Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: अरुणाचल सीएम पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत!, विपक्ष ने नहीं किया नामांकन

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 27, 2024 11:46 PM2024-03-27T23:46:06+5:302024-03-28T10:47:42+5:30

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को और लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को होगी। बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरूरत है।

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024 CM Pema Khandu and 4 other BJP candidates win unopposed opposition did not file nominations | Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: अरुणाचल सीएम पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत!, विपक्ष ने नहीं किया नामांकन

file photo

Highlightsअरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे।राज्य में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है।जद(यू) के सभी सात विधायक और पीपीए विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे।

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी 60 सीट पर चुनाव लड़ रही है। इस बीच अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत तय है। क्योंकि विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य उम्मीदवार ने उक्त सभी सीट पर नामांकन दाखिल नहीं किया है। अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे। राज्य में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो जून को खत्म हो रहा है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को और लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को होगी। बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरूरत है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों का निर्विरोध विधायक चुना जाना तय है क्योंकि बुधवार को पर्चा दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य उम्मीदवार ने उनकी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल नहीं किया। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे। 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे।

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई। नामांकन पत्रों की जांच बृहस्पतिवार को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे।

खांडू ने फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, "पांच विधानसभा क्षेत्रों में एकल नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। हमें उम्मीद है कि नाम वापसी के आखिरी दिन तक कुछ और (सीटें) जुड़ जाएंगी।’’ केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश का मिजाज दिखाने में अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा ‘‘विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन भाजपा ने 3-मुक्तो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित किया जाना सुनिश्चित किया है।

15 सागली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री रातू तेची, 20 ताली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री जिक्के ताको, 23 तलिहा विधानसभा क्षेत्र से श्री न्यातो डुकोम 43 रोइंग विधानसभा क्षेत्र से श्री मुच्चू मीठी।’’ रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और लोगों से इतना समर्थन और आशीर्वाद मिला है।

Web Title: Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024 CM Pema Khandu and 4 other BJP candidates win unopposed opposition did not file nominations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे