Andhra Pradesh Guntur doctors performed brain surgery while patient awake and watched big boss tv show | डॉक्टरों का कमाल, बिग बॉस देखता रहा मरीज और हो गई ब्रेन सर्जरी, जानिए क्या है पूरा मामला
मरीज को होश में रखते हुए डॉक्टरों ने की ब्रेन सर्जरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsआंध्र प्रदेश के गुंटूर में मरीज को होश में रखते हुए डॉक्टरों ने की ब्रेन सर्जरीपूरे ऑपरेशन के दौरान मरीज जगा रहा, 10 दिन पहले किया गया सफल ऑपरेशन

आंध्र प्रदेश के गुंटूर में एक प्राइवेट अस्पताल में डॉक्टरों ने कुछ दिन पहले गंभीर बीमारी से पीड़ित एक मरीज की सफलतापूर्वक ओपन ब्रेन सर्जरी की। इस ऑपरेशन में खास बात ये रही है कि पूरी सर्जरी के दौरान मरीज होश में रहा। ये ब्रेन से जुड़ा एक बड़ा ऑपरेशन था और इसलिए डॉक्टर नहीं चाहते थे कि मरीज को बेहोश किया जाए। ऐसे में ये ऑपरेशन चुनौती भरा था।

इसके बाद डॉक्टरों ने तरकीब निकाली और पूरे ऑपरेशन के दौरान मरीज का ध्यान इस पर न जाए, इसके लिए उसका पसंदीदा टीवी शो 'बिग बॉस' और हॉलीवुड फिल्में ऑपरेशन थिएटर में दिखाई गई। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार डॉ. भवनम हनुमा श्रीनिवास रेड्डी, डॉ. शेषाद्री शेखर और डॉक्टर त्रिनाद ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस गंभीर ऑपरेशन को करीब 10 दिन पहले किया गया था लेकिन शनिवार को डॉक्टरों की टीम के हेड श्रीनिवास रेड्डी ने मीडिया से इस बारे में जानकारी साझा की।

'बिग बॉस' और हॉलीवुड फिल्म 'अवतार' देखते हुए ऑपरेशन

डॉक्टरों के अनुसार पेडाकुरापाडू मंडल के पाटीबंडला गांव के 35 साल के वाराप्रसाद के दिमाग में एक ट्यूमर था। ये ट्यूमर पिछले कई सालों से उनके ब्रेन में था और इसे निकालना जरूरी था। इससे जुड़ा उनका एक ऑपरेशन भी 2016 में हैदराबाद में किया गया था और डॉक्टरों ने ट्यूमर निकाला था। हालांकि, इसके बावजूद वे इस समस्या से पूरी तरह निजात नहीं पा सके।

इसके बाद उनकी हालत देखते हुए डॉ. श्रीनिवास रेड्डी की टीम ने माइक्रो लेवल ऑपरेशन कर ब्रेन के बाएं हिस्से से बचे हुए ट्यूमर के हिस्से को निकालने की ठानी। डॉक्टर ने बताया कि ये फैसला किया गया कि सर्जरी के दौरान मरीज को होश में रखा जाए। इसके बाद मरीज के लिए पूरे ऑपरेशन के दौरान बिग बॉस और फिर अवतार (Avatar) फिल्म चलाई गई। 

खास बात ये भी है कि ऑपरेशन करने वाले सभी डॉक्टर सरकारी अस्पताल से जुड़े थे लेकिन अधुनिक और बेहत सुविधाओं को देखते हुए निजी अस्पताल में ऑपरेशन कराने का फैसला किया गया। डॉ श्रीनिवास पहले भी ऐसी ही एक सर्जरी कर चुके हैं। उस समय मरीज को जगाए रखने के लिए उसे ऑपरेशन के दौरान बाहुबली फिल्म दिखाई गई थी।

Web Title: Andhra Pradesh Guntur doctors performed brain surgery while patient awake and watched big boss tv show

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे