Administrator Lakshadweep Dineshwar Sharma passed away Prime Minister Narendra Modi condoles his demise | लक्षद्वीप के उपराज्यपाल दिनेश्वर शर्मा का निधन, पीएम मोदी ने किया ट्वीट
लक्षद्वीप के उपराज्यपाल दिनेश्वर शर्मा का निधन हो गया है। (file photo)

Highlightsदिनेश्वर शर्मा कई दिनों से एम्स दिल्ली में भर्ती थे। दिनेश्वर शर्मा 1976 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी थे।

नई दिल्लीः लक्षद्वीप के उपराज्यपाल दिनेश्वर शर्मा का निधन हो गया है। वह कई दिनों से एम्स दिल्ली में भर्ती थे। वर्तमान में वह लक्षद्वीप के 34वें प्रशासक के रूप में सेवारत थे। वह 66 वर्ष के थे।

दिनेश्वर शर्मा 1976 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी थे। दिनेश्वर शर्मा ने मगध विश्वविद्यालय, बोधगया बिहार से स्नातक किया था। उनके परिवार में पत्नी मंजू शर्मा का एक बेटा और बेटी हैं। उन्होंने जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए भारत सरकार के एक वार्ताकार के रूप में भी काम किया था।

शर्मा को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था

लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का फेफड़े संबंधी बीमारी के चलते शुक्रवार को निधन हो गया। खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पूर्व निदेशक शर्मा को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र के वार्ताकार थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा जी ने भारत की पुलिस प्रणाली एवं सुरक्षा एजेंसियों में लंबा योगदान दिया। वह अपने करियर में आतंकवाद एवं उग्रवाद के खिलाफ कई संवेदनशील अभियानों में शामिल रहें। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। ओम शांति। ’’

शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा जी के निधन से बहुत दुखी हूं। उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा के समर्पित अधिकारी के तौर पर अत्यंत समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा की। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति। ’’

केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी दिनेश्वर शर्मा 1979 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए थे। उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण कार्य किए हैं और पुलिसिंग और आतंकवाद का मुकाबला करने के क्षेत्र में समृद्ध अनुभव किया है। भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होने के बाद दिनेश्वर शर्मा को शुरुआत में केरल के पालघाट में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के रूप में तैनात किया गया था।

जनवरी 1991 में इंटेलीजेंस ब्यूरो में सहायक निदेशक के रूप में शामिल हुए

दिनेश्वर शर्मा जनवरी 1991 में इंटेलीजेंस ब्यूरो में सहायक निदेशक के रूप में शामिल हुए। अपनी सेवा के दौरान, उन्होंने भारत में जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में आतंकवाद विरोधी / काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस सहित कई संवेदनशील कार्यभार संभाले।

उन्होंने 31 दिसंबर 2014 को इंटेलिजेंस ब्यूरो के 25 वें निदेशक के रूप में काम किया। 30 मई, 2017 को दिनेश्वर शर्मा को पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न समूहों के साथ शांति वार्ता के लिए GoIR के रूप में नियुक्त किया गया था, इसके बाद 25 अक्टूबर, 2017 को उन्हें निर्वाचित प्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों और संवाद के लिए भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था।

जम्मू और कश्मीर राज्य में संबंधित व्यक्ति, कैबिनेट सचिव के पद के बराबर। शर्मा को 1997 में मेधावी सेवा के लिए प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित किया गया और उसके बाद 2003 में राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए विशिष्ट सेवा पदक मिला।

Web Title: Administrator Lakshadweep Dineshwar Sharma passed away Prime Minister Narendra Modi condoles his demise

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे