यूपी, बिहार, राजस्थान और छत्तीसगढ़ उपचुनावः बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किए, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 15, 2022 12:03 PM2022-11-15T12:03:10+5:302022-11-15T12:19:15+5:30

ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ (प्रत्येक में एक-एक सीट पर) तथा उत्तर प्रदेश के मैनपुरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और खतौली विधानसभा सीट में उपचुनाव भी पांच दिसंबर को होना है।

BJP releases list of candidates Lok Sabha and Vidhan Sabha by-polls UP, Bihar, Rajasthan and Chhattisgarh see list | यूपी, बिहार, राजस्थान और छत्तीसगढ़ उपचुनावः बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किए, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव, देखें लिस्ट

भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 

Highlightsउपचुनाव सहित गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव की मतगणना आठ दिसंबर को होगी।गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूती मिली है।भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। 

नई दिल्लीः भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ (प्रत्येक में एक-एक सीट पर) तथा उत्तर प्रदेश के मैनपुरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और खतौली विधानसभा सीट में उपचुनाव भी पांच दिसंबर को होना है।

खतौली विधानसभा सीट एवं अन्य सीटों पर उपचुनाव सहित गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव की मतगणना आठ दिसंबर को होगी। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट से रघुराज सिंह शाक्य को प्रत्याशी बनाया गया है। खतौली से राजकुमारी सैनी और रामपुर से आकाश सक्सेना को उम्मीदवार बनाया है।

राजस्थान के सरदारशहर से अशोक कुमार पिंचा, बिहार के कुढ़नी से केदार प्रसाद गुप्ता और छत्तीसगढ़ के भानुप्रताप से ब्रहानंद नेताम को टिकट दिया गया है। पिछले महीने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक विक्रम सिंह को वर्ष 2013 के मुजफ्फरनगर दंगे से जुड़े मामले में दोषी ठहराये जाने एवं दो साल की सजा दिये जाने के मद्देनजर इस सीट पर चुनाव अनिवार्य हो गया था।

पिछले दिनों हुए कुछ विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छह सीट पर उम्मीदवार उतारे थे और चार पर जीत हासिल की है। इस तरह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूती मिली है।

भाजपा ने बिहार में अपने पूर्व सहयोगी नीतीश कुमार के महागठबंधन को कड़ी चुनौती पेश की है तो ओडिशा में भी बीजू जनता दल (बीजद) के विजय रथ को रोका है। गत तीन नवंबर को छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न हुए जिनमें कांग्रेस को एक पर भी सफलता नहीं मिली।

इनमें हरियाणा की आदमपुर, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, ओडिशा की धामनगर, महाराष्ट्र की अंधेरी (पूर्व), तेलंगाना की मुनुगोड़े और बिहार की मोकामा तथा गोपालगंज विधानसभा सीट हैं। रविवार को घोषित इन उपचुनाव के परिणाम में तेलंगाना राष्ट्र समिति मुनुगोडे में जीतने में सफल रही।

इस सीट पर हुए उपचुनाव को अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले एक तरह से सेमी-फाइनल के रूप में देखा जा रहा था। तेलंगाना राष्ट्र समिति ने अपनी पहचान क्षेत्रीय दल से राष्ट्रीय दल की बनाने के लिए पिछले दिनों नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) किया है।

महाराष्ट्र में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की प्रत्याशी ऋतुजा लटके ने मुंबई की अंधेरी (पूर्व) सीट पर विजय प्राप्त की है। इससे पहले यहां से उनके पति विधायक थे जिनका हाल में निधन हो गया। इस सीट पर भाजपा समेत अन्य प्रमुख दलों ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। 

Web Title: BJP releases list of candidates Lok Sabha and Vidhan Sabha by-polls UP, Bihar, Rajasthan and Chhattisgarh see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे