ज्ञान आधारित समाज के लिये आधारभूत सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण जरूरी :मिश्र

By भाषा | Published: November 19, 2020 04:06 PM2020-11-19T16:06:45+5:302020-11-19T16:06:45+5:30

Basic facilities and quality education necessary for knowledge-based society: Mishra | ज्ञान आधारित समाज के लिये आधारभूत सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण जरूरी :मिश्र

ज्ञान आधारित समाज के लिये आधारभूत सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण जरूरी :मिश्र

जयपुर, 19 नवम्बर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने ज्ञान आधारित जीवन्त समाज के निर्माण के लिए शिक्षण संस्थाओं में आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षण का बेहतर माहौल बनाने का आह्वान किया है।

उन्होंने शिक्षण को बोझिल होने से बचाने के लिए कला, विज्ञान और खेल-कूद गतिविधियों के बेहतर समन्वय की जरूरत बताते हुए शिक्षण संस्थाओं को इस और विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रयास करे कि देशभर में शोध एवं अनुसंधान के एक मानक शिक्षा केन्द्र के रूप में उसकी पहचान बने।

मिश्र ने बृहस्पतिवार को उदयपुर के मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में केन्द्र सरकार की परियोजना रूसा एवं लोन टेनिस ग्राउंड आदि के ऑनलाइन लोकार्पण के बाद कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का विकास करता है। इसलिए यह जरूरी है कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद गतिविधियों को भी निरंतर बढ़ावा दिया जाए।

उन्होंने विश्वविद्यालय में आदिवासी परम्पराओं और संस्कृति से जुड़े ज्ञान का शोध एवं अनुसंधान केन्द्र स्थापित किए जाने पर भी जोर दिया।

राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने इस अवसर पर कहा कि यह ऐसा समय है जब एक व्यक्ति एक ज्ञान को लेकर आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि ज्ञान की संभावनाएं तेज गति से आगे बढ़ रही है। इसे देखते हुए चुनौतियों के अनुरूप नई पीढ़ी को शिक्षण प्रशिक्षण देना जरूरी है।

राज्य के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा के विकास के लिए प्रभावी रणनीति के तहत कार्य किया जाना जरूरी हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा में वैश्विक संभावनाओं के दृष्टिगत शिक्षण प्रशिक्षण के लिए कार्य करने पर जोर दिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Basic facilities and quality education necessary for knowledge-based society: Mishra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे