श्रीनगर की जामिया मस्जिद में चार महीने बाद जुमे की नमाज अदा की गई

By भाषा | Published: August 6, 2021 04:38 PM2021-08-06T16:38:26+5:302021-08-06T16:38:26+5:30

After four months, Friday prayers were offered at Jamia Masjid in Srinagar. | श्रीनगर की जामिया मस्जिद में चार महीने बाद जुमे की नमाज अदा की गई

श्रीनगर की जामिया मस्जिद में चार महीने बाद जुमे की नमाज अदा की गई

(शीर्षक और इंट्रो में संख्या में बदलाव के साथ रिपीट)

श्रीनगर, छह अगस्त कोविड-19 महामारी फैलने के बाद चार महीने के अंतराल पर शुक्रवार को श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में नियमों का पालन करते हुए सामूहिक नमाज अदा की गई।

अधिकारियों ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए किए गए कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच नमाजी 16वीं सदी की मस्जिद में पहुंचे।

उन्होंने बताया कि इलाके में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। नौहट्टा में स्थित इस मस्जिद के परिसर के बाहर पिछले साल एक संदिग्ध आईईडी विस्फोट हुआ था, जिसके बाद पहली बार मस्जिद में सामूहिक रूप से नमाज अदा की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि कुछ दर्जन महिलाओं ने मस्जिद में उनके लिए चिह्नित एक स्थान पर नमाज अदा की।

ऐतिहासिक मस्जिद का प्रबंधन देखने वाले अंजुमन औकाफ ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के मामले कम हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर की सभी केंद्रीय मस्जिदों, खानकाहों, तीर्थस्थलों और इमामबाड़ों में नमाज अदा की जा रही है। लिहाजा, इस सप्ताह मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की जाएगी।

अंजुमन औकाफ ने यह स्पष्ट कर दिया था कि नमाजियों को चिकित्सा विशेषज्ञों के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और जुमा व अन्य दैनिक नमाजों के दौरान कोविड मानक संचालन प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

पांच अगस्त 2019 को केन्द्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के प्रावधान निरस्त कर जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस ले लिया था, जिसके बाद सोलहवीं सदी की मस्जिद में 20 दिसंबर, 2019 को पहली बार जुमे की नमाज हुई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: After four months, Friday prayers were offered at Jamia Masjid in Srinagar.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे