BJP संकल्प पत्रः बोले राजनाथ सिंह, हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते, ये है हमारा संकल्प 

By रामदीप मिश्रा | Published: April 8, 2019 12:09 PM2019-04-08T12:09:28+5:302019-04-08T12:18:25+5:30

राजनाथ सिंह ने कहा कि हम नए भारत के निर्माण की ओर कदम बढ़ा रहे है। मोदी जी के नेतृत्व में देश विकास की राह में बढ़ा है। अंतराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते हैं, ये हमारा संकल्प है। 

bjp manifesto 2019: rajnath singh speech highlights sankalp patra for lok sabha elections 2019 | BJP संकल्प पत्रः बोले राजनाथ सिंह, हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते, ये है हमारा संकल्प 

BJP संकल्प पत्रः बोले राजनाथ सिंह, हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते, ये है हमारा संकल्प 

देश के गृहमंत्री व भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने पार्टी का घोषणापत्र (संकल्प पत्र) जारी होने से पहले बताया कि संकल्प पत्र को तैयार करने वाली टीम में 12 लोग शामिल थे और उन्हें 12 श्रेणियों में विभाजित किया गया, हर विषय के लिए अलग सब कमेटी बनाई गई।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हम नए भारत के निर्माण की ओर कदम बढ़ा रहे है। मोदी जी के नेतृत्व में देश विकास की राह में बढ़ा है। अंतराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और हम टॉप 3 अर्थव्यवस्था में आना चाहते हैं, ये हमारा संकल्प है। 

उन्होंने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि देश की जनता का विश्वास बढ़ा है। विकास का चक्का तेजी के साथ चलना प्रारंभ हुआ है। हम देशवासियों के मन में सुरक्षा का भाव पैदा करने में कामयाब हुए हैं। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की मन की बात को जानने के लिए लंबा कार्यक्रम चलाया है, लगभग 300 रथ, 7 हजार सुझाव पेटियां, 110 से संवाद कार्यक्रम, 4000 से अधिक भारत के मन की बात हुई है। सोशल मीडिया से भी समझा और साथ ही विशेषज्ञों के हमने राय ली है।

उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल को आधार मानकर, आगे की राह बनाने के लिए संकल्प पत्र तैयार हुआ है। देश की आतंरिक सुरक्षा-बाहरी सुरक्षा मजबूत हुई है। वहीं, राष्ट्रवाद के प्रति पूरी प्रतिबद्धता है और जबतक आतंकवाद समाप्त नहीं होगा तब तक जीरो टॉलरेंस नीति लागू होगी। साथ ही साथ भारत में होने वाले अवैध घुसपैठ को भी रोकेंगे। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि सिटीजन बिल को हम लागू करेंगे। किसी भी राज्य या उसके निवासी की पहचान के साथ छेड़छाड़ नहीं होगी। इसके अलावा उन्होंने राम मंदिर मुद्दे को लेकर कहा कि राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना की जाएगी और एक लाख तक के क्रेडिट कार्ड के लोन पर ब्याज नहीं लगेगा। साथ ही साथ देश के सभी किसानों को 6000 सालाना दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे और देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल बाद पेंशन देंगे। इसके अलावा देश में सारे चुनाव साथ हों इस पर भी बहस करेंगे और आम सहमति बनाएंगे।

English summary :
Before the release of the BJP manifesto, the Home Minister and BJP senior leader Rajnath Singh said that 12 people were involved in the preparation of the bjp sankalp Patra and they were divided into 12 categories, All the different committees were created for each subject.


Web Title: bjp manifesto 2019: rajnath singh speech highlights sankalp patra for lok sabha elections 2019