बेंगलुरु: सिया ने सेल्युलर एज रिवर्सल वीडियो के लिए 4 लाख डॉलर के साथ ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज जीता

By अनुभा जैन | Published: February 7, 2024 05:50 PM2024-02-07T17:50:30+5:302024-02-07T18:41:32+5:30

यामानाका ने जीन प्रतिलेखन कारकों की पहचान की जो वयस्क कोशिकाओं को उनकी मूल युवा, अविभाज्य स्थिति में पुनर्स्थापित करते हैं। यामानाका की इन प्रेरित प्लुरिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं की खोज का अपक्षयी रोगों के उपचार के लिए गहरा प्रभाव है।

Bengaluru Sia wins Breakthrough Junior Challenge with $4 lakh for cellular age reversal video | बेंगलुरु: सिया ने सेल्युलर एज रिवर्सल वीडियो के लिए 4 लाख डॉलर के साथ ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज जीता

फाइल फोटो

Highlightsबेंगलुरु की 17 वर्षीय सिया गोधिका को उनके वीडियो यामानाका फैक्टर्स के लिए हुईं सम्मानितसिया ने कहा, यह एक अविश्वसनीय सम्मान है और मैं बहुत आभारी हूंरोमांचक यात्रा थी जहां मैंने बहुत सी नई चीजें और अवधारणाएं सीखीं- सिया

बेंगलुरु: आईटी सिटी बेंगलुरु की 17 वर्षीय युवा सिया गोधिका को उनके वीडियो यामानाका फैक्टर्स के लिए ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज 2023 से सम्मानित किया गया है। इसमें 2013 के ब्रेकथ्रू पुरस्कार और नोबेल पुरस्कार विजेता शिन्या यामानाका द्वारा सेलुलर प्रोग्रामिंग पर की गई खोजों को समझाया गया है।

यामानाका ने जीन प्रतिलेखन कारकों की पहचान की जो वयस्क कोशिकाओं को उनकी मूल युवा, अविभाज्य स्थिति में पुनर्स्थापित करते हैं। यामानाका की इन प्रेरित प्लुरिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं की खोज का अपक्षयी रोगों के उपचार के लिए गहरा प्रभाव है। सिया का वीडियो प्रेरित करने वाली प्लुरिपोटेंट स्टेम सेल पर आधारित था जो घड़ी को पीछे कर देता है। 

सिया ने कहा, "यह एक अविश्वसनीय सम्मान है और मैं बहुत आभारी हूं। यह प्रक्रिया लंबी थी जो फरवरी में शुरू हुई थी। यह एक रोमांचक यात्रा थी जहां मैंने बहुत सी नई चीजें और अवधारणाएं सीखीं"। ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज को विज्ञान का ऑस्कर भी कहा जाता है। यह चुनौती ब्रेकथ्रू पुरस्कारों का हिस्सा है जिसके संस्थापकों में गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, उनकी पत्नी प्रिसिला चान, रूसी अरबपति यूरी मिलनर, उनकी पत्नी जूलिया और अमेरिकी उद्यमी ऐनी वोज्स्की हैं।

इस 9वें वार्षिक ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज के माध्यम से शैक्षणिक पुरस्कारों में कुल 4 लाख डॉलर यानी 2 लाख 50 हजार डॉलर सिया की स्कॉलरशिप, उनकी विज्ञान शिक्षिका अर्का मौलिक को 50000 डॉलर और उनके स्कूल नीव एकेडमी को कोल्ड सिंप्रग हार्बर प्रयोगशाला द्वारा डिजाइन की गई 1 लाख डॉलर की विज्ञान प्रयोगशाला के लिए मिलेंगे। 

सिया को इस साल लॉस एंजिल्स में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।वीडियो में, यह नाटकीय रूप से दिखाते हुए कि कैसे यामानाका की प्रेरित प्लुरिपोटेंट स्टेम सेल तकनीक कोशिकाओं पर "समय को पीछे कर सकती है", सिया ने एक बुजुर्ग महिला (पुरस्कार विजेता वीडियो में) की भूमिका निभाई, जो अपनी उम्र कम करती है और फिर से युवा हो जाती है।

इस बारे में बात करते हुए कि असामान्य पुरस्कार विजेता वीडियो के लिए प्रारंभिक विचार कहाँ से आया, सिया ने कहा, “मैं अपने दादा-दादी से प्रेरित थी जो कैंसर और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से जूझ रहे थे। मैं इलाज खोजने में मदद करने के लिए नवीनतम विज्ञान के बारे में सब कुछ सीखना चाहती थी। सेलुलर उम्र बढ़ने को उलटने से कई दुर्बल करने वाली बीमारियों को सक्रिय रूप से रोका जा सकता है। मैंने सेलुलर आयु परिवर्तन के विज्ञान पर पत्रिकाएँ, लेख पढ़े और वीडियो देखे"। 

इसके साथ ही मैं रचनात्मक रूप से स्क्रिप्ट लिख रही थी, दृश्यों और सेटों का निर्देशन कर रही थी। उन्होंने आगे कहा, मैं ऐसा शोध करने के लिए प्रतिबद्ध हूं जो सेलुलर उम्र बढ़ने को उलटने की वास्तविकता बना सके। "वीडियो दृश्य बनाने के क्षण को याद करते हुए सिया ने कहा, “मैं अपने दादा-दादी के घर गई थी, नारियल, बाल्टियां, पेंच, हथौड़े और मिट्टी की चादरों का उपयोग करके वाडिंगटन मॉडल का चित्रण करने वाला पहाड़ बनाया।"

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज एक वैश्विक विज्ञान वीडियो प्रतियोगिता थी जो जीवन विज्ञान, भौतिकी और गणित में मौलिक अवधारणाओं के आसपास नवीन विचारों, सोच और संचार कौशल को प्रेरित करने के लिए तैयार की गई थी। इस बार 25 जून, 2023 तक 2400 से अधिक छात्रों ने वीडियो जमा किए। 

दो राउंड की जजिंग के बाद 30 सेमीफाइनलिस्ट तक सीमित कर दिया गया और बाद में ब्रेकथ्रू प्राइज एफबी पेज पर इन सेमीफाइनलिस्टों के बीच सार्वजनिक वोटिंग के लिए मंच खुला था। अंत में, चयन समिति द्वारा 15 फाइनलिस्टों के वीडियो की समीक्षा की गई, जिसमें ब्रेकथ्रू प्राइज़ फाउंडेशन के अध्यक्ष और ब्रेकथ्रू पहल के कार्यकारी निदेशक पीट वर्डेन के अलावा अमेरिकी विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन के वैज्ञानिक शामिल थे।

Web Title: Bengaluru Sia wins Breakthrough Junior Challenge with $4 lakh for cellular age reversal video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे