"कनाडा सबूतों के साथ निज्जर हत्या में आरोपों को साबित करे, केवल बोलने भर से कुछ नहीं होता ", उमर अब्दुल्ला ने ट्रूडो को लगाई लताड़

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 29, 2023 08:48 AM2023-09-29T08:48:23+5:302023-09-29T08:51:14+5:30

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कनाडा द्वारा निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ लगाये आरोपों पर कहा कि यदि उसके पास कोई सबूत है तो वह पेश करे, केवल बोलने से कुछ नहीं होता है।

"Canada must prove charges in Nijjar murder with evidence, mere word of mouth does nothing", Omar Abdullah slams Trudeau | "कनाडा सबूतों के साथ निज्जर हत्या में आरोपों को साबित करे, केवल बोलने भर से कुछ नहीं होता ", उमर अब्दुल्ला ने ट्रूडो को लगाई लताड़

फाइल फोटो

Highlightsउमर अब्दुल्ला ने कनाडा द्वारा निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ लगाये आरोपों पर लगाई लताड़अब्दुल्ला ने कहा कि यदि कोई सबूत है तो कनाडा वह पेश करे, केवल बोलने से कुछ नहीं होता है भारत-कनाडा के बीच अच्छे रिश्ते रहे हैं और उन रिश्तों में तनाव ठीक नहीं है

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बीते कुछ दिनों बढ़े भारत-कनाडा के राजनयिक रिश्तों में तनाव पर गुरुवार को कहा कि कनाडा को खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों को साबित करने के लिए सबूत साझा करना चाहिए।

नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “कनाडा आरोप लगा रहा है कि भारत ने उसके देश में कुछ घटना की है। अगर ऐसा है तो उन्हें भारत के साथ सबूत साझा करना चाहिए।”

उन्होंने श्रीनगर में कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते हैं और उन रिश्तों में तनाव ठीक नहीं है। कनाडा का कहना है कि भारत ने वहां घटना को अंजाम दिया। अगर ऐसा है तो सबूत दिखाओ। केवल मौखिक रूप से कहना ठीक नहीं है। आरोप तभी साबित होते हैं, जब कोई साक्ष्य हो।"

उमर अब्दुल्ला ने कहा, "भारत ने कनाडा के आरोपों पर साफ कहा है कि उनके मौखिक आरोप बेबुनियाद हैं और संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी भारत ने इस मुद्दे पर अपने रुख को दोहराया है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि अगर कनाडा के पास कोई छोटे से छोटा सबूत भी है तो वह हमें दिखाएं लेकिन अभी तक कनाडा ने भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किया है। अगर इसके बाद भारत को कोई कार्रवाई करनी होगी, तो की जाएगी। हालांकि, कनाडा अभी भी कोई सबूत भारत के साथ साझा नहीं कर पाया है।"

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडाई पक्ष को निज्जर की हत्या के संबंध में जानकारी देने पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, "अगर कनाडा सबूत पेश करे तो हम उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं।"

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में एक चर्चा में बोलते हुए कहा, “हमने कनाडाई लोगों से कहा कि यह भारत सरकार की नीति नहीं है। हमने यह भी कहा कि यदि आपके पास कुछ सबूत है तो हमें बताएं। हम उसे देखने के लिए तैयार हैं।”

वहीं कनाडा ने भारत पर आरोप लगाने के बावजूद अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में भारत के साथ कोई सार्वजनिक सबूत साझा नहीं किया है।

जयशंकर ने अपनी बात को आगे कहते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कनाडा में बहुत सारे "संगठित अपराध" हुए हैं और भारत सरकार ने इस संबंध में कनाडा को कई तरह की जानकारी भी दी है।

Web Title: "Canada must prove charges in Nijjar murder with evidence, mere word of mouth does nothing", Omar Abdullah slams Trudeau

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे