bjp to start a network of community kitchens serve food minimum 1000 people per day | कोरोना वायरस संकट: गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए BJP बनाएगी सामुदायिक रसोईघरों का नेटवर्क
फाइल फोटो

Highlightsपूरे देश में लॉकडाउन के चलते सबसे ज्यादा दिहाड़ी मजूदरों पर पड़ा है, कोरोना वायरस के कारण बंदी के कारण ये प्रभावित हुए हैंबीजेपी ने सामुदायिक किचन के निर्माण में इच्छुक लोगों से ब्यौरा मांगा है.

देश में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबला करने के प्रयासों के तहत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देशभर में ऐसे सामुदायिक रसोईघरों का एक नेटवर्क बनाने जा रही है। ये रसोईघर हर दिन कम से कम 1000 लोगों को भोजन परोसने में सक्षम होंगे।

बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया, ‘‘ इस योजना को ‘इंडिया फाइट्स कोरोना-बीजेपी इंडिया’ के बैनर तले आगे बढ़ाया जा रहा है जो 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान भाजपा की विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा है ।’’ उन्होंने बताया कि सामुदायिक रसोईघरों का एक नेटवर्क बनाने का मकसद शहरी गरीबों, निर्माण कर्मियों, दिहाड़ी मजदूरों और उन सभी लोगों की सहायता करना है जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और जिनके कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी बंद के दौरान प्रभावित होने की आशंका है ।

पार्टी ने इस कार्यक्रम में शामिल होने को इच्छुक संस्थानों से उनके सम्पर्क के व्यक्ति का ब्यौरा, मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी और सम्पूर्ण पता मांगा है । इच्छुक संस्था से 500 शब्दों में संक्षिप्त परिचय देने को भी कहा गया है । बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई के मद्देनजर ऑडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उत्तर भारत के भाजपा कार्यकर्ताओं के संवाद किया था और कार्यकर्ताओं से ‘लॉकडाउन’ के दौरान रोजाना पांच-पांच गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध कराने को कहा था।

नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा था कि कार्यकर्ता केंद्र सरकार एवं संबंधित राज्य सरकारों के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मास्क एवं सेनिटाइजर्स के वितरण और स्वच्छता में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा था, ‘‘ हमें उनकी मदद करनी चाहिए जो लॉक-डाउन के कारण भोजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।’’

इससे पहले बुधवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि अभी नवरात्र शुरू हुआ है और आज हम अगले 21 दिन तक 9 गरीब परिवारों की मदद करने का प्रण लें । भाजपा अध्यक्ष नड्डा आज शाम को राष्ट्रीय महासचिवों एवं पार्टी पदाधिकारियों के साथ ऑडियो-वीडियो संवाद करेंगे । 

Web Title: bjp to start a network of community kitchens serve food minimum 1000 people per day
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे