AAP सांसद संजय सिंह पूरे हफ्ते के लिए राज्य सभा से निलंबित, दोनों सदनों से कुल 24 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड

By विनीत कुमार | Published: July 27, 2022 12:21 PM2022-07-27T12:21:39+5:302022-07-27T12:46:50+5:30

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को राज्य सभा से इस हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया गया है। इससे पहले कर राज्य सभा से 19 सांसदों को पूरे हफ्ते के लिए निलंबित किया गया था।

AAP MP Sanjay Singh suspended from Rajya Sabha for the remaining part of the current week | AAP सांसद संजय सिंह पूरे हफ्ते के लिए राज्य सभा से निलंबित, दोनों सदनों से कुल 24 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड

संजय सिंह राज्य सभा से निलंबित (फाइल फोटो)

Highlights'आप' सांसद संजय सिंह को राज्य सभा से पूरे हफ्ते के लिए सस्पेंड किया गया।इससे पहले मंगलवार को राज्य सभा से 19 सासंदों को पूरे हफ्ते के लिए निलंबित किया गया था।लोकसभा से कांग्रेस के चार सदस्यों को पहले ही पूरे मॉनसून सत्र से निलंबित किया जा चुका है।

नई दिल्ली: संसद के हंगामेदार मॉनसून सत्र के बीच सांसदों के निलंबित किए जाने की कार्रवाई जारी है। ताजा मामला 'आम आदमी पार्टी' के राज्य सभा सांसद संजय सिंह से जुड़ा है। उन्हें राज्य सभा के डिप्टी चेयरमैन की ओर से बुधवार को इस पूरे हफ्ते भर के लिए निलंबित कर दिया गया।

डिप्टी चेयरमैन की ओर से कहा गया कि संजय सिंह को नारेबाजी करने, पेपड़ फाड़ने और इसे चेयर की ओर से फेंकने के लिए मौजूदा पूरे हफ्ते के लिए निलंबित किया जाता है। दूसरी ओर लोकसभा में बुधवार को हंगामा देखने को मिला। नारेबाजी और पोस्टर लहराए जाने आदि के वाकये के बीच लोकसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया। 


इससे पहले विपक्ष के 19 सदस्यों को कल ही वर्तमान सप्ताह के शेष समय के लिए राज्य सभा से निलंबित कर दिया गया था। सदन से निलंबित किए गए इन 19 सदस्यों में सात तृणमूल कांग्रेस के जबकि छह सदस्य द्रमुक के, तीन तेलंगाना राष्ट्र समिति के और दो मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पाटी के हैं। एक निलंबित सदस्य भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के हैं।

तृणमूल कांग्रेस के सुष्मिता देव, मौसम नूर, शांता छेत्री, डोला सेन, शांतनु सेन, अबीर रंजन विश्वास और नदीमुल हक को निलंबित किया गया है जबकि द्रमुक के निलंबित सदस्यों में एम मोहम्मद अब्दुल्ला, कनिमोझी एनवीएन सोमू, एम षणमुगम, एस क्लयाणसुंदरम, आर गिरिराजन और एन आर इलंगो शामिल हैं। टीआरएस के निलंबित किए गए सदस्यों में बी लिंगैया यादव, रविचंद्र वड्डीराजू और दामोदर राव दिवाकोंडा शामिल है। माकपा के ए ए रहीम और वी शिवदासन तथा भाकपा के संदोष कुमार भी निलंबित सदस्यों में शामिल हैं।

कुल 24 सांसद इस सत्र में हो चुके हैं निलंबित

राज्य सभा के अलावा कांग्रेस के चार सदस्यों को भी चालू सत्र की शेष अवधि के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित किया जा चुका है। इस तरह संजय सिंह को मिलाकर दोनों सदनों से कुल 24 सांसद अभी तक निलंबित किए जा चुके हैं। लोकसभा के कांग्रेस सदस्यों में मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को संसद के पूरे मॉनसून सत्र से निलंबित किया गया है।

गौरतलब है कि 18 जुलाई से आरंभ हुए संसद के मानसून सत्र के पहले दिन से ही तमाम विपक्षी दल महंगाई और कुछ खाद्य पदार्थों पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के खिलाफ हंगामा कर रहे हैं। सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का मुद्दा भी छाया हुआ है।

Web Title: AAP MP Sanjay Singh suspended from Rajya Sabha for the remaining part of the current week

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे