जांच तक छुट्टी पर रहेंगी चंदा कोचर

ICICI बैंक के नए COO-डायरेक्टर संदीप बक्शी आज संभालेंगे पदभार, जांच तक छुट्टी पर रहेंगी चंदा कोचर

Highlightsसंदीप बक्शी अबतक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ होने वाली जांच का जिम्मा संभाल रहे हैं। चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने पति दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत की कंपनी को लाभ दिलवाया।

नई दिल्ली, 19 जूनः आईसीआईसीआई बैंक ने संदीप बक्शी को पूर्णकालिक निदेशक और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा कर दी। इसके अलावा बैंक ने यह भी कहा कि उसकी सीईओ व प्रबंध निदेशक चंदा कोचर वीडियोकान कर्ज मामले में आंतरिक जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। बक्शी 19 जून यानी आज बैंक के सीओओ का पदभार संभाल लेंगे। उनकी नियुक्ति विभिन्न मंजूरी पर निर्भर है। 

कौन हैं संदीप बक्शी?

संदीप बक्शी अबतक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रहे हैं। बैंक के निदेशक मंडल ने एन एस कन्नन को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की भी सिफारिश की। 

कोचर के खिलाफ SC के पूर्व जज संभाल रहे हैं जांच का जिम्मा

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ होने वाली जांच का जिम्मा संभाल रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने चंदा कोचर के खिलाफ होने वाली जांच के लिए जज बीएन श्रीकृष्ण से रिक्वेस्ट किया था, जिस उन्होंने स्वीकार लिया था। जांच के दौरान पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण को बैंक की ऑडिट कमिटी के डायरेक्टर उदय चितलाल मदद कर रहे हैं। 

चंदा कोचर पर हैं ये आरोप

चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने पति दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत की कंपनी को लाभ दिलवाया। मामले के सामने आने के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने पहले अपने सीईओ चंदा कोचर का बचाव करते हुए कहा था कि उसे चंदा कोचर में "पूरा यकीन" है। बैंक ने कहा था कि वीडियोकॉन को दिये गये लोन में किस भी रह के पक्षपात या परिवारवाद नहीं किया गया, न ही एक-दूसरे का हित साधा गया है।

30 मई को बैंक ने किया जांच करने का फैसला

वीडियोकॉन लोन विवाद में फंसी आईसीआईसी बैंक की सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ बैंक ने जांच करने का फैसला 30 मई को किया था। प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में ये जानकारी देते हुए कहा था कि चंदा कोचर के खिलाफ जांच की जिम्मेदारी किसी स्वतंत्र व्यक्ति को दी जाएगी। फाइलिंग में बताया गया है कि जांच के दौरान फॉरेसिंक, रिव्यू, संबंधित लोगों से पूछताछ, ईमेल और अन्य चीजों को भी शामिल किया जाएगा।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: Chanda Kochhar on leave till inquiry ends Sandeep Bakhshi appointed COO of ICICI Bank

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे