Azamgarh By Election 2022: भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' के सामने सपा के धर्मेंद्र यादव, जानें कांग्रेस और बसपा का हाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 6, 2022 04:46 PM2022-06-06T16:46:01+5:302022-06-06T16:47:24+5:30

Azamgarh By Election 2022: निर्वाचन आयोग ने देश के छह राज्यों में तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए 23 जून को उपचुनाव कराने की घोषणा की थी।

Azamgarh By Election 2022 BJP candidate Dinesh Lal Yadav 'Nirhua' SP candidates Dharmendra Yadav contest Samajwadi Party Asim Raza Rampur by-polls | Azamgarh By Election 2022: भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' के सामने सपा के धर्मेंद्र यादव, जानें कांग्रेस और बसपा का हाल

आजमगढ़ से सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि इस उपचुनाव में भी ऐतिहासिक तौर पर समाजवादी पार्टी को लोग ताकत देंगे।

Highlightsलोकसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर हैं।अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं।निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा था कि मतगणना 26 जून को होगी।

Azamgarh By Election 2022: आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव रोचक हो गया है। आजमगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी ने धर्मेंद्र यादव को प्रत्याशी घोषित किया है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने रामपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने करीबी सहयोगी आसिम राजा को सपा उम्मीदवार घोषित किया।

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी चुनाव से बाहर है। उन्होंने कहा कि पिछली बार (वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव) एक 'महागठबंधन' (सपा और बसपा का गठबंधन) था, लेकिन इस बार ऐसा कोई गठबंधन नहीं है और भाजपा की जीत सुनिश्चित है।

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने शाहआलम उर्फ गुडडू जमाली को प्रत्याशी बनाया है। आगामी 23 जून को होने वाले लोकसभा उपचुनाव में एक सीट पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया था। रामपुर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

आजमगढ़ से सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि इस उपचुनाव में भी ऐतिहासिक तौर पर समाजवादी पार्टी को लोग ताकत देंगे, समाजवादी पार्टी से मुकाबला इस जिले में ना किसी का था, ना है और ना किसी का रहेगा।

चुनाव आता है तो महंगाई घटती है और चुनाव के बाद महंगाई बढ़ जाती है। तो हमारी लड़ाई ऐसे लोगों से है। मेरी ये खुशनसीबी है कि आजमगढ़ के लोगों ने ऐसी ताकतों को कभी पनपने नहीं दिया, ये अब तक का इतिहास है और हमारा ये इतिहास लगातार बरकरार रहेगा।

आजमगढ़ जाति के आधार पर नहीं, बल्कि विकास के नाम पर मतदान करेगा। यादव के मुताबिक इस बार समीकरण पूरी तरह से अलग हैं। भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि आजमगढ़ में लोग खुद को भाजपा से जोड़ना चाहते हैं। इस मौके पर उप्र भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि दिनेश लाल यादव को वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जनता का आशीर्वाद मिला था।

इस चुनाव में भी उन्हें जनता का आशीर्वाद मिलेगा। सिंह ने कहा कि आजमगढ़ के लोग चाहते हैं कि कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिले और दिनेश यादव को लोकसभा भेजें। उप्र भाजपा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि मौजूदा उपचुनाव में मुकाबला भाजपा और बसपा के बीच है।

कांग्रेस आगामी लोकसभा उपचुनाव के लिए रामपुर और आजमगढ़ से कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी। आजम खान ने रामपुर में अपने पार्टी कार्यालय दार-उल-आवाम (आम लोगों का घर) में राजा के नाम की घोषणा की। आजम खान ने कहा, ‘‘आपने सोचा होगा कि मैं फिर से अपनी पत्नी को मैदान में उतारने जा रहा हूं, क्योंकि उन्होंने नामांकन पत्र भी खरीदा था। लेकिन मैंने अपने पुराने साथी को चुना है जिनके पास समृद्ध राजनीतिक अनुभव है और उनका नाम असीम राजा है।"

Web Title: Azamgarh By Election 2022 BJP candidate Dinesh Lal Yadav 'Nirhua' SP candidates Dharmendra Yadav contest Samajwadi Party Asim Raza Rampur by-polls

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे