अमर्त्य सेन ने ममता बनर्जी सरकार से मिलने वाले 'बंग विभूषण' सम्मान को लेने से किया इनकार, जानिए कारण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 25, 2022 06:48 PM2022-07-25T18:48:09+5:302022-07-25T18:51:30+5:30

अमर्त्य सेन ने ममता बनर्जी सरकार द्वारा दिये जाने वाला 'बंग विभूषण' सम्मान को लेने से इनकार कर दिया है। सेन के परिवार ने कहा है कि उन्हें पुरस्कार की कोई अभिलाषा नहीं है, उन्हें बहुत से सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं।

Amartya Sen refuses to accept 'Bang Vibhushan' award from Mamta Banerjee government, know the reason | अमर्त्य सेन ने ममता बनर्जी सरकार से मिलने वाले 'बंग विभूषण' सम्मान को लेने से किया इनकार, जानिए कारण

फाइल फोटो

Highlightsनोबेल अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने बंगाल सरकार के बंग विभूषण सम्मान लेने से किया इनकार अमर्त्य सेन ने ने विदेश यात्रा का हवाला देते हुए ममता बनर्जी सरकार के इस प्रस्ताव को ठुकराया सेन के परिवार ने कहा कि उन्हें अब पुरस्कार की अभिलाषा नहीं है, वो बहुत सम्मान पा चुके हैं

कोलकाता: विश्व के महान अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर अमर्त्य सेन ने ममता बनर्जी सरकार द्वारा दिये जाने वाला 'बंग विभूषण' सम्मान को लेने से इनकार कर दिया है। जानकारी के मुताबिक बंगाल सरकार के इस विशेष सम्मान को लेने से मना करते हुए सेन ने कहा कि वो राज्य की बनर्जी सरकार को जुलाई के पहले हफ्ते में ही सूचित कर चुके थे कि पुरस्कार वितरण समारोह के समय वह भारत में नहीं रहेंगे।

बताया जा रहा है कि बंगाल सरकार आगामी सोमवार को कोलकाता में आयोजित एक समारोह में इस पुरस्कार को देने वाली है। वहीं अमर्त्य सेन के परिवार की ओर से कहा गया कि चूंकि वो इस समय यूरोप की यात्रा पर हैं। इसलिए समारोह आयोजन के समय कोलकाता में मौजूद नहीं रहेंगे।

कल्याणकारी अर्थशास्त्र के लिए नोबेल से सम्मानित सेन की बेटी अंतरा देव सेन ने कहा कि उन्हें पुरस्कार की कोई अभिलाषा नहीं है, उन्हें बहुत से सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं। लिहाजा सेन की इच्छा है कि बंग विभूषण सम्मान किसी दूसरे योग्य व्यक्ति को दिया जाए।

लेकिन सेन परिवार की ओर से पेश की सफाई इतनी भी आसान नहीं है क्योंकि इससे पहले बंगाल की वाम मोर्चा ने भी अमर्त्य सेन और अभिजीत विनायक सेन सहित अन्य बुद्धिजीवियों से ममता बनर्जी सरकार से पुरस्कार न लेने की अपील की थी।

इस कारण सेन द्वारा पुरस्कार ठुकराये जाने को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है। विपक्षी दल ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग में भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं और इस नाते वो ममता बनर्जी सरकार को भ्रष्ट बताते हुए बुद्धिजीवियों से पुस्कार नहीं लेने की अपील कर रही है।

मालूम हो कि बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने इस साल के बंग विभूषण पुरस्कार के लिए अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को नामित किया था और बीते शनिवार को उनके नाम की घोषणा की गई थी। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से दिये जाने वाला बंग विभूषण सम्मान से समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करने वाले विशिष्ठ लोगों को सम्मानित किया जाता है। 

Web Title: Amartya Sen refuses to accept 'Bang Vibhushan' award from Mamta Banerjee government, know the reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे