बिहार, असम बाढ़ से बेहालः कहर जारी, 1.11 करोड़ लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या 166

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 22, 2019 05:11 PM2019-07-22T17:11:59+5:302019-07-22T17:11:59+5:30

असम में मरने वालों का आंकड़ा 64 पहुंच गया जबकि बिहार में यह आंकड़ा 102 रहा। शनिवार से दोनों राज्यों में पांच और लोगों के मरने की सूचना मिली। बिहार में बाढ़ से 12 जिलों के 72.78 लाख लोग प्रभावित हैं जबकि असम के 33 जिलों में से 18 में रहने वाले 38.37 लाख लोग प्रभावित हैं।

Bihar, Assam floods: Behal: 1.11 crore people affected, number of people killed 166 | बिहार, असम बाढ़ से बेहालः कहर जारी, 1.11 करोड़ लोग प्रभावित, मरने वालों की संख्या 166

बिहार और असम में बाढ़ की स्थिति अब भी भयावह बनी हुई है।

Highlightsबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी और दरभंगा जिलों में राहत शिविरों का दौरा किया।केरल में भारी बारिश की वजह से राज्य के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है।

बिहार और असम में बाढ़ की स्थिति अब भी भयावह बनी हुई है। दोनों पूर्वी राज्यों में बाढ़ से करीब 1.11 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं और मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 166 हो गयी।

असम में मरने वालों का आंकड़ा 64 पहुंच गया जबकि बिहार में यह आंकड़ा 102 रहा। शनिवार से दोनों राज्यों में पांच और लोगों के मरने की सूचना मिली। बिहार में बाढ़ से 12 जिलों के 72.78 लाख लोग प्रभावित हैं जबकि असम के 33 जिलों में से 18 में रहने वाले 38.37 लाख लोग प्रभावित हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बिहार के मधुबनी जिले से लोगों के मरने की सूचना मिली है और इसके साथ ही जिले में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 23 पहुंच गया है। सीतामढ़ी 27 लोगों की मौतों के साथ अब भी बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिला बना हुआ है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी और दरभंगा जिलों में राहत शिविरों का दौरा किया। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार असम में मोरीगांव से दो लोगों और धेमाजी, ग्वालपाड़ा और कामरूप से एक-एक व्यक्ति के मरने की सूचना है। 

बारिश जनित घटनाओं में समूचे भारत में 36 लोगों की मौत, असम में घट रहा है बाढ़ का पानी

देशभर में बारिश जनित घटनाओं में रविवार को 36 लोगों की मौत हो गयी। केरल में भारी बारिश की वजह से राज्य के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। हालांकि असम के कुछ हिस्सों में बाढ़ का पानी अब धीरे-धीरे कम हो रहा है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 22 लोगों की मौत हो गयी। राजस्थान में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 26 मनरेगा मजदूर घायल हो गये। असम में पांच और लोगों के मरने की सूचना के बाद बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 64 हो गयी है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार मोरीगांव जिले में दो लोगों के मरने की सूचना है जबकि धेमाजी, ग्वालपाड़ा और कामरूप जिलों में एक-एक व्यक्ति के मरने की सूचना है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में मारे गये पशुओं का आंकड़ा बढ़कर 141 हो गया है।

बिहार में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 को पार कर गयी है। रविवार को मधुबनी जिले से पांच और लोगों के मरने की सूचना मिली, जिससे जिले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी है और राज्य में यह आंकड़ा 102 पहुंच गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सीतामढ़ी में 27 लोगों के मरने की सूचना है, जो बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी और दरभंगा में राहत शिविरों का दौरा किया। केरल में लगातार बारिश के कारण दो लोगों के मरने की सूचना है।

केरल  के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है

राज्य के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। तमिलनाडु से लापता मछुआरों में एक सहयाराजू (55) का शव केरल के कोल्लम जिले में बरामद हुआ। तटीय पुलिस ने बताया कि दो मछुआरे तैरकर सुरक्षित वापस आ गये थे।

उन्होंने बताया कि मीनाचिल नदी में लापता हुए मनीष सेबेस्टियन का शव नौसेना ने बरामद कर लिया। तमिलनाडु से दो मछुआरों समेत तीन अब भी लापता हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के सूत्रों ने बताया कि तटीय इलाकों से कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

राजस्थान के झालवाड़ और पाली जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 27 लोगों की मौत हो गयी और 26 मनरेगा मजदूर घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि हैदराबाद में घर की छत पर बारिश का पानी जमा हो जाने के कारण कमरे की छत ढह जाने से 14 महीने के बच्चे की मौत हो गयी जबकि उसकी मां घायल हो गयी।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गयी है, जहां विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 18 लोगों की मौत हो गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि की घोषणा की है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी रविवार को भारी बारिश दर्ज की गयी।

आयानगर वेधशाला ने 106 मिमी बारिश दर्ज की। बारिश की वजह से राजधानी के कई इलाकों में जलभराव से यातायात बाधित हो गया। भारी बारिश से इग्नू रोड से एमबी रोड तक यातायात प्रभावित रहा। पुलिस ने बताया कि पश्चिम मार्ग, अरबिंदो मार्ग, सैनिक फार्म के पास, कैप्टन गौर मार्ग, अधचीनी, मदर इंटरनेशनल स्कूल, हमदर्द, देवली रोड, तिगरी रोड खानपुर टी-प्वाइंट, बीआरटी, दादा देव मंदिर पर जलभराव से लोगों को परेशानी हुई।

यातायात प्रभावित होने के कारण यातायात पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर यातायात संबंधी जानकारी दी। जलभराव से आईपी फ्लाईओवर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन की ओर यातायात भी प्रभावित रहा। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न इलाकों में गाड़ियों के खराब होने के कारण भी यातायात जाम की सूचना मिली।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली में उमस की स्थिति से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है क्योंकि हवा में नमी का स्तर 100 से 55 प्रतिशत के बीच घटता-बढ़ता रहा। पंजाब में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है और घग्गर नदी में जलस्तर बढ़ जाने से फसलों को खतरा बना हुआ है। राज्य जल संसाधन मंत्री सुखबीर सिंह सरकारिया ने कहा कि सरकार बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिये स्थायी समाधान तलाश रही है। 

बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबकर तीन बच्चों की मौत

फतेहगढ़ साहिब जिले के खोजेमाजरा गांव में रविवार की शाम रेत के ढेर पर खेल रहे तीन बच्चे फिसलकर बारिश के पानी से भरे गड्ढे में गिर गये जिससे तीनों की मौत हो गयी। तीनों बच्चे भाई-बहन थे। पुलिस ने यह जानकारी दी। ग्रामीणों के अनुसार यह गड्ढा हाल में खोदा गया था।

पास में खेल रहे कुछ अन्य बच्चों ने ग्रामीणों को घटना की सूचना दी। पुलिस ने बताया कि तीनों की पहचान जशन, जसप्रीत और जोबनप्रीत के तौर पर हुई है। उनकी उम्र सात से 12 साल के बीच थी। 

Web Title: Bihar, Assam floods: Behal: 1.11 crore people affected, number of people killed 166

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे