बिहार सचिवालय के विश्वेश्वरैया भवन में लगी भीषण आग, डीजी अग्निशमन ने पटना पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल

By एस पी सिन्हा | Published: May 11, 2022 04:44 PM2022-05-11T16:44:27+5:302022-05-11T16:54:02+5:30

इस दौरान महानिदेशक (डीजी-फायर) अग्निशमन शोभा अहोतकर जिला पुलिस पर गुस्सा हो गईं। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी स्थानीय पुलिस मौके पर नहीं पहुंची।

bihar fire breaks out in visvesvaraya bhavan in patna | बिहार सचिवालय के विश्वेश्वरैया भवन में लगी भीषण आग, डीजी अग्निशमन ने पटना पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल

बिहार सचिवालय के विश्वेश्वरैया भवन में लगी भीषण आग, डीजी अग्निशमन ने पटना पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल

Highlightsमहानिदेशक (डीजी-फायर) अग्निशमन शोभा अहोतकर जिला पुलिस पर हुईं गुस्सा कहा- जिला पुलिस ने राहत और बचाव कार्यों में सहयोग नहीं किया पटना के जिलाधिकारी ने डीजी-फायर के आरोपों को बताया बकवास

पटना: बिहार में सचिवालय के तीसरे भाग विश्वेश्वरैया भवन में आज सुबह आग लगने की घटना को लेकर फायर बिग्रेड और पटना पुलिस प्रशासन आमने सामने आ गए। विश्वेश्वरैया भवन के तीसरी मंजिल पर स्थित ग्रामीण कार्य विभाग के दफ्तर में भीषण आग लग गई। इस दौरान महानिदेशक (डीजी-फायर) अग्निशमन शोभा अहोतकर जिला पुलिस पर गुस्सा हो गईं। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी स्थानीय पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। उन्होंने पटना पुलिस और प्रशासन पर राहत बचाव कार्य में सहयोग नहीं करने का आरोप लगा दिया। 

डीजी अहोतकर ने पटना पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब यह घटना हुई, उसके काफी समय बाद पटना पुलिस का कोई भी अधिकारी वहां नहीं पहुंचा था। न ही कोई पुलिसकर्मी वहां नजर आ रहे थे। जिसके कारण भवन के आसपास बड़ी संख्या में लोग जुट गए। इस कारण से राहत कार्य में परेशानी का सामना करना पड़ा। 

डीजी ने बताया कि मेरे यहां पहुंचने के बाद भीड़ को हटाया गया। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस को मौके पर रहना चाहिए। हमारी टीम जनता को हटा रही है, आग पर भी काबू पाने में जुटी है। सारा काम हमारी टीम नहीं कर सकती। स्थानीय पुलिस के नहीं रहने की वजह से लोग घटनास्थल के करीब आते हैं। लॉ एंड आर्डर का समस्या होती है। 

उन्होंने कहा कि मैं खुद जनता को हटा रही हूं। क्या सीनियर एसपी को पता नहीं है कि यहां पर क्या हो रहा है? जानकारी मिलते ही हमारी टीम तुरंत मौके पर पहुंची हैं और आग पर काबू पाने में जुट गई है। इसके साथ ही डीजी अग्निशमन ने डीएसपी अनिरुद्ध प्रसाद को भी फटकार लगाई और कार्रवाई की चेतावनी दी। 

उन्होंने कहा कि सभी विभाग की अपनी जिम्मेदारी होती है। उनके क्या काम हैं? इसके लिए पहले जाकर सभी को एसओपी पढ़ना चाहिए। मुझे काम सिखाने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सातवीं मंजिल पर दो बच्चे फंसे हुए थे, जिन्हें निकाल लिया गया है। प्रथम दृष्टया बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी है, ये जांच का विषय है।

वहीं, इस मामले में जब पटना के एसएसपी से बात की गई तो उन्होंने अग्निशमन की डीजी के आरोपों को पूरी तरह से गलत करार दिया। उन्होंने कहा कि वह जो भी आरोप लगा रही हैं, वह उनका जवाब देने के लिए बाध्य नहीं है। हमारी पुलिस फोर्स घटना के तुरंत बाद यहां पहुंच गई थी। इसे सीसीटीवी पर देखा जा सकता है। 

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर ने आपत्ति जताते हुए डीजी-अग्निशन के बयान को बकवास करार देते हुए कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है। बता दें कि आग को बुझाने और राहत एवं बचाव कार्य को तेजी से चलाने के लिए एनडीआरएफ की टीम की मदद लेनी पड़ी। आज सुबह लगी आग को नियंत्रित करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। 

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि भवन में रेनोवेशन का काम चल रहा था। उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है। आग का फैलाव ज्‍यादा होने पर एनडीआरएफ के अलावा पटना एयरपोर्ट से फायर इंजन भी मंगवाया गया। आग का सबसे ज्यादा असर तीसरी से पांचवीं मंजि‍ल में हुआ है।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार कई लोग अंदर ही फंसे थे, जिन्हें पुलिस ने सुरक्षित निकाल लिया था। इस भवन में कई सरकारी विभागों के कार्यालय हैं। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है, क्योंकि इन दिनों विश्वेश्वरैया भवन में मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है। आग इतनी भीषण लगी थी कि कई विभागों के जरूरी दस्तावेज जलने की आशंका है। इसमें ग्रामीण कार्य विभाग के दफ्तर को बहुत ज्यादा क्षति पहुंची है।

Web Title: bihar fire breaks out in visvesvaraya bhavan in patna

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे