Bihar Board 10th Result 2021: जानें कैसे बिहार बोर्ड ने CBSE, MP Board और UP Board को छोड़ा पीछे

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 6, 2021 02:50 PM2021-04-06T14:50:42+5:302021-04-06T14:54:49+5:30

Bihar Board 10th Result 2021:सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को रिजल्ट के लिए अगस्त तक इंतजार करना होगा।

Bihar Board 10th Result 2021 CBSE ICSE MP Board and UP Board behind matric  | Bihar Board 10th Result 2021: जानें कैसे बिहार बोर्ड ने CBSE, MP Board और UP Board को छोड़ा पीछे

कंप्यूटराइज्ड फॉर्मेट में मूल्यांकन के साथ रिजल्ट भी तैयार हो रहा था। (file photo)

Highlightsबेहतर मूल्यांकन, रिजल्ट प्रोसेसिंग में नए सॉफ्टवेयर के प्रयोग ने रिजल्ट को बदल डाला है।पिछले चार साल यानी 2018 से 2021 की बात करें तो तकनीक के प्रयोग से न सिर्फ रिजल्ट हर साल बेहतर हो रहा है। तकनीक के मामले में बिहार बोर्ड देश का सर्वश्रेष्ठ बोर्ड बन चुका है।

Bihar Board 10th Result 2021: 12वी के बाद अब 10वीं का रिजल्ट समय से पहले देकर बिहार बोर्ड ने एक बार फिर रिकॉर्ड कायम किया है।

CBSE, UP Board, MP Board और ICSE अभी तक 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी नहीं करा सके हैं। वहीं, बिहार बोर्ड ने परीक्षा कराकर रिजल्ट भी जारी कर दिया। बिहार बोर्ड के फरवरी में परीक्षा कराने फिर समय से मूल्यांकन करने का असर है कि पहले इंटर और अब मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया गया।

अब छात्रों को आगे की पढ़ाई की तैयारी योजना बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। जबकि सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को रिजल्ट के लिए अगस्त तक इंतजार करना होगा। बिहार बोर्ड की मानें तो बेहतर मूल्यांकन, रिजल्ट प्रोसेसिंग में नए सॉफ्टवेयर के प्रयोग ने रिजल्ट को बदल डाला है।

पिछले चार साल यानी 2018 से 2021 की बात करें तो तकनीक के प्रयोग से न सिर्फ रिजल्ट हर साल बेहतर हो रहा है। तकनीक के मामले में बिहार बोर्ड देश का सर्वश्रेष्ठ बोर्ड बन चुका है। रिजल्ट में तेजी के लिए कंप्यूटराइज्ड फॉर्मेट था तैयारबिहार बोर्ड ने कंप्यूटराइज्ड फॉर्मेट तैयार किया था। इस कंप्यूटराइज्ड फॉर्मेट में मूल्यांकन के साथ रिजल्ट भी तैयार हो रहा था।

इस फॉर्मेट की स्कैनिंग कराकर डाटा तैयार कराया गया था। इससे रिजल्ट प्रोसेसिंग में तेजी आयी थी। हर मूल्यांकन केंद्र पर छह-छह कंप्यूटर की व्यवस्था की गयी थी। बारकोड कॉपियों के अंकों को सीधे कंप्यूटर के माध्यम से बोर्ड के पास भेजा जा रहा था।

इन उपायों से चमक गया बिहार बोर्ड- कॉपी और ओएमआर पर विद्यार्थी का नाम, रोल नंबर, सब्जेक्ट कोड, परीक्षा की डेट के साथ छात्र की फोटो लगायी गयी थी। इससे पेंडिंग रिजल्ट नहीं हुआ।

- कंप्यूटराइज्ड फॉर्मेट में रिजल्ट तैयार किया गया।

- बोर्ड ने रिजल्ट के लिए अपना सॉफ्टवेयर तैयार किया था।

- सभी विषयों में प्रश्न पत्रों के दस-दस सेट तैयार किये गए थे, इससे नकल मुक्त परीक्षा कराने में सफलता मिली।

- प्रत्येक जिले में चार-चार मॉडल केंद्र बनाये गये।

बिहार बोर्ड की तत्परता का छात्रों को मिलेगा बड़ा फायदा- बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट समय से पहले आने का सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा। छात्रों को 12वीं में दाखिला करवाने में अड़चन नहीं आएगी। एक तो छात्र को सोचने और प्लानिंग करने का पूरा मौका मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ छात्रों को सीबीएसई और आईसीएसई स्कूल में नामांकन लेने का अवसर मिल सकेगा।

अभी तक यह मौका बिहार बोर्ड के छात्रों को नहीं मिल पाता था, क्योंकि बोर्ड का रिजल्ट देरी से जारी होता था। तब तक सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो जाती थी। वर्ष 2019 और 2020 के बाद अब 2021 में भी बिहार बोर्ड ने सीबीएसई और आईसीएसई के पहले रिजल्ट जारी किया है। ऐसे में इस बार छात्र राजधानी पटना के सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूल में नामांकन करा सकेंगे।

Web Title: Bihar Board 10th Result 2021 CBSE ICSE MP Board and UP Board behind matric 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे