चीन के हैकर्स‌ की स्टेट बैंक के ग्राहकों पर नजर! एक गलती और खाते से निकल जाएंगे सभी पैसे, जानिए पूरा मामला

By वैशाली कुमारी | Published: July 10, 2021 03:12 PM2021-07-10T15:12:39+5:302021-07-10T15:12:39+5:30

चीना का एक हैकर ग्रुप जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को केवाईसी अपडेट या फिर दूसरे मैसेज भेज कर उनसे लिंक ओपन करने के लिए कहता है जैसे ही ग्राहक लिंक पर क्लिक करते हैं तुरंत ही उनके अकाउंट से जमा पूंजी गायब हो जाती है।

Beware: China's hackers are making elections for SBI customers, avoid this way | चीन के हैकर्स‌ की स्टेट बैंक के ग्राहकों पर नजर! एक गलती और खाते से निकल जाएंगे सभी पैसे, जानिए पूरा मामला

हैकर एसबीआई के ग्राहकों को मैसेज भेज कर ग्राहकों के पैसे और उनकी निजी जानकारियां इकट्ठा कर रहे हैं।

Highlightsदिल्ली की साइबर पीस फाउंडेशन और ऑटोबोट इंफोसिस ने कहा है कि ये क्रिमिनल हैकर्स ज्यादातर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को निशाना बना रहे हैंसाइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि साइबर क्रिमिनल हैकर्स एसबीआई के कस्टमर को केवाईसी अपडेट करने के लिए एक लिंक भेजते हैंअगर आपके पास कुछ ऐसे मैसेजेस आए हैं, जिनमें आपसे केवाईसी या और भी जानकारियां मांगी जा रही हैं तो तुरंत एसबीआई को इन्फॉर्म करें

चीन के हैकर्स इन दिनों स्टेट बैंक आफ इंडिया के ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं। हैकर्स एसबीआई के ग्राहकों को मैसेज भेज कर ग्राहकों के पैसे की चोरी कर लेते हैं। चीन का एक हैकर ग्रुप इन दिनों सक्रिय है जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को केवाईसी अपडेट या फिर दूसरे मैसेज भेज कर उनसे लिंक ओपन करने के लिए कहता है। ग्राहक जैसे हीं लिंक पर क्लिक करते हैं तुरंत ही उनके अकाउंट से जमा पूंजी गायब हो जाती है। इतना ही नहीं ग्राहकों का डाटा भी उन हैकर्स के हाथों लग जा रहा है। 

बिजनेस टु़डे डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि साइबर क्रिमिनल हैकर्स एसबीआई के कस्टमर को केवाईसी अपडेट करने के लिए एक लिंक भेजते हैं। जब ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो उनसे इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड भी मांगा जाता है। ग्राहक के यूजर आईडी और पासवर्ड सहित कैप्चा कोड डालने के बाद क्लिक करते ही उसके बाद उनके फोन पर एक ओटीपी भी जाता है।

इसके डालते ही उन्हें इंटरनेट के माध्यम से दूसरे पेज में ले जाया जाता है, जहां उनसे उनकी पर्सनल इनफॉरमेशन जैसे अकाउंट होल्डर का नाम मोबाइल नंबर डेट ऑफ बर्थ यह सब जानकारियां मांगी जाती हैं। अगर आपके पास कुछ ऐसे मैसेजेस आए हैं, जिनमें आपसे केवाईसी या और भी जानकारियां मांगी जा रही हैं तो तुरंत एसबीआई को इन्फॉर्म करें और कोशिश करें कि अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आता है तो आप उसे ओपन ही ना करें। 

दिल्ली की साइबर पीस फाउंडेशन और ऑटोबोट इंफोसिस ने कहा है कि ये क्रिमिनल हैकर्स ज्यादातर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं। ये ग्राहकों को गिफ्ट ऑफर के साथ ₹5000000  का जीतने का लालच भी देते हैं और ग्राहकों से लिंक पर क्लिक करवा कर सारी जानकारियां इकट्ठा करके  उनके बैंक अकाउंट में जमा पूंजी तो गायब ही कर देते हैं।

साथ ही साथ उनका डाटा भी चोरी कर लेते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि अगर आपके पास कोई भी मैसेज आता है या फिर आपसे एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल पर गिफ्ट या कैश प्राइज का ऑफर देने के बदले में लिंक को खोलने के लिए कहा जा रहा है तो आप इन सब से बचें और आप लिंक पर क्लिक ना करें।

Web Title: Beware: China's hackers are making elections for SBI customers, avoid this way

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे