देश का बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन सकुशल लौटे भारत, दो दिनों से पूरा देश कर रहा था इंतजार

By पल्लवी कुमारी | Published: March 1, 2019 09:17 PM2019-03-01T21:17:17+5:302019-03-01T21:27:54+5:30

Abhinandan Breaking News Wing commander Reached india( विंग कमांडर अभिनंदन भारत पहुंचे ): भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था।

Abhinandan Breaking News Wing commander Abhinandan Varthaman reached india safely | देश का बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन सकुशल लौटे भारत, दो दिनों से पूरा देश कर रहा था इंतजार

देश का बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन सकुशल लौटे भारत, दो दिनों से पूरा देश कर रहा था इंतजार

Highlightsवायु सेना के पायलट अभिनंदन पाकिस्तानी अधिकारियों के वाहनों के काफिले में लाहौर से रवाना हुए।दो दिन पहले पाकिस्तान की सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था।विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

भारत के साथ बातचीत शुरू करने की दिशा में ‘पहला कदम’ उठाते हुए पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार (एक मार्च) को रिहा कर दिया है। विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय बॉर्डर पहुंच चुके हैं। पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना को विंग कमांडर अभिनंदन को सौंप दिया है। सोशल मीडिया पर विंग कमांडर के लिए #WelcomeHomeAbhinandan , #Abhinandancomingback ट्रेंड चल रहा है। अटारी बॉर्डर पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को अमृतसर ले जाया जाएगा। पाकिस्तान ने बीटिंग रिट्रीट समारोह के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा है। 


 पहले इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंचे थे। एयर वाइस मार्शल एजीके कपूर और प्रभाकरण वाघा बॉर्डर के अभिनंदन के स्वागत के लिए पहुंचे हैं।  एयर वाइस मार्शल एजीके कपूर के अलावा विंग कमांडर अभिनंदन के स्वागत करने के लिए इंडियन एयरफोर्स के वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचे हैं। पाकिस्तान की ओर से शाम चार बजकर 26 मिनट का वक्त दिया गया था। लेकिन उसमें थोड़ी देरी हो गई है। भारत की ओर से बॉर्डर पर जश्न का मौहाल है। शुक्रवार को  सुबह से बॉर्डर पर लोगों अभिनंदन का इंतजार कर रहे हैं।  


देशभर में अलग अलग स्थानों से बॉर्डर पर अभिनंदन का इंतजार कर रहे हैं लोग

देशभर में अलग अलग स्थानों पर देशभक्ति का रंग सहज ही देखा जा सकता है। अहमदाबाद में गरबा के दृश्य देखे गए तो बेंगलूरू में लोग नृत्य करते मिले। पुरी में बालू की कलाकृतियां तैयार की जा रही थी, वहीं अलग अलग स्थानों पर यज्ञ भी आयोजित किये गए । 





अटारी बाघा बोर्डर के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे । उनमें से अनेक अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे । 

एक समय अटारी के पास कारों का काफिला देखकर लोग काफी उत्साहित हो गये थे । उनके मन में यह उत्सुकता थी कि उनमें से एक कार में अभिनंदन है और क्या वे मीडिया को संबोधित करेंगे । लेकिन कोई वास्तविक उत्तर नहीं मिल रहा था । देर शाम तक यह पूरी तरह से साफ नहीं हो रहा था कि उन्हें किस प्रकार से सौंपा जायेगा ।  इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को आज स्थगित कर दिया क्योंकि अनुमानित 20 हजार लोग वहां एकत्र हो गए थे । 


पीएम मोदी ने कहा- अभिनंदन को गर्व हैं

विंग कमांडर अभिनंदन के वापस आने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा,  'विंग कमांडर अभिनंदन पर पूरे देश को गर्व है। मुझे गर्व है कि भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री तमिलनाडु से हैं और विंग कमांडर अभिनंदन भी तमिलनाडु से हैं।' पीएम मोदी तमिलनाडु के कन्याकुमारी से संबोधित करते वक्त ये बात कह।  तमिलनाडु के कन्याकुमारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई परियोजनाओं के शिलान्यास के अवसर विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर कहा, वो बहुत बहादूर हैं और देश को उनपर गर्व है।  


कैसे पाकिस्तान पहुंचा विंग कमांडर अभिनंदन 

भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब कर आईएएफ पायलट की तत्काल रिहाई की मांग की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार को रिहा करने की घोषणा की थी। सरकार ने कहा था कि सुरक्षा कारणों के चलते पायलट को भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने का समय या स्थान नहीं बताया गया है। वहीं कूटनीतिक सूत्रों ने बताया कि लाहौर में वाघा सीमा के पास पायलट को भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के हवाले किया जाएगा।

तीनों सेना की प्रेसवार्ता में कही गई ये बातें 

भारत पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर तीनों सेनाओं ने 28 फरवरी को प्रेसवार्ता की है। आर्मी से मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह बहल, एयरफोर्स से एजीएम आरजीके कपूर, नेवी से रियर एडमिरल दलबीर सिंह गुजराल प्रेस ब्रीफ किया। सेना की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान जब-तक आतंकवाद का साथ देगा हमने जवाब देते रहेंगे। पाकिस्तान के झूठे दावे के खिलाफ सबूत भी पेश किए गए हैं।

सेना ने प्रेसवार्ता में कहा, हमारे पास बालाकोट को लेकर सबूत है। जो हमारे टारगेट में था, जो हम हासिल करना चाहते थे, हमने किया।  सेना ने पाकिस्‍तानी एफ 16 विमान से दागी गई मिसाइल के टुकड़े भी सबूत के तौर पर पेश किए थे। 

सेना की ओर से यह भी कहा गया है कि 14 फरवरी के बाद से सीजफायर का उल्‍लंघन बढ़ा है। दो दिनों में 35 बार सीजफायर का उल्‍लंघन हुआ है। 14 फरवरी को जैश की ओर से पुलवामा में आतंकी हमला करवाया था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। 

अभिनंदन की रिहाई रोकने की याचिका पाकिस्तानी अदालत ने की खारिज

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने भारतीय वायुसेना के पकड़े गए पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई रोकने के लिए दायर याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। पाकिस्तान सरकार ने बृहस्पतिवार को यह फैसला किया कि वह दोनों देशों के बीच तनाव दूर करने को लेकर बातचीत शुरू करने के लिए ‘प्रथम कदम’ के रूप में पायलट को रिहा करेगा।

पाकिस्तान के एक नागरिक ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर अभिनंदन की होने वाली रिहाई रोकने की मांग करते हुए कहा था कि उन्होंने देश (पाकिस्तान) के खिलाफ अपराध किया है और उन पर यहां मुकदमा चलना चाहिए। याचिका में अनुरोध किया गया था कि अदालत भारतीय वायुसेना के पायलट को भारत को सौंपने के इमरान खान सरकार के फैसले पर रोक लगाए। (पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: Abhinandan Breaking News Wing commander Abhinandan Varthaman reached india safely

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे