रेलवे के बाद हवाई यातायात खोलने की तैयारी में मोदी सरकार! DGCA की संयुक्त टीम ने एयरपोर्ट पर लिया तैयारियों का जायजा

By स्वाति सिंह | Published: May 11, 2020 02:56 PM2020-05-11T14:56:06+5:302020-05-11T14:56:06+5:30

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण बस और ट्रेनों के अलावा फ्लाइट्स की उड़ान पर भी रोक लगी है। इसी बीच 12 मई से सीमित ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद मोदी सरकार अब हवाई यातायात भी शुरू करने की तैयारी में जुटी है।

Centre keen on resuming domestic flights, DGCA's joint team took stock of preparations at Delhi airport | रेलवे के बाद हवाई यातायात खोलने की तैयारी में मोदी सरकार! DGCA की संयुक्त टीम ने एयरपोर्ट पर लिया तैयारियों का जायजा

बीते दिनों विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि घरेलू उड़ान जून के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं

Highlightsमोदी सरकार अब हवाई यातायात भी शुरू करने की तैयारी में जुटी है।लॉकडाउन खत्म होने के बाद जून के पहले सप्ताह में घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू होने की संभावना है

नई दिल्‍ली: लॉकडाउन के बीच 12 मई से सीमित ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद मोदी सरकार अब हवाई यातायात भी शुरू करने की तैयारी में जुटी है। दरअसल, सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत आने वाले डीजीसीए, ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍यूरिटी ऑफि‍स, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और सीआईएसएफ की एक संयुक्‍त टीम ने दिल्‍ली एयरपोर्ट का दौरा किया। टीम ने यातायात सेवा फि‍र से बहाल करने से पहले तैयारियों को विस्‍तृत रूप से देखा।

मालूम हो कि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण बस और ट्रेनों के अलावा फ्लाइट्स की उड़ान पर भी रोक लगी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद जून के पहले सप्ताह में घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू होने की संभावना है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। बीते दिनों विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि घरेलू उड़ान जून के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं और इसके लिए टिकटों की बुकिंग 10 दिन पहले शुरू की जाएंगी।

रेलवे 12 मई से चुनिंदा यात्री ट्रेन सेवा बहाल करेगी

बता दें कि भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। 

देशभर में 67 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं जिसके बाद सोमवार तक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 पर पहुंच गई। वहीं 97 लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस अब तक देश में 2,206 लोगों की जान ले चुका है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित 44,029 लोगों का उपचार हो रहा है जबकि 20,916 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। 
 

Web Title: Centre keen on resuming domestic flights, DGCA's joint team took stock of preparations at Delhi airport

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे