बिहार जदयू में सियासत तेज, सीएम नीतीश होंगे राज्यसभा सांसद, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह हो सकते हैं मुख्यमंत्री! जानें क्या है समीकरण

By एस पी सिन्हा | Published: May 24, 2022 07:32 PM2022-05-24T19:32:51+5:302022-05-24T19:33:55+5:30

बिहारः नीतीश कुमार अगर आरसीपी सिंह को राज्यसभा का टिकट नहीं देते हैं तो खुद राज्यसभा जा सकते हैं और उनको मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंप सकते हैं. चर्चाओं के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की कमान किसी भरोसेमंद को हीं सौंपेंगे

bihar jdu nda bjp CM Nitish kumar will be Rajya Sabha MP Union Minister RCP Singh may be Chief Minister equation | बिहार जदयू में सियासत तेज, सीएम नीतीश होंगे राज्यसभा सांसद, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह हो सकते हैं मुख्यमंत्री! जानें क्या है समीकरण

केंद्रीय मंत्री पिछले दो दिनों तक पटना में अपने समर्थकों के साथ बातचीत करते रहे.

Next
Highlightsसबसे विश्वनीय व्यक्तियों में आरसीपी सिंह से ज्यादा और कोई नहीं है.नीतीश कुमार इसके पहले जीतन राम मांझी को सत्ता सौंप कर उसका नतीजा भुगत चुके हैं. आरसीपी सिंह राज्यसभा जाने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं.

पटनाः बिहार में राज्यसभा चुनाव को लेकर जदयू में जारी सियासत के बीच अभी तक यह संशय कायम है. पार्टी केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को राज्यसभा भेजेगी या नहीं? इसबीच कयास यह लगाया जा रहा है कि आरसीपी सिंह अगर राज्यसभा नही गये तो बिहार के मुख्यमंत्री हो सकते हैं.

उसका गणित यह बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार अगर आरसीपी सिंह को राज्यसभा का टिकट नहीं देते हैं तो खुद राज्यसभा जा सकते हैं और उनको मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंप सकते हैं. चर्चाओं के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की कमान किसी भरोसेमंद को हीं सौंपेंगे ताकि उनकी पकड़ बिहार की सत्ता पर बनी रहे. ऐसे में उनके सबसे विश्वनीय व्यक्तियों में आरसीपी सिंह से ज्यादा और कोई नहीं है.

नीतीश कुमार इसके पहले जीतन राम मांझी को सत्ता सौंप कर उसका नतीजा भुगत चुके हैं. जानकारों की मानें तो आरसीपी सिंह को माइनस कर चलना नीतीश कुमार के लिए संभव नहीं है. दोनों का साथ भी लंबे वक्त से चला आ रहा है. हालांकि अटकल यह भी लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार अगर आरसीपी सिंह को माइनस करने का प्रयास करेंगे तो वह(आरसीपी सिंह) भाजपा के सहारे सत्ता पर काबिज रह सकते हैं. ऐसे में आरसीपी सिंह राज्यसभा जाने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं.

केंद्रीय मंत्री पिछले दो दिनों तक पटना में अपने समर्थकों के साथ बातचीत करते रहे. इस दौरान उनके करीबी माने जाने वाले पार्टी के नेता आरसीपी सिंह के दरबार में हाजिरी लगाते रहे. इसबीच आरसीपी सिंह आज अचानक दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पटना एयरपोर्ट पर जब उनसे जदयू की ओर से राज्यसभा का टिकट मिलने से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने हाथ जोड़ लिया.

बता दें बिहार में बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच राज्यपाल फागू चौहान भी तीन दिनों के लिए दिल्ली रवाना हो गये हैं. इसबीच आरसीपी सिंह का ट्विटर अकाउंट से जदयू का नाम-ओ-निशान गायब हो गया है. हाल के दिनों में नीतीश कुमार की तारीफ करने वाले आरसीपी के ट्विटर अकाउंट पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी तस्वीर नदारद है.

हालांकि, माइक्रो ब्लागिंग साइट पर आरसीपी की एक तस्वीर है और बैनर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का फोटो है. केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह के ट्विटर अकाउंट से कब जदयू और नीतीश कुमार की तस्वीर हटाई गई, यह तो साफ नहीं है. लेकिन ताजा राजनीतिक घटनाक्रम में यह बदलाव सुर्खियां बटोर रहा है.

आरसीपी सिंह ने ट्विटर पर राज्यसभा सदस्य होने के साथ ही अपने मंत्रालय का जिक्र किया है. इसके साथ वह किस बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं, इसकी भी जानकारी दी है. उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र होने की भी बात कही है. इनसब के बाद प्रोफाइल में कहीं जदयू का नाम नहीं है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और नीतीश कुमार की भी कहीं तस्वीर नहीं है. 

उल्लेखनीय है कि जुलाई में बिहार के पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. नामांकन की तिथि 24 मई यानी आज से शुरू हो गई है. हालांकि अबतक किसी भी राजनीतिक दल ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं. भाजपा ने रविवार को 12 नाम केंद्रीय नेतृत्व को सौंपे हैं.

इनमें वर्तमान राज्यसभा सदस्य गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दुबे के अलावा मनोज शर्मा, मृत्युजंय झा, लाजवंती झा, प्रेम रंजन पटेल, सुरेश रूंगटा, मिथलेश तिवारी, अवधेश नारायण सिंह, महाचंद्र प्रसाद सिंह, राजेश वर्मा और वीरचंद्र पासवान शामिल हैं.

इस बीच नजरें केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह पर टिकी हुई हैं. जदयू ने अबतक किसी का नाम साफ नहीं किया है. पत्रकारों ने जब इस संबंध में नीतीश से सवाल पूछा तो उन्होंने कह दिया कि सही समय पर फैसला ले लिया जाएगा और आप लोगों को पता चल जायेगा. 

Web Title: bihar jdu nda bjp CM Nitish kumar will be Rajya Sabha MP Union Minister RCP Singh may be Chief Minister equation

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे