लोकमत के वेबिनार में बोले स्वामी रामदेव, कहा- योग का किसी धर्म से मतलब नहीं, इसे करने से हर कोई रहेगा स्वस्थ

By सुमित राय | Published: June 20, 2020 03:04 PM2020-06-20T15:04:53+5:302020-06-20T15:12:28+5:30

योग गुरु स्वामी रामदेव ने योग दिवस के मौके पर लोकमत के वेबिनार में योग के फायदे के बारे में जानकारी दी और लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन विजय दर्डा से बात की।

Baba Ramdev attend webinar of Lokmat on Yoga Day and give tips | लोकमत के वेबिनार में बोले स्वामी रामदेव, कहा- योग का किसी धर्म से मतलब नहीं, इसे करने से हर कोई रहेगा स्वस्थ

बाबा रामदेव ने लोगों को फिट और हेल्दी रहने के टिप्स दिए। (फोटो सोर्स- वीडियो स्क्रीनशॉट)

Highlightsकोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच बाबा रामदेव लोगों को योग करने की सलाह दे रहे हैं।बाबा रामदेव ने शनिवार को योग दिवस के मौके पर लोकमत लाइव कार्यक्रम में योग किया।इस दौरान बाबा रामदेव ने लोगों को फिट और हेल्दी रहने के टिप्स दिए।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच बाबा रामदेव लोगों को योग करने की सलाह दे रहे हैं। बाबा रामदेव ने शनिवार को इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर लोकमत के यूट्यूब लाइव कार्यक्रम में योग किया और लोगों को फिट और हेल्दी रहने के टिप्स दिए। इस दौरान लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन विजय दर्डा ने बाबा रामदेव से बात की और कई अहम सवाल किए। इसके अलावा लोकमत समाचार के संपादक विकास मिश्र भी वेबिनार में शामिल रहे।

इस दौरान विजय दर्डा ने बाबा रामदेव से सवाल किया, "योग के माध्यम से मानसिक संतुलन रखकर हम राष्ट्र को बड़ा बना सकते हैं तो फिर ऐसी कौन सी बाधाएं आ रही है, जिसके कारण स्कूलों तक योग को नहीं पहुंचा पाए? जबकि जर्मनी में स्कूली में योग को अनिवार्य कर दिया है।"

इस पर बाबा रामदेव ने कहा, "योग से आत्मतंत्र मजबूत हो जाता है, योग के जरिए हम कोरोना के जरिए कोरोना से भी प्रोटेक्ट कर सकते हैं। योग एजुकेशन में अनिवार्य होना चाहिए, योग स्वास्थ्य में अनिवार्य होना चाहिए और योग पूरे तंत्र में अनिवार्य होने अनिवार्य होना चाहिए। अब तक मिलिट्री और पारा मिलिट्री वाले योग करने लगे हैं और वो महसूस करने लगे हैं कि हमें स्वस्थ्य रहना है तो योग करना है।"

उन्होंने आगे कहा, "योग को किसी धर्म से संबंध नहीं हैं। आप इसमें कोई जप-तप या पूजा-पाठ नहीं कर रहे हैं, योग में आप सांस ले रहे हैं और सांस हर धर्म के लोग ले रहे हैं। यह हर जगह अनिवार्य होना चाहिए। मैं इस बात को हमेशा उठाऊंगा।"

21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को की थी।

Web Title: Baba Ramdev attend webinar of Lokmat on Yoga Day and give tips

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे