झारखण्ड: स्वामी अग्निवेश की पिटाई के खिलाफ कांग्रेसी उतरे सड़क पर, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

By एस पी सिन्हा | Published: July 18, 2018 07:58 PM2018-07-18T19:58:15+5:302018-07-18T19:58:15+5:30

दरअसल, झारखंड में भूमि अधिग्रहण संशोधन अधिनियम, महिला सुरक्षा और पाकुड में कल स्वामी अग्निवेश के साथ हुई मारपीट समेत अन्य स्थानीय मुद्दों को लेकर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता बिरसा चौक पर जमा हुए थे।

Against the violence on swami agnivesh, congress comes to road in ranchi police lathi charge | झारखण्ड: स्वामी अग्निवेश की पिटाई के खिलाफ कांग्रेसी उतरे सड़क पर, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

झारखण्ड: स्वामी अग्निवेश की पिटाई के खिलाफ कांग्रेसी उतरे सड़क पर, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

रांची, 18 जुलाई: झारखंड की राजधानी रांची स्थित बिरसा चौक के पास विधानसभा मार्च करने की कोशिश कर रहे युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को को रोकने के लिए पुलिस ने बल का प्रयोग किया। इस दौरान बिरसा चौक रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। वहीं, एचईसी गेट पर जमा युवा कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को चोटें भी आईं। इस दौरान पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए वाटर कैनन के साथ-साथ आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं।

इस घटना से बिरसा चौक के आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी मची रही। झड़प के दौरान जगन्नाथपुर थाना प्रभारी अमन कुमार को भी चोट आई है, जिन्हें बेहतर इलाज हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद्र यादव इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे। दरअसल, झारखंड में भूमि अधिग्रहण संशोधन अधिनियम, महिला सुरक्षा और पाकुड में कल स्वामी अग्निवेश के साथ हुई मारपीट समेत अन्य स्थानीय मुद्दों को लेकर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता बिरसा चौक पर जमा हुए थे। पुलिस ने बेकाबू युवा कांग्रेस समर्थकों को रोकने के लिए हल्का बल प्रयोग किया तो युवा कांग्रेस के नेताओं ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इसके बाद दोनों ओर से झडप हो गई और युवा कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता घायल हो गये। झारखंड में भूमि अधिग्रहण बिल में संशोधन के विरोध में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विधानसभा घेराव का कार्यक्रम रखा था। 

पुलिस ने उन्हें बिरसा चौक के पास बैरीकेडिंग करके रोक दिया। लेकिन, युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जबरन विधानसभा की ओर बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। इस पर युवा कांग्रेस समर्थकों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस ने कार्यकर्ताओं को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के कई गोले दागे। इसके बाद युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता श्रीनिवासन समेत कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया। सिटी एसपी अमन कुमार ने कहा कि प्रदर्शनकारियों से बार-बार कहा गया कि वे शांतिपूर्वक प्रदर्शन करें।

विधानसभा सत्र के दौरान किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि उग्र युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दो बार बैरिकेडिंग तोडने की कोशिश की। तब जाकर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। उन्होंने कहा कि अब स्थिति सामान्य है। सिटी एसपी ने कहा कि शांतिपूर्वक प्रदर्शन से पुलिस या प्रशासन को कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन, यदि कोई कानून-व्यवस्था को भंग करने की कोशिश करेगा तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Against the violence on swami agnivesh, congress comes to road in ranchi police lathi charge

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे