लाइव न्यूज़ :

मणिपुर हिंसा: जमीनी हालात की समीक्षा के लिए दो दिवसीय दौरे पर संकटग्रस्त मणिपुर पहुंचे सेना प्रमुख

By रुस्तम राणा | Published: May 27, 2023 10:06 PM

सेना प्रमुख रविवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और मणिपुर के मुख्य सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह से मुलाकात करेंगे और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशा पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देसेनाध्यक्ष मणिपुर में स्थिति का जायजा लेने के लिए संकटग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैंसेना प्रमुख कई स्थानों का दौरा करेंगे जहां वे स्थानीय फॉर्मेशन कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे और जमीनी स्थिति का जायजा लेंगेवह यहां कई स्थानों का दौरा कर स्थानीय फॉर्मेशन कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे

गुवाहाटी: सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ताजा हिंसा के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा करने के लिए संकटग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। राज्य में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान सेना प्रमुख कई स्थानों का दौरा करेंगे जहां वे स्थानीय फॉर्मेशन कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे और जमीनी स्थिति का जायजा लेंगे। सेना प्रमुख भारतीय सेना और असम राइफल्स के जवानों से भी बातचीत करेंगे।

सेना प्रमुख रविवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और मणिपुर के मुख्य सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह से मुलाकात करेंगे और जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशा पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे।

मणिपुर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति के कारण, राज्य प्रशासन ने 3 मई, 2023 को भारतीय सेना और असम राइफल्स की मांग की थी। तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में, भारतीय सेना और असम राइफल्स ने संवेदनशील और सीमांत क्षेत्रों पर सक्रिय वर्चस्व बनाकर स्थिति को शांत करने के लिए 135 कॉलम तैनात किए।

लगभग 35,000 नागरिकों को सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाया गया और भारतीय सेना और असम राइफल्स के सैनिकों द्वारा विस्थापित नागरिकों को तत्काल राहत और मानवीय सहायता प्रदान की गई। असम राइफल्स के जवानों के लगातार प्रयासों के कारण, कांगलीपाक कम्युनिस्ट पार्टी (केसीपी), पीपुल्स वार ग्रुप (पीडब्ल्यूजी) के पांच कट्टर कैडरों ने शनिवार को मणिपुर के उखरूल जिले के सोमसई में मणिपुर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

असम राइफल्स ने लंबे समय तक इन कैडरों को बातचीत में शामिल किया और उन्हें आत्मसमर्पण करने और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। आत्मसमर्पण न केवल कैडरों को गैरकानूनी दृष्टिकोण से बाहर निकलने में मदद करेगा, बल्कि परिवर्तन और सुलह के लिए उनके जीवन के पुनर्निर्माण में भी मदद करेगा। कैडरों ने तीन पिस्तौल, तीन मैगजीन और 19 राउंड जिंदा .22 गोला बारूद जमा किया।

टॅग्स :मनोज पांडेभारतीय सेनामणिपुर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: मणिपुर को समझाने नहीं, समझने की जरूरत

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

भारत"नग्न घुमाई गईं महिलाएं पुलिस जिप्सी के पास पहुंचीं लेकिन...": मणिपुर मामले को लेकर CBI जांच में सामने आई चौंकाने वाली घटना

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा