दिल्ली चुनावः अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा किया पेश

By रामदीप मिश्रा | Published: February 12, 2020 08:30 PM2020-02-12T20:30:05+5:302020-02-12T20:33:41+5:30

Delhi Election Result 2020: इस बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की है और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सिर्फ आठ सीटों पर सिमट गई। बीजेपी इस बार के चुनाव में 48 सीटों से अधिक आने का दावा कर रही थी, लेकिन उसके सभी दावे फेल हो गए और केजरीवा एक बार फिर सत्ता में आ गए।

Aam Aadmi Party Chief Arvind Kejriwal writes to LG Anil Baijal staking claim to form government | दिल्ली चुनावः अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा किया पेश

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

Highlightsआम आदमी से जुड़े मुद्दों और विकास के एजेंडे के साथ राजनीति में आए अरविंद केजरीवाल लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता में लौटे हैं।केजरीवाल ने दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) अनिल बैजल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।  

आम आदमी से जुड़े मुद्दों और विकास के एजेंडे के साथ राजनीति में आए अरविंद केजरीवाल लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता में लौटे हैं और दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा। इस दौरान उन्होंने बुधवार (12 जनवरी) शाम को दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) अनिल बैजल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।    

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, अरविंद केजरीवाल ने अनिल बैजल को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पत्र लिखा है। वहीं, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने एलजी अनिल बैजल को नवनिर्वाचित विधायकों की सूची के साथ संविधान अधिसूचना प्रस्तुत की।

बता दें इस बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की है और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सिर्फ आठ सीटों पर सिमट गई। बीजेपी इस बार के चुनाव में 48 सीटों से अधिक आने का दावा कर रही थी, लेकिन उसके सभी दावे फेल हो गए और केजरीवा एक बार फिर सत्ता में आ गए। सबसे बड़ी बात यह भी है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस का फिर से खाता नहीं खुला है।

दिल्ली विधानसभा के पिछले चुनाव (2015) में आप को कुल 70 में 67 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। केजरीवाल वर्ष 2013 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे और उस चुनाव में आप ने सिर्फ 28 सीटों पर जीत हासिल की थी और उन्होंने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। हालांकि, उनकी यह सरकार केवल 49 दिनों तक ही चल पाई थी। 

नौ साल पहले 2011 में केजरीवाल अन्ना हजारे के नेतृत्व में चले ‘‘लोकपाल आंदोलन’’ के दौरान राजनीतिक फलक पर आये थे। इसके बाद जल्द ही उन्होंने आम आदमी पार्टी नाम से एक राजनीतिक पार्टी बना ली। आम आदमी पार्टी के गठन के बाद दिल्ली की राजनीति में एक नया विकल्प सामने आया। 

आप ने इस बार दिल्ली चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी को 38.5 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन किया है और उसका मत प्रतिशत गिरकर चार फीसदी पर आ गया। आप को दिल्ली विधानसभा चुनाव में 53.6 प्रतिशत वोट मिले हैं। पार्टी को 2015 के विधानसभा चुनाव में 54.34 फीसदी मत मिले थे। 

Web Title: Aam Aadmi Party Chief Arvind Kejriwal writes to LG Anil Baijal staking claim to form government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे