मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, पांच फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

By रामदीप मिश्रा | Published: October 9, 2019 02:14 PM2019-10-09T14:14:50+5:302019-10-09T14:45:41+5:30

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी की है, जोकि जुलाई 2019 से लागू की गई है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है जोकि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) की सिफारिशों पर आधारित है।

Cabinet approves 5 per cent hike in dearness allowance, Diwali gift says Prakash Javadekar | मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, पांच फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

File Photo

Highlightsदेश की नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहता दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार सुबह नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शास्त्री भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहता दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार सुबह नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शास्त्री भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ऐलान किया है कि सरकार ने पांच फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकाी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी की है, जोकि जुलाई 2019 से लागू की गई है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है जोकि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) की सिफारिशों पर आधारित है। इससे 48 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा है। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा । 

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि कैबिनेट की बैठक में पीओके से आए विस्थापितों के लिए मदद का ऐलान सरकार ने किया है। उन्होंने बताया कि विस्थापित 5300 परिवारों में हर परिवार को 5.5 लाख रुपये की मदद मिलेगी। इससे इन विस्थापित परिवारों को न्याय मिलेगा। वहीं, प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छह हजार रुपये का लाभ लेने के लिये आधार जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर तक बढ़ायी गयी।


आपको बता दें कि अब केंद्र सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत से 17 फीसदी पहुंच गया है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ता रहन-सहन अच्छा रखने लिए दिया जाता है। इसमें कर्मचारी से लेकर पेंशनधारी भी शामिल होते हैं।

Web Title: Cabinet approves 5 per cent hike in dearness allowance, Diwali gift says Prakash Javadekar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे