Bihar Assembly Elections Results: NDA 125; Grand Alliance ahead of 111 seats, here 10 updates | बिहार विधानसभा चुनाव: परिणाम में कांटे की टक्‍कर, एनडीए 125; महागठबंधन 111 सीटों पर आगे, यहां पढ़ें 10 बड़ी बातें
चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा

Highlightsगृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की। दोनों के बीच बिहार चुनाव परिणामों और रुझानों के बारे में बात हुई।

पटना: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की। दोनों के बीच बिहार चुनाव परिणामों और रुझानों के बारे में बात हुई। जदयू अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने शाह और कुमार की फोन पर हुई बातचीत के बारे में और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने हालांकि कहा कि उनके बीच चुनाव परिणामों और रुझानों को लेकर बात हुई। मतगणना के बारे में चुनाव आयोग की ओर से दी गई अद्यतन जानकारी के मुताबिक राजग प्रतिद्वंद्वी महागठबंधन से मामूली अंतर से आगे चल रहा है। कई सीटों पर भाजपा का प्रदर्शन सहयोगी जदयू से बेहतर रहा है जिससे कुछ हलकों में ऐसी अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री पद के दावेदार कुमार ही बने रहेंगे या फिर भगवा दल से कोई और नेता राज्य में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेगा।

1-देर रात तक चल सकती है बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना 

चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में सामान्य से अधिक समय लगेगा और यह देर रात तक चलेगी, क्योंकि इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही आयोग ने इस बात पर जोर दिया कि मतगणना की रफ्तार धीमी नहीं है। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारों को बताया कि तीन चरणों में हुए चुनाव में करीब 4.16 करोड़ मत पड़े थे, जिनमें से अपराह्न डेढ़ बजे तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो गई थी। बिहार में कुल करीब 7.3 करोड़ मतदाताओं में से 57.09 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। 

2-एनडीए और महागठबंधन में कांटें की टक्कर 

बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। रुझानों में एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर चल रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, अंतिम नतीजा आने में देर रात तक का वक्त लग सकता है। ऐसे में दोनों ही गठबंधन अंतिम तक कुछ भी कहने से बच रहे हैं लेकिन एनडीए खेमे में जश्न की तैयारी भी चल रही है। 

3-17 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक शाम 6 बजे तक 3 सीटों पर 200 वोटों का अंतर, 9 सीटों पर 500 वोटों का अंतर, 17 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर,  33 सीटों पर 2000 वोटों का अंतर, 48 सीटों पर 3000 वोटों का अंतर और 68 सीटों पर 5000 वोटों का अंतर है। 

4-सीएम योगी ने कहा- मोदी है तो मुमकिन है

उत्तर प्रदेश उपचुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी ने प्रेसवार्ता की। इस दौरान उन्होंने जीत के लिए जनता और मीडिया का धन्यवाद किया।  इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है. साथ ही उन्होंने जीत में पीएम मोदी की भी भूमिका बताई। 

5- 110 सीटों पर चुनाव लड़कर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना के रुझानों में एनडीए को बहुमत का आंकड़ा मिलता दिखाई दे रहा है जबकि महागठबंधन 100 के आसपास सिमटा नजर आ रहा है।  नीतीश कुमार की मुख्यमंत्री की कुर्सी जेडीयू नहीं बल्कि बीजेपी के दम पर बचती दिख रही है। बिहार चुनाव के रुझान अगर नतीजे में तब्दील होते हैं तो बिहार की राजनीति में बीजेपी भले ही अपने ही सबसे बेहतर आंकड़े को पार न करती दिख रही हो, लेकिन प्रदेश में पहली बार नंबर एक की पार्टी जरूर बनती दिख रही है। 

6-हमे भरोसा तेजस्वी ही सीएम-RJD

राजद के सांसद झा ने कहा कि बिहार में युवा मुख्यमंत्री बनेगा। उन्होंने कहा कि सात-आठ बजे रात तक इंतजार कीजिए सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए मतगणना जारी है, जिसमें प्रारंभिक रुझानों में राजग 127 सीटों पर आगे दिख रही है जबकि महागठबंधन 102 सीटों पर आगे है। 

7-बिहार चुनाव पर एग्जिट पोल साबित

बिहार चुनाव के एक्जिट पोल के लिए जिन-जिन एजेंसियों ने नतीजे निकाले थे उनमें लगभग सभी गलत साबित हुए। ये बताया गया था कि इस बार के चुनाव में एनडीए और आरजेडी के बीच ही सीधा मुकाबला है। 5 एजेंसियों के एक्जिट पोल के नतीजों की तुलना की गई जिसमें से 4 एजेंसियों ने आरजेडी को बहुमत दिया था। 

8-बिहार में लेफ्ट पार्टियों को 18 सीटों पर बढ़त 

लेफ्ट पार्टियां पिछले दो बिहार विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन करने के बाद मंगलवार को खबर लिखे जाने तक रुझानों में बिहार की लगभग 18 सीटों से ज़्यादा पर आगे चल रही हैं। इस साल राज्य के चुनावों में वाम दलों को दी गई 29 सीटों में से सीपीआई (एम-एल) ने 19 सीटों पर और सीपीआई और सीपीएम ने क्रमश: छह और चार सीटों पर चुनाव लड़ा। 

रुझानों के अनुसार, वाम दल – CPI, CPIM और CPI (ML) – जो राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन लड़े वो अगियाओं, अर्रा, अरवल, बलरामपुर, विभूतिपुर, दरौली, दारौंदा में आगे चल रहे हैं. डुमरांव, घोसी, काराकाट, मांझी, मटिहानी, पालीगंज, तरारी, वारिसनगर, जीरादेई, बछवारा, और बखरी सीटों पर भी उन्हें बढ़त मिली है। 

9-नीतीश को डुबोने में खुद भी डूबे चिराग

चुनाव आयोग के मुताबिक, अंतिम नतीजा आने में देर रात तक का वक्त लग सकता है। एनडीए और महागठबंधन की टक्कर के बीच चिराग पासवान की पार्टी को जोरदार झटका मिलता दिख रहा है। दरअसल, एनडीए से अलग होकर लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी की कमान संभाल रहे चिराग पासवान ने नीतीश की सत्ता उखाड़ने का दावा किया था लेकिन सबसे अधिक दावे करने वाले  चिराग पासवान पूरी तरफ फ्लॉप हो गए हैं। 

10-नीतीश कुमार के आवास पर एक बैठक जारी

इस वक्त नीतीश कुमार के आवास पर एक बैठक चल रही है। बैठक में बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी और भूपेंद्र यादव भी मौजूद हैं। वहीं दूसरी ओर शाम 7 बजे तक करीब 75 फीसदी वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।  मतगणना के परिणाम देर रात तक आएंगे। इस बीच नीतीश कुमार से मिलने के लिए सुशील मोदी और भूपेंद्र यादव पहुंचे हैं। 

Web Title: Bihar Assembly Elections Results: NDA 125; Grand Alliance ahead of 111 seats, here 10 updates

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे