Bihar assembly elections 2020: सीएम नीतीश ने बोला राजद परिवार पर हमला, कहा-जेल गए तो पत्नी को मुख्यमंत्री बना दिया, क्या किया...

By एस पी सिन्हा | Published: October 19, 2020 01:20 PM2020-10-19T13:20:51+5:302020-10-19T13:20:51+5:30

बिहार विधानसभा चुुनावः नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों ने शिक्षा की पूरी व्यवस्था की है. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमलोगों ने महिलाओं की तरक्की के लिए काम किया.

Bihar assembly elections 2020 cm nitish kumar lalu prasad yadav rabri devi rjd jdu nda | Bihar assembly elections 2020: सीएम नीतीश ने बोला राजद परिवार पर हमला, कहा-जेल गए तो पत्नी को मुख्यमंत्री बना दिया, क्या किया...

मेरी सरकार सत्ता में आई तो इनमें से कई लोग लौट कर आए, जिसे मैंने पटना में सम्मानित किया. (file photo)

Highlightsहमलोगों ने घर-घर बिजली पहुंचा दी है. घर-घर शौचालय बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला करते हुए कहा कि कुछ लोगों का काम तो करना नहीं है. पहले जनता भयभीत रहती थी. अब न कहीं नरसंहार होता है न कहीं अपहरण. लोग निर्भीक होकर निवेश कर रहे हैं.

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भी विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करते हुए एक बार फिर से राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी पर हमला बोला है.

उन्होंने कहा कि पति जेल गए तो पत्नी को मुख्यमंत्री बना गये, लेकिन उन्होंने महिलाओं के लिए क्या किया? मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू राज की याद ताजा कराते हुए कहा कि अगर बिहार में फिर अपहरण, सामूहिक नरसंहार चाहते होंगे तभी हमें वोट नहीं देंगे. अगर फिर से बिहार से भागना चाहते होंगे तभी वोट नहीं दीजिएगा.

उन्होंने कहा कि अगर बिहार में अमन-चैन चाहते हैं तो एनडीए उम्मीदवार को वोट दीजिए. अगर फिर से वो लोग सत्ता में आयेंगे तो अपहरण का उद्योग लगेगा. नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों को जब से सेवा करने का मौका किया तब से लगातार काम कर रहे हैं. चाहे एससी-एसटी का मामला हो या महिलाओं का या फिर अल्पसंख्यकों का. हर समाज के लोगों के लिए काम किया है. लोगों को आगे बढ़ाना हमारा लक्ष्य है. हमलोग अब जितना काम किये हैं इसके आगे भी काम करेंगे.

हमलोगों ने बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दिया. हर जिला में पॉलिटेक्निक संस्थान, आईटीआई, एएनएम संस्थान बन रहा है. इतना ही नहीं अब तो मेडिकल कॉलेज बन रहे है. 8 मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं तीन और बनने वाला है. नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों ने शिक्षा की पूरी व्यवस्था की है. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमलोगों ने महिलाओं की तरक्की के लिए काम किया. महिलाओं को नौकरी में आरक्षण दिया. आज पुलिस में जितनी महिलायें हैं उतना शायद ही किसी राज्य में हो. आज हमलोगों ने घर-घर बिजली पहुंचा दी है. घर-घर शौचालय बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है. घर-घर पीने का स्वच्छ पानी दे रहे हैं.

तेजस्वी यादव पर हमला करते हुए कहा कि कुछ लोगों का काम तो करना नहीं है, सिर्फ मेवा के फेरा में रहते हैं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव पर हमला करते हुए कहा कि कुछ लोगों का काम तो करना नहीं है. सिर्फ मेवा के फेरा में रहते हैं, लेकिन हमको काम करना है. अगर आगे हमें मौका मिला तो हर खेत में पानी पहुंचा देंगे. हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवा देंगे. एक-एक काम सोच कर आगे बढ़ते हैं. उन्होंने पति-पत्नी शासन की याद दिलाते हुए कहा कि आज अपराधी भयभीत हैं, जबकि पहले जनता भयभीत रहती थी. अब न कहीं नरसंहार होता है न कहीं अपहरण. लोग निर्भीक होकर निवेश कर रहे हैं.

अपराध के मामले में बिहार देश में 23वें नम्बर पर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पति-पत्नी की सरकार में व्यवसायी व डॉक्टर असुरक्षित महसूस करते थे. उन्हें दूसरी जगहों पर भागना पड़ता था. उन्हें काम करने में दिक्कतें हो रही थी. कुछ लोग माल भी वसूलते थे. मेरी सरकार सत्ता में आई तो इनमें से कई लोग लौट कर आए, जिसे मैंने पटना में सम्मानित किया.

उन्होंने लोगों को आगाह भी किया कि फिर मतदान देने में गलती हुई तो वही होगा. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के लिए अपना परिवार ही सब कुछ है. लेकिन, मेरे लिए पूरा बिहार ही परिवार है. शुरू के पांच साल में जितना काम किया, उसके बाद दूसरे पांच साल में उससे अधिक व उसके अगले पांच साल में उससे भी अधिक काम किया. अभी और बहुत कुछ करना बाकी है. बावजूद इसके कुछ लोग भ्रम पैदा करते रहते हैं. बिना वजह कुछ न कुछ बयान देते रहते हैं.

चुनाव प्रचार की गहमागहमी के बीच जदयू उम्मीदवार बनी मां, दिया बच्ची को जन्म

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर प्रथम चरण के मतदान के लिए अब जहां वक्त कम बचा है, ऐसे में वर्चुअल के बाद चुनाव का एक्चुअल प्रचार ने भी जोर पकड लिया है. इस बीच भोजपुर के जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र की जदयू प्रत्याशी सुषुमलता कुशवाहा ने एक बच्ची को जन्म दिया है. पटना में सर्जरी के बाद उन्होंने बच्ची को जन्म दिया.

जदयू प्रत्याशी सुषुमलता कुशवाहा आज अपने क्षेत्र में होने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सभा शिरकत करने वाली थीं, लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर सकीं. विधायक की उम्मीदवार बनने से पहले सुषुमलता कुशवाहा इलाके की मुखिया के तौर पर जानी जाती हैं. उनके विकास कार्यों से ही प्रभावित होकर जदयू ने उन्हें पहली बार जगदीशपुर के विधानसभा क्षेत्र में चुनावी मैदान में उतारा है. सुषुमलता कुशवाहा एनडीए प्रत्याशी के रूप में अपना पहला चुनाव लड़ रही हैं.

इस सीट पर कुल 18 उम्मीदवारों में सुषुमलता कुशवाहा इकलौती महिला उम्मीदवार हैं. 2012 में जदयू उम्मीदवार सुषुमलता कुशवाहा की शादी हुई थी. उन्हें सात साल की एक बेटी पहले से है. जदयू ने जहां सुषुमलता कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं राजद ने अपने सीटिंग विधायक रामविशुन सिंह लोहिया को टिकट दिया है. जगदीशपुर सीट से पहले तीन बार विधायक रह चुके पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा लोजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं तो वहीं जाप से राजद के पूर्व विधायक भाई दिनेश उम्मीदवार हैं. 

Web Title: Bihar assembly elections 2020 cm nitish kumar lalu prasad yadav rabri devi rjd jdu nda

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे