बिहार: पटना में मूर्ति विसर्जन को लेकर दो गुटों में हिंसक झड़प, थाने की जिप्सी भी फूंकी

By एस पी सिन्हा | Published: November 6, 2019 03:23 AM2019-11-06T03:23:48+5:302019-11-06T03:23:48+5:30

पथराव के बीच हवाई फायरिंग भी की जाने लगी. गोलियों की तड़तड़ाहट होने पर लोग अपनी-अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे.

Bihar: Clash between two groups over idol immersion in Patna | बिहार: पटना में मूर्ति विसर्जन को लेकर दो गुटों में हिंसक झड़प, थाने की जिप्सी भी फूंकी

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार की राजधानी में पटना सिटी के आलमगंज थाना क्षेत्र स्थित बबुआगंज में सोमवार की देर रात मूर्ति विसर्जन को लेकर दो मोहल्लों के दो गुटों के बीच जमकर हिंसक झड़प हुई. दोनों गुटों में पहले जमकर पथराव हुआ और फिर एक दर्जन राउंड फायरिंग हुई. यही नहीं कई वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए आलमगंज थाने की जिप्सी फूंक दी गई.

बिहार की राजधानी में पटना सिटी के आलमगंज थाना क्षेत्र स्थित बबुआगंज में सोमवार की देर रात मूर्ति विसर्जन को लेकर दो मोहल्लों के दो गुटों के बीच जमकर हिंसक झड़प हुई. दोनों गुटों में पहले जमकर पथराव हुआ और फिर एक दर्जन राउंड फायरिंग हुई. यही नहीं कई वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए आलमगंज थाने की जिप्सी फूंक दी गई. पथराव में करीब एक दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए. देर रात से अबतक स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है

प्राप्त जानकारी के अनुसार असमाजिक तत्वों ने मौके पर पहुंचे सिटी एएसपी की गाड़ी और आलमगंज थाने की पेट्रोलिंग जीप को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. फायरिंग, पथराव व आगजनी होने पर लोग दरवाजा बंद कर अपने घरों में दुबक गए और भगदड़ मच गई. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आईजी रेंज संजय सिंह, एसएसपी गरिमा मलिक कई थानों की पुलिस फोर्स व दंगा नियंत्रण दस्ते के साथ घटनास्थल पर मौजूद हैं.

बताया गया है प्रतिमा विसर्जन के दौरान असामाजिक तत्वों में पहले झड़प शुरू हुई. इसको लेकर उनके बीच मारपीट होने लगी. इसको देखकर स्थानीय लोग जब बीचबचाव के लिए आगे आए तो उनसे भी मारपीट होने लगी. इसके बाद स्थानीय लोग आमने-सामने आ गए. लाठी-डंडे से लैस होकर आए लोगों ने एक-दूसरे पर हमला बोल दिया. इसी बीच पथराव भी किया जाने लगा, जिससे भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

पथराव के बीच हवाई फायरिंग भी की जाने लगी. गोलियों की तड़तड़ाहट होने पर लोग अपनी-अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. घटना से आक्रोशित लोगों ने बबुआगंज में सड़क जाम कर दी. लोगों के द्वारा नारेबाजी की जा रही थी. जबकि पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी आक्रोशित लोगों को शांत कराने में जुटे थे.

घटना की सूचना के कुछ ही देर बाद कई थानों की पुलिस फोर्स व दंगा नियंत्रण दस्ते के साथ एसएसपी गरिमा मलिक मौके पर पहुंची और उपद्रवियों को तत्काल गिरफ्तार करने का आदेश दिया. देर रात से अबतक घटनास्थल पर स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिती नियंत्रण में बताई जा रही है. बताया जाता है कि बबुआ गंज एरिया से निकले 50 की संख्या में युवक जय श्री राम का नारा लगाते हुए रात में पकड़े गए युवक को छोड़ने की मांग कर रहे हैं.

गायघाट में गिरफ्तार लोगों को छोड़ने की मांग को लेकर काफी संख्या में युवकों ने सड़क जामकर प्रदर्शन  किया. पूर्वी एसपी जितेंद्र कुमार के नेतृत्व में गायघाट से अशोक राजपथ पर फ्लैग मार्च निकला गया, जिसमें प्रक्षेत्र के आईजी संजय कुमार भी मौजूद हैं. आधी रात के बाद से अबतक एडीजी अमित कुमार, आइजी मुख्यालय नैयर हसनैन खान, सेंट्रल आइजी संजय कुमार सिंह, एसएसपी गरिमा मलिक समेत तीन सिटी एसपी और कई थानों की पुलिस मौजूद हैं. पुलिस दोनों पक्षों को समझाने बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. 

सेंट्रल रेंज आइजी संजय कुमार सिंह ने कहा कि घटना की सूचना मिलते ही वरीय अफसर समेत अतिरिक्त जवान को मौके पर भेजा गया है. स्थिति नियंत्रण में हैं. आरोपितों की पहचान की जा रही है. पूरे मामले की जांच कर उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश पुलिस को दिया गया है. दोषी किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे.

Web Title: Bihar: Clash between two groups over idol immersion in Patna

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे