Arogya Setu App: सरकारी भवनों में जाने के लिए अनिवार्य होगा आरोग्य सेतु ऐप!

By संतोष ठाकुर | Published: April 12, 2020 07:05 AM2020-04-12T07:05:53+5:302020-04-12T07:26:31+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल से आरोग्य सेतु से जुड़े कई सारे ट्वीट किए। पीएम मोदी चहाते हैं कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल करें ताकि कोरोना से लड़ने में मदद हो और उसके प्रसार को रोका जा सके।

Arogya Setu app will mandatory to go government buildings, Aarogya Setu app can be used as e-pass to facilitate travel amid lockdown says PM modi | Arogya Setu App: सरकारी भवनों में जाने के लिए अनिवार्य होगा आरोग्य सेतु ऐप!

आरोग्य सेतु ऐप सभी सरकारी कर्मचारियो के लिए अनिवार्य करने पर भी विचार किया जा रहा है.

Highlightsसरकारी भवनों मे जाने के लिए आने वाले दिनों में 'आरोग्य सेतु' ऐप जरूरी हो सकता हैआरोग्य सेतु ऐप बताता है कि आप किसी कोरोना पीडि़त के नजदीक तो नहीं है.

नई दिल्ली: सरकारी भवनों मे जाने के लिए आने वाले दिनों में 'आरोग्य सेतु' ऐप जरूरी हो सकता है. सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है. पीएमओ इससे संबंधित प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. यह ऐप बताता है कि आप किसी कोरोना पीडि़त के नजदीक तो नहीं है.

हालांकि, इस ऐप में मांगी गई कुछ इजाजतों को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि सरकार इससे यह पता लगा सकती है कि कोई व्यक्ति कहां गया है. लेकिन, सरकार ने इसको लेकर इनकार किया है. एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों से बैठक के दौरान भी यह मसला आया था.

राज्यों से भी कहा जा रहा है कि वे अपने यहां पर भी इस तरह की संभावना का विचार करे. इससे सरकारी भवनों में मौजूद कर्मचारी और अधिकारी को कोरोना पीडि़तों के संपर्क में आने से बचाया जा सकेगा. यह ऐप सभी सरकारी कर्मचारियो के लिए अनिवार्य करने पर भी विचार किया जा रहा है.

चीनी ऐप की तर्ज पर चीन में भी इस तरह का एप्प पहले से ही कार्यरत है. वहां पर किसी भी सरकारी या निजी कार्यालय भवनों में जाने के लिए उस विशेष एप्प का होना जरूरी है. उसे गेट पर लगे सेंसर पर दिखाने के बाद ही गेट खुलता है. अगर व्यक्ति का तापमान सामान्य से अधिक होता है, तो गेट नहीं खुलता है. साथ ही वहां पर मौजूद सुरक्षाकर्मी उस संबंधित मोबाइल के आधार पर व्यक्ति की सूचना अधिकारियों को देता है या फिर उस व्यक्ति से रपट करने को कहता है.

Web Title: Arogya Setu app will mandatory to go government buildings, Aarogya Setu app can be used as e-pass to facilitate travel amid lockdown says PM modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे