Aaj Ki Taja Khabar: Airtel ने 17 अप्रैल तक 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्री-पेड पैक वैधता बढ़ा दी

By स्वाति सिंह | Published: March 30, 2020 07:01 AM2020-03-30T07:01:53+5:302020-03-30T22:03:26+5:30

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है।

aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 30 march coronavirus covid 19 updates | Aaj Ki Taja Khabar: Airtel ने 17 अप्रैल तक 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्री-पेड पैक वैधता बढ़ा दी

Aaj Ki Taja Khabar: Airtel ने 17 अप्रैल तक 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्री-पेड पैक वैधता बढ़ा दी

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया था।

नई दिल्ली:  देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,017 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

मंत्रालय के सुबह साढ़े 10 बजे के अद्यतन डेटा में बताया गया कि महाराष्ट्र में बीमारी से मौत के दो नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण के कुल मामलों (1,071) में 49 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया था। आज लॉकडाउन का छठा दिन है। आज (30 मार्च) को कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1,017 पहुंच गई है।

 देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

09:53 PM

COVID19 संकट से प्रभावित कम आय वर्ग के ग्राहकों की सहायता के लिए, Airtel ने 17 अप्रैल तक 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्री-पेड पैक वैधता बढ़ा दी है। इन ग्राहकों के प्लान की वैधता समाप्त होने के बाद भी उनके Airtel नंबरों पर इनकमिंग कॉल जारी रहेंगे। एयरटेल इन सभी 80 मिलियन ग्राहकों के प्री-पेड खातों में अतिरिक्त 10 रुपये का टॉकटाइम भी देगा, ताकि वे कॉल करने या एसएमएस भेजने में सक्षम हों और अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहें। ये लाभ उपयोगकर्ताओं को अगले 48 घंटों में उपलब्ध होंगे।

09:50 PM

सेवाएं जारी रखें निजी अस्पताल, नहीं तो होगी कार्रवाई : सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी निजी अस्पतालों को अपनी सेवाएं जारी रखने का निर्देश देते हुए इसका पालन नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। राज्य के मुख्य सचिव आर. के. तिवारी ने सोमवार को प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश में कहा कि कुछ दिनों से यह शिकायत मिल रही है कि कुछ निजी चिकित्सालयों को या तो बंद कर दिया गया है या उनके द्वारा ज्यादातर मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी निजी अस्पतालों को खोलने की व्यवस्था की जाए और उनके प्रबंधकों को निर्देश दिया जाए कि वह चिकित्सा एवं उपचार के लिए इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों को चालू रखें, चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की एक निश्चित अवधि के लिए उपस्थिति सुनिश्चित करें और दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखें। मुख्य सचिव ने आदेश में कहा कि निजी चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें यह बताया जाए कि सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए भी मरीजों का इलाज किया जा सकता है।

09:49 PM

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव में लगे कार्मिकों का 4-4 लाख रुपये का बीमा

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव कार्यों में जुटे 68,457 कार्मिकों को चार—चार लाख रुपये बीमा लाभ दिया जाएगा। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसकी स्वीकृति दी है। एक वर्ष की अवधि के लिए इस पर 17.02 करोड़ रुपये का व्यय आएगा जिसका वहन मुख्यमंत्री राहत कोष से किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों का बीमा केंद्र सरकार के स्तर से किया जा चुका है। राज्य सरकार के स्तर पर बीमा लाभान्वितों में 22,523 पुलिस कार्मिक, 7,988 स्वास्थ्यकर्मी, 14,595 आंगनबाङी कार्यकत्री, 14,376 आंगनबाङी सहायिका, 4,924 मिनी आंगनबाङी सहायिका, 464 सुपरवाईजर, 78 सीडीपीओ, नौ डीपीओ, गढवाल मंडल विकास निगम :जीएमवीएन: व कुमांउ मंडल विकास निगम :केएमवीएन: के 3,000 कार्मिक, एसईओसी/डीईओसी के 500 कार्मिक शामिल हैं। मीडिया कर्मियों के लिए अलग से बीमा की व्यवस्था की जा रही है।

09:48 PM

09:47 PM

अटारी-वाघा सीमा से पांच पाकिस्तानियों को वापस भेजा गया

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते सीमा बंद होने के कारण में फंसे पांच पाकिस्तानी नागरिक रविवार को अटारी-वाघा सीमा के रास्ते अपने वतन लौट गए। पाकिस्तानी उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी नागरिक चौधरी मुहम्मद अशफाक, निगहत मुख्तार, यासिर मुख्तार, मुहम्मद खालिद और चौधरी मुहम्मद आसिफ, चिकित्सा वीजा पर भारत आए थे और यात्रा पाबंदियों की वजह से दिल्ली और नोएडा में फंस गए थे। उन्होंने कहा कि सभी पांचों व्यक्ति अटारी-वाघा सीमा के रास्ते सफलतापूर्वक पाकिस्तान पहुंच गए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये ने भारत ने अपनी अंतररराष्ट्रीय सीमाओं को बंद करने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी इस महीने के शुरू में रोक लगा दी थी। इससे पहले भी 20 मार्च को 12 साल के एक बच्चे समेत चार पाकिस्तानी नागरिकों को अटारी-वाघा सीमा के रास्ते वापस पाकिस्तान भेजा गया था।

09:46 PM

घर लौट रहे कुछ प्रवासी मजदूरों ने कहा, किसी बीमारी से पहले भूख से मर जाएंगे

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लागू बंद के बीच पैदल ही अपने घरों की ओर लौट रहे कुछ प्रवासी मजदूरों का कहना है कि अगर वे यहां रहे तो किसी बीमारी से पहले भूख से मर जाएंगे। ऐसे ही प्रवासी मजदूरों में सावित्री भी है जो पैदल ही दिल्ली से 400 किलोमीटर दूर उत्तरप्रदेश के कन्नौज अपने पैतृक गांव जा रही है। 30 वर्षीय सावित्री राजौरी गार्डन की मलिन बस्ती में रहती थी। वह बताती है, लॉकडाउन की वजह से नौकरी छूट गई और दो छोटे बच्चों को खिलाना मुश्किल हो गया, इसलिए उन्हें पैदल ही अपने गांव जाने का कठिन फैसला लेना पड़ा। सिर पर सामन की गठरी लेकर मथुरा राजमार्ग पर चल रही सावित्री ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया, ‘‘लोग कह रहे हैं कि किसी वायरस से हमारी मौत हो जाएगी। मैं यह सब नहीं समझती। मैं मां हूं और मुझे दुख होता है जब बच्चों को खाना नहीं खिला पाती। यहां कोई मदद करने वाला नहीं है। सभी को अपनी जान की चिंता है।’’ सावित्री उन लाखों प्रवासी मजदूरों में है जिनका एकमात्र लक्ष्य यथा शीघ्र किसी भी सूरत में अपने गांव- घर पहुंचना है।

09:46 PM

कोविड-19: ढाई वर्ष की बच्ची ने गुल्लक के पैसे प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराए

देश भर में कोविड-19 के प्रकोप ने कई अतंर्निहित मानवीय गुणों और संक्रमण से प्रभावित लोगों की चिंता को सामने ला दिया है। पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के विल्लुपुरम में ढाई साल की एक बच्ची स्पूर्ति, अपने माता-पिता एसजे रघुनाथन और शालिनी के साथ घातक कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री के हालिया संबोधन को सुन रही थी। उसके पिता एक ऑडिटर हैं, जबकि माता एक गृहिणी हैं। बच्ची वायरस के प्रसार के कारण उत्पन्न मौजूदा स्थिति से इतना विचलित हुई कि उसने अपनी बचत प्रधानमंत्री कोष में दान देने की तत्काल घोषणा की। लड़की की बात सुनकर आश्चर्यचकित उसके पिता ने उससे पूछा कि वह योगदान कैसे करेगी। एक प्ले स्कूल में पढ़ने वाली स्पूर्ति तुरंत बिना किसी हिचकिचाहट के बोली उसने पैसे बचाकर अपने छोटे से ‘हुंडी’ (एक मिट्टी का गुल्लक) में जमा करके रखा हुआ है, जिसे वह दान करेगी। उसने पिता से ‘हुंडी’ तोड़ने की अनुमति ली और गुल्लक को तोड़ा गया, फिर उसके माता-पिता ने नन्ही बच्ची द्वारा बचाई गई राशि की गिनती की, जो लगभग 4,400 रुपये निकली। 

09:45 PM

केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए जिसमें अकेले कासरगोड जिले के 17 मामले शामिल हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी। उन्होंने यहां एक समीक्षा बैठक में संवाददाताओं को बताया कि कन्नूर में 15 , वायनाड और इडुक्की में दो-दो मामले सामने आए। संक्रमण के हालिया शिकार कुल 32 व्यक्तियों में से 17 विदेश से आए थे जबकि 15 अन्य संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से बीमार हुए। राज्य में कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या वर्तमान में 213 है।

09:44 PM

हरियाणा में घर में की जा रही अफीम की खेती का भंडाफोड़

हरियाणा के पीपलथा में पुलिस ने छापेमारी कर एक घर में अफीम की खेती का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने यहां आंगन में उगाए गए करीब 49 किलोग्राम अफीम के पौधे बरामद किए। गढ़ी थाना पुलिस मुकदमा दर्ज कर मकान मालिक से पूछताछ कर रही है। पुलिस के अनुसार सीआईए स्टाफ नरवाना को सूचना मिली थी कि गांव पीपलथा निवासी जसवंत उर्फ जस्सा अपने घर के आंगन में अफीम की खेती कर रहा है। सूचना के आधार पर पुलिस ने जसवंत के मकान पर छापेमारी की तो आंगन में अफीम के पौधे उगाए हुए मिले। अफीम को लेकर किसी को संदेह न हो इसके लिए चारों ओर सरसों बोई गई थी। पुलिस ने जसवंत को पकड़कर जब अफीम के पौधों को उखाड़ा तो उनका वजन 48 किलो 690 ग्राम पाया गया।

09:44 PM

साइकिल चलाकर और ध्यान लगा कर खुद को व्यस्त रख रहे हैं केंद्रीय मंत्री आठवले

देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लागू 21 दिन के बंद के बीच केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले इस समय का इस्तेमाल अपनी फिटनेस में सुधार लाने के लिए कर रहे हैं और इसके लिए वह साइकिल चला रहे हैं और ध्यान का सहारा ले रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के नेता इस दौरान किताबें पढ़ने और अपने किशोर बेटे के साथ खेल कर समय व्यतीत कर रहे हैं। आठवले ने कहा, ‘‘ मेरी दिनचर्या में टहलना, साइकिल चलाना, आधे घंटे के लिए ध्यान लगाना और पढ़ना शामिल है। मैं रोजाना की ताजा जानकारी भी हासिल करता रहता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ बंद में मैं अपने बेटे जीत के साथ रोजाना खेलता हूं। काफी लंबे समय के बाद मुझे उसके लिए समय मिला है।’’

09:43 PM

करन्ट लगने से मनरेगा के कनिष्ठ अभियंता की मौत

बिहार के जहानाबाद जिले के टेहटा पुलिस चौकी क्षेत्र में मनरेगा के कनिष्ठ अभियंता धर्मेंद्र कुमार (45) की रविवार सुबह करन्ट लगने से मौत हो गई । टेहटा पुलिस चौकी प्रभारी बैरिस्टर पासवान ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए जहानाबाद सदर अस्पताल भेज दिया गया है। यह हादसा उस समय हुआ जब धर्मेंद्र टेहटा स्थित अपने घरके पीछे एक पेड की डाली काट रहे थे जिसके पास से गुजर रहे उच्च वोल्टेज बिजली तार की वे चपेट में आ गए जिससे उनकी मौत हो गई। धर्मेंद्र वर्तमान में गया जिले के बाराचट्टी में मनरेगा कनिष्ठ अभियंता के पद पर कार्यरत थे।

09:43 PM

अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सभी को तैयार रहना चाहिए: पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधिया बंद हैं और इससे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सभी को तैयार रहना चाहिए। राज्य की जनता के साथ फेसबुक पर सीधे संवाद में राकांपा प्रमुख ने लोगों से गैरजरूरी खर्चों को तत्काल रोकने को कहा और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए घरों में रहने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधिया बंद हैं और इससे देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर के लिए हम सब को तैयार रहना चाहिए। देश की अर्थव्यवस्था कमजोर दिखाई दे रही है और ऐसे में लोगों को बेवजह खर्च करने की आदत पर कुछ हफ्तों के लिए लगाम लगानी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंकोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से घरों में रहने और अपील करता हूं, नहीं तो पुलिस को उन्हें घरों के अंदर रखने के लिए बल का प्रयोग करना पड़ेगा।’’

09:26 PM

दिल्ली सरकार ने पुलिस को मार्कज, निजामुद्दीन के मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज करने को कहा

09:25 PM

अमेरिकी नौसेना का जहाजी अस्पताल पहुंचेगा न्यूयार्क के बंदरगाह पर

कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे न्यूयार्क के अस्पतालों को राहत प्रदान करने के लिए 1000 बिस्तरों वाला नौसेना का एक जहाजी अस्पताल शहर के बंदरगाह पर जा रहा है। यूएसएनएस कंफर्ट जहाजी अस्पताल का उपयोग गैर कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए किया जाएगा जबकि शहर के अस्पताल कोविड-19 के मरीजों का उपचार करते रहेंगे। गवर्नर एंड्रयू क्यूमो इस जहाज के पहुंचने पर उसका स्वागत कर सकते हैं। यह जहाज ऐसे वक्त पहुंच रहा है जब न्यूयार्क प्रांत में कोरोना वायरस के पहले ज्ञात संक्रमण से मरने वालों की संख्या महीने भर से भी कम समय में रविवार को 1000 के पार पहुंच गयी।

09:25 PM

कोलंबियाई विद्रोही संगठन ने महामारी के चलते अस्थायी संघर्षविराम का एलान किया

कोलंबिया के अंतिम मान्यताप्राप्त वामपंथी गुरिल्ला संगठन ईएलएन ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर एक महीने के संघर्षविराम की घोषणा की है। विद्रोही संगठन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह मानवीय पहल के तहत एक अप्रैल से एक महीने के लिए सैन्य कार्रवाई को एकतरफा रोकेगा। इस बयान को कुछ कोलंबियाई सीनेटरों ने लोगों के सामने पेश किया जो इस संगठन के साथ शांति प्रक्रिया के पक्ष में हैं।

09:24 PM

राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी को ब्रह्मकुमारी संस्थान का अतिरिक्त मुख्य प्रशासक बनाया गया

ब्रह्मकुमारी संस्थान की प्रशासक राजयोगिनी दादी जानकी के निधन के बाद राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी को संस्थान का अतिरिक्त मुख्य प्रशासक नियुक्त किया गया है। संस्थान की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘यह फैसला ब्रह्मकुमारी संस्थान के प्रबंधन कमेटी ने लिया है। इसके साथ ही संयुक्त मुख्य प्रशासक राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी को संस्थान का अतिरिक्त मुख्य प्रशासक तथा राजयोगिनी ईशू दादी को संयुक्त मुख्य प्रशासक बनाया गया है।’’ राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी संस्थान के व्यापार एवं उद्योग प्रभाग तथा सांस्कृतिक प्रभाग के अध्यक्ष का भी दायित्व है। दादी का जन्म 1 जुलाई, 1926 को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के हैदराबाद में हुआ था। वह 9 वर्ष की उम्र में संस्थान में आयीं। दादी ह्दयमोहिनी माउण्ट आबू आने से पहले लखनऊ तथा दिल्ली में भी ईश्वरीय सेवायें करती रही हैं।

09:07 PM

कश्मीर में कोरोना मरीज के घर चोरी

जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के घर में चोरी हो जाने का मामला सामने आया है। कोरोना का मरीज एक राजकीय अस्पताल में भर्ती है और घर के अन्य सदस्य एक पृथक केंद्र में हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि चोरों ने जिले के हाजिन क्षेत्र के सदरकूट बाला इलाके में एक घर में रात में चोरी की और कीमती सामान ले गए। उन्होंने बताया कि पूरा परिवार पृथक केंद्र में है और घर में कोई नहीं था। चोरों ने इसका फायदा उठाते हुए घर से कीमती सामान गायब कर दिये। पुलिस के अनुसार चोर घर से कुछ सूटकेस ले गए और वहां से करीब एक सौ मीटर की दूरी पर उन्हें खोलकर देखा। घर के अन्य सामान मौजूद हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जांच में फॉरेंसिक टीमों की भी मदद ली जाएगी।

09:05 PM

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड प्रधानमंत्री राहत कोष में 26.5 करोड़ रुपये देगी

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड अपने सीएसआर कोष से प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में 20 करोड़ रुपये देगी। बेंगलुरु मुख्यालय वाले रक्षा उपक्रम एचएएल के कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन भी देने का संकल्प लिया है। यह रकम 6.25 करोड़ रुपये होगी। एचएएल के सीएमडी आर माधवन ने बताया, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार के प्रयासों में सहयोग के लिए एचएएल की ओर से यह एक छोटा सा कदम है।’’

09:05 PM

पुडुचेरी विधानसभा ने लेखानुदान पारित किया, बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

पुडुचेरी विधानसभा ने सोमवार को एक संक्षिप्त सत्र में लेखानुदान पारित कर दिया ताकि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के बीच अगले वित्त वर्ष के पहले तीन महीने के खर्च पूरे किये जा सकें। वित्त मंत्रालय का प्रभार भी देख रहे मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने विधेयक पेश किया जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया और इसके बाद सदन की बैठक को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। वित्त वर्ष 2020-21 के पहले तीन महीने-अप्रैल से जून के दौरान सरकारी विभागों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 2042 करोड़ रुपये निर्धारित किये गये हैं। सभी मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष वी पी शिवकोलुंधू ने कोरोना वायरस के बीच मास्क पहनकर कार्यवाही में भाग लिया।

08:56 PM

08:41 PM

उत्तराखंड की राज्यपाल ने एक माह का वेतन ‘पीएम केयर्स’ में दिया

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये बनाये गये ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) में अपना एक माह का वेतन अंशदान के रूप में देने का निर्णय सोमवार को लिया। यहां राजभवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, कोरोना वायरस के विरूद्ध जारी राष्ट्रव्यापी प्रयासों की सफलता की कामना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किये गये आह्वान के क्रम में राज्यपाल बेबी रानी ने ‘पीएम केयर्स’ में अपना एक माह का वेतन अंशदान देने का निर्णय लिया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के विरूद्ध लडाई में राज्य और केंद्र सरकार के सहयोग हेतु यथाशक्ति अपना योगदान दें।

08:40 PM

पुतिन शायद प्रतिबंध हटाने के लिए कहेंगे: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन आगामी फोन कॉल के दौरान अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने के लिए कहेंगे। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, ‘‘हां, वह शायद इसके लिए कहेंगे।’’ जब उनसे पूछा गया कि उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी, यह देखते हुए कि उन्होंने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं तो उन्होंने कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच ‘‘जल्द’’ ही वार्ता होने वाली है।

08:39 PM

मंत्रालय ने एनटीए से प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म स्वीकार करने की तिथि आगे बढ़ाने को कहा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को यूजीसी नेट और जेएनयू प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न इम्तिहानों के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाने का सोमवार को निर्देश दिया। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल “निशंक” ने ट्वीट किया, “इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान छात्र अपना आवेदन फॉर्म भर सकें, इसके लिए मैंने एनटीए के महानिदेशक को आईसीएआर परीक्षा, जेएनयू प्रवेश परीक्षा, यूजीसी नेट, सीएसआईआर नेट, एनसीएचएम जेईई, इग्नू पीएचडी और प्रबंधन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि को एक महीने आगे बढ़ाने की सलाह दी है। ” देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है।

08:38 PM

मुजफ्फनगर जिला जेल से 43 कैदियों को पेरोल पर रिहा किया गया

उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर जिला जेल से सोमवार को 43 कैदियों को पेरोल पर रिहा कर दिया गया ताकि जेल में भीड़ कम करके इसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। मुजफ्फरनगर जेल अधीक्षक ए के सक्सेना ने कहा कि कारावास समिति की सिफारिश पर कैदियों को आठ सप्ताह की पेरोल पर रिहा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इलाहबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये क्षमता से अधिक भरी हुई जेलों में भीड़ कम करने के लिये कहा था, जिसके आधार पर कारावास समिति ने कैदियों को पेरोल पर रिहा करने की सिफारिश की थी। मुजफ्फरनगर जिला जेल में कुल 2,272 कैदी बंद हैं।

08:38 PM

ट्रंप ने कहा, पुतिन के साथ तेल के दाम में कमी के बारे में बात करूंगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह तेल कीमतों में गिरावट और उसका यहां के उत्पादकों पर पड़ रहे असर के बारे में जल्दी ही रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे। ट्रंप ने फाक्स न्यूज को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘जिन विषयों पर हम बातचीत करने जा रहे हैं, उसमें एक ऊर्जा है...फोन पर जल्दी ही बातचीत होगी।’’ उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब और रूस के बीच जारी कीमत युद्ध के कारण कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ गयी है जिससे दाम काफी नीचे आ गया है। इसके कारण अमेरिका में तेल एवं गैस उत्पादन करने वाली कंपनियां प्रभावित हो रही हैं।’’

08:30 PM

केंद्रीय विद्यालय के कर्मचारी एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय विद्यालय के सभी कर्मचारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में देंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) देशभर में केंद्रीय विद्यालयों का प्रबंधन करता है । केवीएस ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोरोना वायरस के कारण पैदा मुश्किल क्षणों में देश का सहयोग करने के लिए केंद्रीय विद्यालय के सारे कर्मचारी न्यूनतम एक दिन के वेतन का योगदान पीएम केयर्स फंड में देंगे।’’ देश में सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,071 हो गयी जबकि 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

08:23 PM

रामदेव प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में 25 करोड़ रुपये देंगे

योग गुरु रामदेव कोरोना वायरस संकट के रोकथाम के लिए बनाये गये प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में 25 करोड़ रुपये का अंशदान करेंगे। इस आशय की सोमवार को घोषणा करते हुए रामदेव ने कहा कि इसके अलावा, पतंजलि और रूचि सोया के सभी कर्मचारी भी अपना एक-एक दिन का वेतन सामूहिक रूप से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए देंगे और यह राशि करीब डेढ़ करोड़ रुपये की होगी। योग गुरु ने कहा कि वह हरिद्वार में अपने दो संस्थानों, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, उत्तर प्रदेश के मोदीनगर और हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित अपने आश्रमों के प्रांगण को इस महामारी से पीड़ितों के इलाज के लिये भी देंगे। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में कुल मिलाकर लगभग करीब 1,500 लोगों को पृथक रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन सभी स्थानों पर रहने वालों के भोजन की व्यवस्था भी पतंजलि करेगा। रामदेव ने अपने अनुयायियों से भी प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में अंशदान देने को कहा है।

08:21 PM

मुजफ्फरनगर जेल से 43 कैदी पैरोल पर रिहा: अधिकारी

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के उद्देश्य से जेलों में भीड़ कम करने की कवायद के तहत सोमवार को मुजफ्फरनगर जिला जेल से 43 कैदियों को पैरोल पर रिहा कर दिया गया। मुजफ्फरनगर जेल अधीक्षक ए के सक्सेना ने कहा कि इन कैदियों को जेल समिति की सिफारिश पर आठ सप्ताह के पैरोल पर रिहा किया गया है। उन्होंने कहा कि जेल समिति ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार को दिए गए जेलों में भीड़ कम करने के निर्देश के अनुपालन में यह सिफारिश की। जिला जेल में कुल 2,272 कैदी हैं। इसमें पास के शामली जिले के भी कैदी हैं क्योंकि वहां कोई जेल नहीं है।

08:21 PM

कोरोना वायरस: बेल्जियम में मृतकों की संख्या 500 के पार हुई

बेल्जियम में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 500 के पार पहुंच गई और इस महामारी के लगभग 12,000 मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से 513 लोगों की मौत हुई है और प्रयोगशालाओं की जांच में 11,899 मामलों की पुष्टि हुई है। बेल्जियम में शुक्रवार को लॉकडाउन उपायों को दो सप्ताह यानी 18 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। स्कूल, रेस्तरां और अधिकांश दुकानें बंद हैं और लोगों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। प्रधानमंत्री सोफी विल्मस ने कहा है कि यदि वायरस से निपटने के लिए और उपायों की जरूरत हुई तो लॉकडाउन को अन्य दो सप्ताह यानी तीन मई तक भी बढ़ाया जा सकता है।

08:19 PM

यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल की दोपहर में खुलेंगे

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री मंदिर के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद इस वर्ष 26 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे। सोमवार को यमुना जयंती के मौके पर मां यमुना के मायके खरसाली गांव में यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त तय किया गया। यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित कृतेस्वर उनियाल ने बताया कि मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को कर्क लग्न में अभिजीत मुहूर्त पर दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर खोले जाएंगे। छब्बीस अप्रैल को ही उत्तरकाशी जिले में स्थित एक अन्य धाम गंगोत्री के कपाट भी खुलेंगे। गंगोत्री मंदिर के कपाट यमुनोत्री धाम से छह मिनट पहले दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर खुलेंगे। इन दोनों मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही इस साल की चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी।

08:19 PM

केंद्र ने कर्मचारियों की वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी करने की तिथि बढ़ायी

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों की वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट की शुरूआत करने और उसे पूरा करने की तिथियां कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सोमवार को बढ़ा दी। इस संबंध में कार्मिक मंत्रालय द्वारा एक आदेश जारी किया गया है। केंद्र के सिविल सेवा के समूह ए, बी और सी अधिकारियों के लिए एपीएआर पूरी करने की संशोधित तिथि जारी की गई है। आदेश में कहा गया है कि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार खाली वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट (एपीएआर) फार्म को वितरित करने का कार्य 30 मई तक पूरा किया जाएगा और रिपोर्टिंग अधिकारी (आरओ) के पास स्व-मूल्यांकन 30 जून तक जमा कराये जा सकेंगे। उसने कहा कि यह एक बार के उपाय के तौर पर किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि रिपोर्टेड अधिकारी का एपीएआर का प्रकटीकरण 10 सितंबर तक किया जाना चाहिए (ऐसे मामलों में जहां स्वीकार करने वाला कोई प्राधिकारी नहीं है) और 10 अक्टूबर तक (उन मामलों में जहां स्वीकार करने वाला प्राधिकारी है)। मंत्रालय ने कहा कि पूरी प्रक्रिया 31 दिसंबर, 2020 तक पूरी होनी चाहिए, जिसके बाद एपीएआर को रिकॉर्ड में लिया जाएगा।

08:18 PM

एम्स ऋषिकेश में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच शुरू

ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में सोमवार से कोरोना वायरस संक्रमण की जाँच शुरू हो गयी है। कोरोना वायरस संक्रमण की जाँच कार्य के समन्वयक डॉ मधुर उनियाल ने बताया कि वर्तमान में संस्थान के पास 400 जाँच किट उपलब्ध हैं जबकि करीब दस हजार जाँच किट के खरीद ऑर्डर की आपूर्ति अभी बाकी है। डा उनियाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए रोगी के मुँह, नाक व नेसो फैरिंक्स से स्टरलाइज्ड रुई के टुकड़ों पर नमूने एकत्र किए जाते हैं और उन्हें वायरस ट्रांसपोर्ट ट्यूब - मीडिया में रख कर वायरोलॉजी प्रयोगशाला में भेजा जाता है। उन्होंने बताया कि एम्स के निदेशक रविकांत ने इसके लिए तीन समूह बनाए हैं और प्रत्येक समूह में बारह— बारह जांचकर्ता हैं। डा उनियाल ने बताया कि शुरुआत में रोजाना 30 नमूनों की जांच की जाएगी और धीरे-धीरे दिन में 100 नमूनों की जांच की जाएगी।

08:16 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या 2,757 हुई

ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,757 तक और संक्रमण के मामलों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई है। राष्ट्रपति हसन रूहानी के राजनीतिक विरोधियों ने महामारी से निपटने में उनकी कार्रवाई की निंदा की। ईरान भी इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। इस देश में 19 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और तब से इस महामारी से निपटने के लिए ईरान संघर्ष कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहांपुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 117 और लोगों की मौत हो गई और इस वायरस के 3,186 और मामलों की पुष्टि हुई है। जहांपुर के अनुसार अस्पताल में भर्ती कराये गये 13,911 लोग अब स्वस्थ हो गये है और 3,511 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

07:48 PM

डीयू ने अपने कर्मचारियों के एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देने की पेशकश की

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों के एक दिन के वेतन प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) में देने की पेशकश की है । विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा स्थिति पर नजर रखने और उभरी परिस्थितियों में शैक्षणिक और प्रशासनिक जिम्मेदारी को लेकर सिफारिशों के लिए एक कार्यबल का भी गठन किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कहा है कि हालात से निपटने और नागरिकों की मदद के लिए केंद्र को भारी वित्तीय संसाधनों की जरूरत होगी । एक बयान में कहा गया, ‘‘विश्वविद्यालय ने शिक्षक और गैर शिक्षण कर्मचारियों के एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) में देने की पेशकश की है । ’’ बयान के मुताबिक इसके लिए एक ऐप तैयार किया जा रहा है ताकि ऐसी अप्रत्याशित परिस्थिति में जो कर्मचारी पीएमएनआरएफ में और योगदान देना चाहते हैं वो मदद कर सकें।

07:46 PM

यूनान के नाजी विरोधी नेता ग्लेजोस का निधन: सरकारी टीवी

यूनान में नाजी विरोध के प्रमुख नायक मानोलिस ग्लेजोस का सोमवार को 97 साल की उम्र में निधन हो गया। सरकारी टीवी ईआरटी ने खबर दी कि युद्धकाल के नेता ग्लेजोस की हृदयगति थम जाने से मृत्यु हो गयी । उन्हें पिछले महीने आंत्रशोथ और मूत्रनली में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। खबरों के अनुसार ग्लेजोस को सांस संबंधी परेशानियों के कारण नवंबर में आपात स्वास्थ्य सुविधा में रखा गया था। सन् 1941 में जब नाजी जर्मनी ने यूनान पर कब्जा कर लिया था तब उस साल 30 मई को ग्लेजोस और उनके दोस्त एपोस्टोलोस सांताज आधी रात को एक्रोपोलिस (एथेंस के दुर्ग) पर चढ़ गये थे और स्वस्तिक निशान वाला झंडा फाड़ दिया था। और किसी को पता भी नहीं चला कि ऐसा किसने किया। ग्लेजोस उस समय महज 18 साल के थे और उनके दोस्त 19 साल के थे एवं विधि के छात्र थे। युद्ध के बाद वह 60 सालों तक कम्युनिस्ट, सोशलिस्ट और वामपंथी पार्टियों से बार बार यूनान की संसद के लिए निर्वाचित हुए। 2014 में वह यूरोपीय संसद के लिए निर्वाचित हुए।

07:45 PM

रेलवे बोर्ड ने अपनी जोनल इकाइयों से कहा है कि रेलवे को कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए ट्रेनों के 20,000 डिब्बों को पृथक वार्ड में तब्दील करने की जरूरत पड़ सकती है । बोर्ड ने सोमवार को जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को एक पत्र में कहा है कि शुरूआत में 5,000 कोच को पृथक वार्ड में तब्दील करने की जरूरत होगी। इसके लिए उनसे तैयारियां करने को कहा है । बोर्ड ने कहा कि निर्णय के पहले रेलवे ने सैन्य बल चिकित्सा सेवा, विभिन्न जोनल रेलवे के चिकित्सा विभागों के साथ विचार-विमर्श किया है । बोर्ड ने कहा है कि पांच जोनल रेलवे कोच सह पृथक वार्ड के लिए प्रारूप पहले ही तैयार कर चुके हैं । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,071 हो गयी जबकि 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

07:44 PM

सऊदी अरब तेल निर्यात बढ़ाकर रिकार्ड 1.06 करोड़ बैरल प्रतिदिन करेगा

सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि वह मई से अपना तेल निर्यात बढ़ाकर रिकार्ड 1.06 करोड़ बैरल प्रतिदिन करेगा। रूस के साथ कीमत को लेकर छिड़ी लड़ाई के बीच उसने यह घोषणा की। सऊदी अरब की समाचार एजेंसी एसपीए ने ऊर्जा मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा, ‘‘देश की मई से निर्यात में 6,00,000 बैरल प्रतिदिन बढ़ोतरी की योजना है। इससे कुल निर्यात बढ़कर 1.06 करोड़ बैरल प्रतिदिन हो जाएगा।’’ इसका मतलब है कि दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक अत्यधिक उत्पादन और कीमतों में नरमी के बीच वैश्विक बाजार में 36 लाख बैरल प्रतिदिन का इजाफा करेगा। सऊदी अरब अप्रैल के लिये निर्यात में वृद्धि की पहले ही एक घोषणा कर चुका है।

07:04 PM

देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1071 हुये, 29 लोगों की मौत : स्वास्थ्य मंत्रालय

 

06:36 PM

कोविड-19 के मरीजों के लिए पश्चिम बंगाल के सभी जिलों में होगा नोडल अस्पताल: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए राज्य के सभी 22 जिलों में एक-एक नोडल अस्पताल स्थापित करेगी। बनर्जी ने स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, स्वच्छता कर्मियों और पुलिस कर्मियों समेत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सरकार की सहायता कर रहे लोगों को 10-10 लाख रुपए का बीमा कवर मुहैया कराए जाने की भी घोषणा की। इससे पहले सरकार ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए पांच-पांच लाख रुपए के बीमा कवर को मंजूरी दी थी। बनर्जी ने कहा, ‘‘हमने शुरुआत में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के लिए पांच-पांच लाख रुपए के बीमा कवर की घोषणा की थी । अब इस राशि को बढ़ाकर 10-10 लाख रुपए कर दिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्वच्छता और ऐसे ही अन्य काम कर रहे कर्मियों को भी यह सुविधा देने का फैसला किया है। इस बीमा योजना में पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे।’’

06:36 PM

यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 के मरीजों का उपचार कर रहे स्वास्थ्यसेवा कर्मियों का बहिष्कार करता पाया जाता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।

06:32 PM

एनएमडीसी ने पीएम केयर्स फंड में 150 करोड़ रुपये देने की घोषणा की

सार्वजनिक क्षेत्र की खनन कंपनी एनएमडीसी ने सोमवार को कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर 150 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। यह राशि पीएम-केयर्स फंड (आपाति स्थिति में प्रधानमंत्री की नागरिक सहायता और राहत कोष) में दी जाएगी। एनएमडीसी के चेयरमैन एन बैजेन्द्र कुमार ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न कठिन चुनौती से निपटने के लिये एनएमडीसी पीएम केयर्स फंड में 150 करोड़ रुपये देगी....।’’ इस्पात मंत्रालय के अधीन आने वाली एनएमडीसी देश की सबसे बड़ी लौह अयस्क खनन कंपनी है।

06:31 PM

कोरोना वायरस से संबंधित लोक शिकायतों पर सुनवाई के लिए केंद्र सरकार के सभी विभाग नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे : कार्मिक मंत्रालय।

06:31 PM

कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए शुरू में पांच हजार डिब्बों को पृथक केन्द्रों में बदला जायेगा, पांच जोनल रेलवे ने प्रोटोटाइप तैयार किये हैं: रेलवे बोर्ड।

06:31 PM

तीन दिन के भीतर कोरोना वायरस संबंधी शिकायतों का निपटारा करें : कार्मिक मंत्रालय ने सभी सरकारी विभागों से कहा

06:18 PM

06:18 PM

सऊदी अरब तेल निर्यात बढ़ाकर रिकार्ड 1.06 करोड़ बैरल दैनिक करेगा: अधिकारी।

06:16 PM

हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 22 हुई

हरियाणा में फरीदाबाद से कोरोना वायरस से संक्रमण का एक मामला सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। हरियाणा में गुड़गांव से सबसे अधिक 10 मामले सामने आए हैं। इसके बाद पानीपत से चार, अंबाला, पलवल, पंचकूला और सोनीपत से एक एक मामला सामने आया है। कुल 22 में से छह लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें से पांच लोग गुडगांव जबकि एक व्यक्ति फरीदाबाद से है।

06:05 PM

चंडीगढ़ में 5 से अधिक #COVID19 मामलों की पुष्टि हुई, केंद्र शासित प्रदेश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 13 हो गई है। 5 नए मामलों में से 2 (एक दंपति) ने कनाडा की यात्रा की थी। एक और मामला एक ऐसे व्यक्ति की मां का है जो पॉजिटिव था: चंडीगढ़ प्रशासन

06:02 PM

तमिलनाडु के राज्यपाल ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के राहत कोष में एक-एक करोड़ रुपये का दान दिया

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं राहत आपात स्थिति कोष और मुख्यमंत्री लोक राहत कोष में एक-एक करोड़ रुपये का दान दिया है । राजभवन ने सोमवार को विज्ञप्ति में बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए राज्यपाल के विवेकाधीन अनुदान से केंद्र और राज्य को सहायता राशि दी गई है। इसमें कहा गया, ‘‘संकट की इस घड़ी में केंद्र सरकार और तमिलनाडु सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जिम्मेदारी वहन करने के तहत यह कदम उठाया गया। ’’ इसके साथ ही पुरोहित ने एक महीने का अपना वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दिया है। इसी तरह का योगदान उन्होंने मुख्यमंत्री के लोक राहत कोष के लिए भी दिया है। उन्होंने तमिलनाडु के लोगों से भी उदार भाव से प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं राहत आपात स्थिति कोष और मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने की अपील की है।

05:57 PM

हरियाणा कोविड-19 राहत कोष में 13 करोड़ रुपये से अधिक का दान मिला

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को बताया कि राजनीतिक नेताओं सहित 5,000 से अधिक लोगों ने हरियाणा कोविड-19 राहत कोष में 13 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है। ट्विटर पर यह जानकारी देने के साथ ही खट्टर ने लोगों से इस कोष में दान देने की अपील भी की। भाजपा की हरियाणा इकाई के प्रमुख सुभाष बराला ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई कोष में एक करोड़ रुपये दान देगी। राज्य में भाजपा की गठबंधन सहयोगी जननायक जनता पार्टी ने रविवार को हरियाणा कोविड-19 राहत कोष में 51 लाख रुपये दान किये। खट्टर ने कोरोना वायरस की विभीषिका से निपटने के लिए करीब एक सप्ताह पहले इस कोष का गठन किया था। उन्होंने अपनी ओर से पांच लाख रुपये इस कोष में दिए। हरियाणा में कोविड-19 के 33 मामलों की खबर है।

05:56 PM

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रेलवे बोर्ड ने जोनल अधिकारियों को पत्र लिखा: 20,000 डिब्बों को पृथक वार्डों में बदलने के लिए तैयार रहें।

05:38 PM

जो राशन डीलर लोगों का राशन चुरा रहे हैं , हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे : केजरीवाल

05:23 PM

कोरोना वायरस : स्वस्थ हो चुकी महिला को विदेश जाने का पछतावा

कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद स्वास्थ्य लाभ कर चुकी 34 वर्षीय एक महिला को अब इस बात का पछतावा है कि वह विदेश यात्रा पर क्यों गई थी क्योंकि इसी यात्रा के दौरान वह कोविड-19 से संक्रमित हो गई थी। अहमदाबाद के अंबावाड़ी इलाके की इस महिला ने अब लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए घरों के अंदर ही रहने की नसीहत दी है। इस माह के शुरू में फिनलैंड से लौटी इस महिला में कोरोना वायरस के लक्षण उभरने के बाद 18 मार्च को उसकी जांच की गई। संक्रमित पाई गई इस महिला को उसी दिन सरदार वल्लभ भाई अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के बाद स्वस्थ हो चुकी महिला को रविवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई।

05:22 PM

कोरोना : सेना की तैनाती को लेकर अफवाह फैलाने पर एक गिरफ्तार 

मुंबई के बायकुला में 28 वर्षीय एक व्यक्ति को व्हाट्सएप पर यह संदेश भेजने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया कि कोरोना वायरस के प्रसार पर काबू के लिए लागू लॉकडाउन को प्रभावी बनाने की खातिर इलाके के कुछ हिस्सों में सेना तैनात की गयी है और उसे भीड़ पर गोलियां चलाने का आदेश दिया गया है। सोहेल सलीम पंजाबी के संदेश में कहा गया था कि मुंबई के नल बाजार, भिंडी बाजार, डोंगरी, मदनपुरा, काला पानी, सत रस्ता इलाके में पुलिस के नाकाम रहने पर सेना बुलायी गयी है। सेना भीड़ पर काबू के लिए बल प्रयोग, लाठीचार्ज के साथ-साथ गोलियां भी चला सकती है। जेजे मार्ग थाने के वरिष्ठ निरीक्षक संजीव भोले ने कहा, "हमने पंजाबी को भिंडी बाजार क्षेत्र से भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया। बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया।"

05:20 PM

उपराज्यपाल ने लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन होने पर डीएम, डीसीपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लॉकडाउन का किसी भी प्रकार का उल्लंघन होने पर संबंधित क्षेत्र के जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के सोमवार को निर्देश दिए । उपराज्यपाल ने डीएम और डीसीपी को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान बिना ई-पास या वाजिब कारण के घूमते पाए गए लोगों को प्रशासन द्वारा स्थापित जिला आश्रय स्थलों में भेजा जाए। उच्च स्तरीय बैठक में ये निर्देश जारी किए गए। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिलाधिकारियों, पुलिस उपायुक्तों ने भागीदारी की। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोरोना वायरस के 72 मामलों की पुष्टि हो चुकी है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1071 हो गयी जबकि 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

05:18 PM

कोरोना संकट पर दो अप्रैल को वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

कांग्रेस ने देश में कोरोना वायरस के संकट के कारण पैदा हुए हालात पर विचार करने के लिए आगामी दो अप्रैल को अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है जो वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोमवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, '' कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बृहस्पतिवार (दो अप्रैल) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी।'' उधर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस के संकट से मामलों में समन्वय स्थापित करने के मकसद से ''केंद्रीय नियंत्रण कक्ष'' बनाया है। यह नियंत्रण कक्ष वेणुगोपाल की निगरानी में काम करेगा। कांग्रेस सांसद राजीव सातव, दिल्ली विधानसभा के पूर्व सदस्य देवेंद्र यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव मनीष चतरथ को इस नियंत्रण कक्ष की जिम्मेदारी दी गयी है। वेणुगोपाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटियां कोरोना वायरस, चिकित्सा तैयारियों और पार्टी एवं विभिन्न एजेंसियों की ओर से किए जा रहे राहत कार्यों को लेकर नियमित तौर पर इस नियंत्रण कक्ष को अवगत कराएंगी।

04:36 PM

पश्चिम बंगाल में जमानत और पैरोल के योग्य तीन हजार कैदियों की सूची तैयार

पश्चिम बंगाल में सुधार सेवा विभाग ने जमानत या पैरोल के योग्य तीन हजार कैदियों की सूची तैयार की है। कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर जेलों में भीड़ कम करने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में यह सूची तैयार की गई है। अदालत ने पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल की सभी जेलों के हालात का जायजा लेने के लिए तीन सदस्यीय दल का गठन किया था। साथ ही इसने जेलों में भीड़ कम करने के मद्देनजर ऐसे कैदियों की सूची बनाने को कहा था, जिन्हें जमानत या पैरोल दी जा सकती है। सुधार सेवा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, तीन हजार कैदियों की सूची में से दो हजार विचाराधीन कैदी हैं जबकि एक हजार सजा काट रहे कैदी हैं।

04:35 PM

कोविड-19: केरल स्थित कंपनी ने सर्जिकल दस्तानों के 35 लाख जोड़े सर्बिया भेजे

केरल स्थित एक कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर में जारी लड़ाई में सहयोग के लिये सर्जिकल दस्तानों के 35 लाख जोड़े सर्बिया भेजे हैं। कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि 90, 385 किलोग्राम वजन के इन दस्तानों को 7,091 डिब्बों में भरकर बोईंग 747 मालवाहक विमान से सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड भेजा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि निर्यातक कंपनी का नाम सेंट मेरीज रबर्स लिमिटेड है।

04:34 PM

कोविड-19 के खिलाफ तैयारियों पर आईएएस अधिकारियों से प्रतिक्रिया मांगी सरकार ने

केंद्र सरकार ने 600 से अधिक आईएएस अधिकारियों से कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की तैयारियों से संबंधित एक प्रश्नावली देकर उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पांच बैचों (2014-2018) के अधिकारियों को प्रश्नावली पर उत्तर देने को कहा गया है। ये अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद केंद्र सरकार के विभागों में सहायक सचिव के तौर पर सेवारत थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर कहा, ‘‘उन्हें प्रश्नावली में 23 प्रश्नों के उत्तर देने को कहा गया है।’’ उन्होंने कहा कि प्रतिभागी अफसरों के जवाबों के आधार पर एक व्यापक रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के साथ साझा किया जाएगा। अधिकारी के अनुसार इससे पहले 400 से अधिक आईएएस अफसरान अपने जवाब साझा कर चुके हैं। यह प्रक्रिया 25 मार्च को शुरू हुई थी।

04:33 PM

देवबंद दारूल उलूम स्कूल ने कहा, हमारी इमारत को पृथक केन्द्र बना लें

देवबंद के दारूल उलूम स्कूल के मोहतमिम (कुलपति) मुफ्ती अब्दुल कासिम नोमानी ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को रखने के लिए पृथक वार्ड बनाने के वास्ते अपने विद्यालय का एक भवन सरकार को देने की पेशकश सोमवार को की। देवबंद स्कूल के प्रवक्ता ने फोन पर बताया कि इस संबंध में उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र भेजा है। प्रवक्ता ने लिखा है कि उनके स्कूल का यह भवन मुख्य राजमार्ग के निकट स्थित है, ऐसे में उसका इस्तेमाल आसान होगा।

04:33 PM

कोरोनावायरस: 50 साल से ज्यादा उम्र के कैदियों की अंतरिम जमानत के लिये याचिका

उच्चतम न्यायालय में सोमवार को एक याचिका दायर की गयी है जिसमें केन्द्र और राज्यों को कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर देश की जेलों में बंद 50 साल से अधिक आयु के कैदियों को पेरोल या अंतरिम जमानत पर रिहा करने पर विचार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। याचिका में उन कैदियों के मामलों पर भी विचार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, श्वांस संबंधी समस्या या दूसरी खतरनाक जानलेवा बीमारियों से पीड़ित हैं। अधिवक्ता अमित साहनी ने इस याचिका में कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड-19 का वृद्धजन और पहले से ही उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय और फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों पर ज्यादा गंभीर असर पड़ सकता है।

04:30 PM

04:21 PM

व्हाट्सऐप ग्रुप में फर्जी सूचना साझा करने पर महिला गिरफ्तार

व्हाट्सऐप पर कोविड-19 से जुड़ी गलत सूचना साझा करने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी सोमवार को एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि महिला ने अपनी पोस्ट में कथित तौर पर दावा किया था कि शहर के न्यू अलीपुर इलाके में 15 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और राज्य सरकार सूचना दबा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने न्यू अलीपुर थाने में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद करीब 30 वर्षीय महिला को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारी ने कहा कि ज्योतिष राय रोड की निवासी महिला अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दे सकी। उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप ग्रुप के एडमिन से पोस्ट हटाने के लिए कहा गया है।

04:16 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या 2,757 हुई

ईरान में कोरोना वायरस से सोमवार को 117 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस महामारी से मृतकों की आधिकारिक संख्या 2,757 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहांपुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रविवार को इस वायरस के 3,186 और मामलों की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 41,495 पहुंच गई है।

04:13 PM

कोरोना वायरस : उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित जिला गौतमबुद्ध नगर पहंचे मुख्यमंत्री योगी

जनपद गौतम बुध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां आकर अधिकारियों के साथ बैठक की। प्रशासन से प्राप्त सूचना के अनुसार, उक्त बैठक में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री करीब 2 बजे हेलीकॉप्टर से गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय पहुंचे। उसके बाद उन्होंने गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में ही अधिकारियों के साथ बैठक शुरू की। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि उक्त बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू करने तथा श्रमिकों के पलायन को रोकने पर बातचीत की। खबर लिखे जाने तक बैठक जारी थी।

04:11 PM

कोरोना वायरस: काबुल से 35 भारतीय दिल्ली पहुंचे, उन्हें आईटीबीपी के पृथक केन्द्र ले जाया जायेगा: अधिकारियों ने बताया।

04:03 PM

कोरोना वायरस: स्पेन में पिछले 24 घंटे में 812 लोगों की मौत

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 812 और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई जिससे मृतकों की कुल संख्या 7,340 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार स्पेन में बृहस्पतिवार से 24 घंटे की अवधि में मृतकों की संख्या में पहली बार कमी देखी गई है। दुनियाभर में इटली के बाद सबसे अधिक प्रभावित स्पेन है। स्पेन में रविवार को 838 लोगों की मौत हुई थी।

04:02 PM

उपराज्यपाल ने डीएम, डी सी पी से कहा, बिना ई-पास या वाजिब कारण के लॉकडाउन के दौरान घूमते पाए गए लोगों को आश्रय स्थलों में भेजा जाएगा।

04:00 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल ने लॉकडाउन का किसी भी प्रकार का उल्लंघन होने पर डीएम, डीएसपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं : अधिकारियों ने बताया।

03:53 PM

बच्चों व मजदूरों को केमिकल से नहलाने पर एनसीपीसीआर ने प्रशासन को कार्रवाई का निर्देश दिया

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने उत्तर प्रदेश के बरेली में बच्चों एवं मजदूरों को कथित तौर पर केमिकल से नहलाने की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए सोमवार को स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिया कि मामले में तत्काल जांच कराई जाए और कार्रवाई सुनिश्चित की जाए । एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बरेली के जिला अधिकारी को लिखे पत्र में यह भी कहा कि प्रशासन तीन दिनों के भीतर आयोग को कार्रवाई रिपोर्ट दे। उन्होंने घटना से जुड़ी एक खबर का हवाला देते हुए कहा, ''मजदूरों को केमिकल से नहलाया गया जिनमें बच्चे भी शामिल थे। आयोग ने इस अमानवीय कृत्य पर गंभीर चिंता प्रकट की है।'' उन्होंने कहा कि मामले में तत्काल जांच और कार्रवाई की जाए तथा सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ भी उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। कानूनगो ने प्रशासन को यह निर्देश भी दिया कि लॉकडाउन की मियाद के दौरान इन बच्चों के खाने-पीने, चिकित्सा और दूसरी सेवाएं मुहैया कराई जाए।

03:49 PM

03:48 PM

असम के कामरूप जिले में 2506 लोग घरों में पृथक

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए निचले असम के कामरूप जिले में विभिन्न उम्र वर्गों के 2506 लोगों को घरों में पृथक रहने के लिए कहा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि असम में अभी तक कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग के जिला संयुक्त निदेशक डॉ. एन. एस. तिष्य के मुताबिक रांगिया प्रखंड सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र (बीपीएचसी) के दायरे में आने वाले 381 लोगाों, कमलपुर बीपीएचसी क्षेत्र में 322 और बिहदिया बीपीएचसी क्षेत्र में 122 लोगों को घरों के अंदर पृथक किया गया है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कामरूप जिले में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पांच मॉडल अस्पतालों में 159 बिस्तर तैयार रखे गए हैं जिनमें 20 बिस्तर रांगिया रेलवे पॉलीक्लीनिक में तैयार हैं। इस बीच जिला प्रशासन ने लॉकडाउन प्रावधानाों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी उपाय किए हैं।

03:47 PM

न्यू इंडिया एश्योरेंस डाक्टरों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर उपलबघ कराएगी: सरकार।

03:47 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 117 और लोगों की मौत, मृतकों की कुल संख्या 2,757 हुई।

03:47 PM

कश्मीर में कोरोना वायरस के चार नये मामले सामने आये, जम्मू कश्मीर में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या अब 45 पहुंची: अधिकारी।

03:41 PM

स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 812 लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या 7,340 हुई।

03:20 PM

मेरीकोम ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किया

छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकोम ने सोमवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में राज्यसभा की सांसद के तौर पर वह एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करेंगी। मेरीकोम का वेतन जिस बैंक में आता है, उन्होंने उस बैंक को लिखा है, ‘‘ कोविड-19 महामारी को देखते हुए मैं अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में दान करना चाहती हूं। इसके लिए मेरे खाते से एक लाख रुपये काट लिये जायें।’’ राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की यह चैम्पियन खिलाड़ी 2016 में राज्यसभा की सांसद बनी थी। मणिपुर की इस खिलाड़ी ने हाल हीम तोक्यो ओलंपिक 2020 का टिकट कटाया था जिसे इस महामारी के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया।

03:19 PM

सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में फिलहाल प्रभावी 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को और बढ़ाने की तत्काल कोई योजना नहीं है। यह बयान ऐसे समय आया है जब आशंका जताई जा रही है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए देशभर में कारोबार ठप पड़ने से गंभीर आर्थिक संकट एवं सामाजिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा की ओर से यह स्पष्टीकरण तब आया है जब पिछले पांच दिनों से हजारों प्रवासी मजदूर पैदल ही बड़े-बड़े शहरों से अपने घरों को लौट रहे हैं जो बंद के कारण नौकरी गंवाने के बाद जीवन-यापन के उनके संघर्ष को दर्शाता है। केंद्र सरकार दिहाड़ी श्रमिकों के लिए ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था करने का राज्यों को पहले ही निर्देश दे चुकी है। सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने ट्वीट कर कहा, “मीडिया में आ रही खबरें और कुछ अफवाहों में दावा किया जा रहा है कि सरकार 21 दिन के बंद की अवधि खत्म होने के बाद इसे और बढ़ा सकती है। मंत्रिमंडल सचिव ने इन खबरों से इनकार किया है और कहा है कि ये निराधार हैं।”

03:12 PM

भारत में बढ़ गई कोरोना की स्पीड

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 1000 के पार हो गई। इस एक दिन में विभिन्न राज्यों से कुल 130 नये केस सामने आए। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की एक दिन में ये सबसे बड़ी संख्या है। इसमें भी चौंकाने वाले आंकड़े दिल्ली से आए। दिल्ली से रविवार को 23 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना बीमारी से दो लोगों के मौत की खबर आई। रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 मार्च की सुबह तक भारत में कोरोना वायरस के 1122 केस सामने आ चुके हैं जिसमें 30 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में अब तक 1024 संक्रनण के मामलों और 27 लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीं अगर दुनिया की बात करें तो अब तक 7 लाख 22 हजार केस सामने आ चुके हैं। इसमें करीब 34 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों में अमेरिका अव्वल है।

यहां देखिएः- https://www.youtube.com/watch?v=c-9eQ_zEc3A

03:03 PM

बैजल और केजरीवाल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों के साथ बैठक की तथा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की। बैजल ने ट्वीट किया कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कहीं भीड़भाड़ जमा न हो । बैजल ने कहा कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी भी अन्य तरह की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी और हर हाल में सामाजिक मेल-जोल से परहेज बनाए रखा जाना चाहिए। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के अबतक 72 मामले सामने आये हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में सोमवार को कोविड-19 के मामले बढ़कर 1071 हो गये जबकि 29 मरीजों की मौत हो गयी।

02:54 PM

कोरोना से जंग जीत घर लौटी महिला ने बताए महसूस हुए लक्षण, जांच, बचाव और इलाज के उपाय, आपके भी आएंगे काम

गुजरात के अहमदाबाद में एक 34 वर्षीय महिला कोरोना वायरस का इलाज कराकर वापस घर लौटी है। यह महिला फिनलैंड की यात्रा से लौटी थी। जांच के दौरान उसमें कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण पाए गए थे। जब वो ठीक होकर घर लौटी, तो इलाके के लोगों ने थाली और ताली बजाकर उनका स्वागत किया। इस महिला ने अपने लक्षण और इलाज के बारे में अपने अनुभव शेयर किये हैं। 

इस खबर को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-treatment-covid-19-positive-patient-share-experience-about-corona-symptoms-precaution/

02:46 PM

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में 601 कैदियों को रिहा किया गया

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर भीड़ कम करने के लिये बीते तीन दिन में 37 जेलों से 601 कैदियों को रिहा किया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) सुनील रामानंद ने कहा कि इन कैदियों को शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रिहा किया गया। एक और अधिकारी ने कहा, ''पश्चिमी महाराष्ट्र की जेलों से कुल 104 कैदियों को रिहा किया गया है। इसके अलावा 113 कैदियों को मध्य, 145 को दक्षिण और 239 को पूर्वी महाराष्ट्र की जेलों से रिहा किया गया। ये कैदी केन्द्रीय और जिला कारागारों में बंद थे।''

02:44 PM

कोरोना वायरस: ट्रूडो की पत्नी ठीक हुई, खुद को अब भी अलग रखेंगे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि उनकी पत्नी कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गई हैं, फिर भी वह खुद को अलग ही रखेंगे। ट्रूडो ने कहा कि सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो को उनके चिकित्सकों ने पूरी तरह ठीक बताया है और उन्हें खुद में भी कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिये हैं। ट्रूडो ने कहा, ''मैं यह सुनिश्चित करने के लिये के खुद को अलग ही रखूंगा कि हम कनाडा के स्वास्थ्य विभाग के नियमों और सलाह का पालन कर रहे हैं।''

02:42 PM

दुनियाभर में कोरोना वायरस के घोषित मामलों की संख्या 7,00,000 हुई।

02:42 PM

चौहान ने लोगों से ‘लक्ष्मण रेखा’ का पालन करने का आग्रह किया, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया था।

02:42 PM

कोरोना वायरस संकट: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हम जल्द ही इंदौर में स्थिति को नियंत्रित करेंगे।

02:39 PM

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 67 हुई: पलानीस्वामी

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 50 से बढ़कर 67 हो गई है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने सोमवार को यह जानकारी दी। पलानीस्वामी ने यहां सचिवालय में पत्रकारों को बताया कि नये मामलों में इरोड से सामने आये 10 मामले भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के लिए अतिरिक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे एन-95 मास्क का आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में फंसे प्रवासी श्रमिकों को पहले से ही चिकित्सा सहायता के अलावा भोजन और आश्रय प्रदान किया जा रहा है।

02:27 PM

लॉकडाउन में महंगाई को देखते हुए बंगाल सरकार ने ऑनलाइन मछली बेचने की सुविधा शुरू की

कोलकाता में रहने वाले लोग अब कच्ची मछलियों को ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगा सकेंगे। कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार ने बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए एक एप लॉन्च किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल मत्स्य विकास निगम लिमिटेड भी अपने वाहनों से जिलों में मछली की बिक्री करेगा। अधिकारी ने कहा कि मछलियों की कीमत में वृद्धि के बारे में कई शिकायतें मिलने के बाद मत्स्य मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा ने यह निर्णय लिया। कोलकाता में रहने वाले लोग गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध स्टेट फिशरीज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एसडीएफसी) एप के माध्यम से कतला, रोहू और पार्शे जैसी मछलियों का ऑर्डर दे सकते हैं।

02:26 PM

प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने उप्र सरकार को मुहैया कराईं आठ सौ बसें

दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गांवों तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने राज्य परिवहन सेवा की आठ सौ बसें उत्तर प्रदेश भेजी हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया कि दिल्ली की सीमा पर आनंद विहार बस अड्डे के पास बड़ी संख्या में एकत्रित हुए प्रवासी मजदूरों की हालिया स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश सरकार ने एक हजार बसें भेजने का अनुरोध किया था।” परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शनिवार रात हरियाणा परिवहन सेवा की 825 बसें गाजियाबाद पहुंच गई थीं। उन्होंने बताया कि बसों को सेनेटाईज किया गया है, चालक और कंडक्टर को मास्क और सेनेटाइजर दिया गया है और सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

02:22 PM

परिवहन निगम ने प्रयागराज से रवाना की 120 से अधिक बसें

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से लखनऊ लाए गए लोगों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए परिवहन निगम ने रविवार को 120 से अधिक बसें रवाना की। उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक टी के सिंह ने पीटीआई भाषा को बताया कि लखनऊ से लोगों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए परिवहन निगम ने आज 49 बसें यहां से लखनऊ के लिए रवाना कीं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बस्ती, गोरखपुर, फैजाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़ के लिए करीब 80 बसें यहां सिविल लाइंस बस अड्डे से रवाना की गईं हैं। सिविल लाइंस बस अड्डे पर टी के सिंह के साथ परिवहन व्यवस्था देख रहे अपर क्षेत्रीय प्रबंधक बीएन तिवारी ने बताया कि बस स्टैंड पर तैनात मेडिकल टीम लोगों की जांच कर रही है और कोरोना वायरस संक्रमण संदिग्धों को पृथक रखा जा रहा है।

02:21 PM

कोरोना वायरस का प्रसार अभी तक सामुदायिक स्तर पर नहीं हुआ है: अजित पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने रविवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के सामुदायिक स्तर पर फैलने का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है और यहां के सभी कोविड-19 मरीज ऐसे हैं जो विदेश से आए थे या जो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए थे। पवार ने ट्वीट कर कहा कि प्रकोप का तीसरा चरण, जो कि सामुदायिक प्रसार है, अभी तक नहीं आया है। इसके अलावा पवार ने लोगों से सड़कों पर बाहर नहीं निकलने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में कोविड-19 मामलों की बढ़ी संख्या में वे लोग शामिल हैं जो विदेश से लौटे लोगों के निकट संपर्क में आये थे।’’ उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान संक्रमित हो गए और बीमारी को लेकर यहां आ गए और उससे उनके रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों में संक्रमण फैल गया। महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के कुल 196 मामले दर्ज किए गए।

02:19 PM

बंद के दौरान छुट्टा पशुओं के लिये भोजन उपलब्ध कराएगा अंबाला जिला प्रशासन

कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के कारण भुखमरी का सामना कर रहे छुट्टा मवेशियों और कुत्तों के लिये जिला प्रशासन खाने का इंतजाम करेगा। अधिकारियों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उपायुक्त अशोक शर्मा ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिये रविवार को जिले के अधिकारियों और सामाजिक संगठनों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि विभिन्न धार्मिक संगठनों और नगर परिषदों द्वारा संचालित गोशालाओं में छुट्टा जानवरों को रखा जाएगा। जिला प्रशासन 24 मार्च को घोषित किए गए 21 दिन के बंद के दौरान इनके खाने का इंतजाम करेगा। जिलाप्रशासन निजी संगठनों द्वारा संचालित गोशालाओं की आर्थिक मदद भी करेगा।

02:18 PM

एमसीएक्स दफ्तर से काम करने वाले चुनिंदा कर्मचारियों को तिगुना वेतन देगा

देश से सबसे बड़े जिंस एक्सचेंज एमसीएक्स ने अपने ऐसे कुछ कर्मचारियों को तिगुना वेतन देने की पेशकश की है जो शहर में उसके दफ्तर से काम कर रहे हैं। एमसीएक्स देश का सबसे बड़ा जिंस एक्सचेंज है। एक्सचेंज के देशभर में 400 कर्मचारी हैं, जिनमें से 300 मुंबई मुख्यालय में कार्यरत हैं। एक्सचेंज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई भाषा से कहा कि पिछले शुक्रवार से एमसीएक्स के 50 महत्वपूर्ण कर्मचारी कार्यालय से काम कर रहे हैं। दफ्तर में उनके लिए जरूरी सुविधा की गई है और साथ ही उनको एक्सचेंज के भवन में ठहराने की भी व्यवस्था है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ये कर्मचारी जो जोखिम उठा रहे हैं उसके मद्देनजर प्रबंधन ने उन्हें कम से कम दोगुना वेतन और कुछेक मामलों में तिगुना वेतन देने का फैसला किया है।’’ अधिकारी ने दावा किया कि एमसीएक्स ऐसा करने वाला एकमात्र एक्सचेंज है।

02:15 PM

महाराष्ट्र के गोंदिया मे बाघ के हमले में आदमी की मौत

महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के गोरेगांव वन क्षेत्र में बाघ के हमले में 42 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब साढ़े सात बजे धनुटोला निवासी अरुण भलावी और उसका दोस्त भेड़ चराने के लिए जंगल में गए। उन्होंने बताया, ‘‘एक बाघ ने हमला कर भलावी को मार डाला। उसका दोस्त भागने में कामयाब रहा।’’

02:10 PM

उरुग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहली मौत

उरुग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहली मौत हुई। सरकार ने बताया कि मृतक पूर्व मंत्री और सत्तारूढ़ पार्टी के सहयोगी थे। राष्ट्रपति के सचिव अल्वारो डेलगाडो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ उरुग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहली मौत की घोषणा करते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है।’’ उन्होंने मृतक का नाम रोडोल्फो गोंजालेज रिसोट्टो बताया। डेलगाडो ने बताया कि गोंजालेज रिसोट्टो कोरोना वायरस संक्रमकित उन नौ मरीजों में शामिल थे जो गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती थे। राष्ट्रपति लुइस लाक्ले पौ ने ट्विटर के जरिये रिसोट्टो की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए लोगों से अपना ख्याल रखने और घर पर ही रहने की अपील की। उल्लेखनीय है कि उरुग्वे में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमण के 304 मामलों की पुष्टि हुई है।

02:08 PM

02:07 PM

पवार ने केंद्र से कोरोना वायरस के चलते आयरलैंड में फंसे विद्यार्थियों की मदद करने की मांग की

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख और राज्यसभा सदस्य शरद पवार ने कोरोना वायरस महामारी और उसके फलस्वरूप लगाये गये लॉकडाउन के कारण आयरलैंड में फंसे कई भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए केंद्र से हस्तक्षेप करने की रविवार को मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘डबलिन के ग्रिफिथ कॉलेज में पढ़ रहे संकेत वालुंज ने कहा है कि वह और कई भारतीय विद्यार्थी आयरलैंड में फंसे हैं तथा वे भारत वापस लाये जाने का विनम्र अनुरोध कर रहे हैं। ये विद्यार्थी जोखिमपूर्ण स्थिति में हैं, वे बमुश्किल खाने-पीने और अन्य जरूरतें पूरी सकते हैं।’’

01:59 PM

लॉकडाउन के बीच मालवाहक वाहनों में छिपकर जा रहे 60 लोग पकड़े गए

कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के बीच नवी मुंबई पुलिस ने एक कंटनेर ट्रक और टेम्पो में जा रहे 60 से अधिक लोगों को रविवार को पकड़ा। इनमें से ज्यादातर लोग मजदूर हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों वाहनों के चालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पनवेल में पलास्पे फाटा पर जांच के दौरान पुलिस को इन लोगों के बारे में पता चला। दोनों वाहनों में 22 पुरुष, 25 महिलाएं और 16 बच्चे सवार थे। बाद में इन सभी को सिडको मैदान ले जाया गया और संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया गया।

01:58 PM

10वीं, 12वीं को छोड़कर अन्य छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में भेजा जाएगा

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मध्यप्रदेश बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा को छोड़कर शेष कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा इसके मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की शनिवार देर रात को समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया, ''मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी जबकि शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार ने संपत्ति कर, वृत्ति कर, किसान क्रेडिट कार्ड भुगतान तथा स्कूल कॉलेजों की फीस भरने की तिथि भी 30 अप्रैल तक बढ़ाई है। कलेक्टर दिशानिर्देश की तारीख 30 मार्च के बजाय 30 अप्रैल की गई है।

01:58 PM

कोरोना वायरस से न्यूजीलैंड में पहली मौत

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पीड़ित महिला की उम्र करीब 70 वर्ष के आसपास थी। उन्होंने कहा कि महिला को पिछले हफ्ते इंफ्लुएंजा की शिकायत के शक में वेस्ट कोस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था और ऐसे में अस्पताल कर्मचारियों ने बचाव सूट नहीं पहने थे। इसके चलते, अस्पताल के 21 कर्मचारियों को दो हफ्तों के लिए पृथक रखा गया है। न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 514 मामले सामने आए हैं।

01:56 PM

म्यूचुअल फंड, एनबीएफसी की तरलता के लिये उपाय किये जाने की जरूरत: अरुंधति

भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कोरोना संक्रमण के चलते 21 दिन की राष्ट्रव्यापी बंदी के असर से म्यूचुअल फंडों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (बचाने) के लिये उपाय करने की वकालत की। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंडों तथा एनबीएफसी के लिये तरलता बढ़ाने के उपाय किये जाने चाहिये। उन्होंने पिछले सप्ताह रिजर्व बैंक द्वारा की गयी घोषणाओं की सराहना करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंकों ने बैंकों के लिये तरलता सुनिश्चित करने का शानदार काम किया है। भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘किसी भी तरह के संकट में सबसे पहली दिक्कत नकदी को लेकर आती है और नकदी के समाप्त होते ही समाधान के मुद्दे आने लग जाते हैं।’’ उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक को अभी म्यूचुअल फंडों तथा एनबीएफसी के लिये तरलता सुनिश्चित करने को लेकर उपाय करने की जरूरत है, क्योंकि ये भी वित्तीय प्रणाली का हिस्सा हैं।

01:54 PM

स्पाइसजेट पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित

स्पाइसजेट एयरलाइंस का एक पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि एयरलाइंस ने बताया है कि संबंधित पायलट ने मार्च में किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया । एअरलाइन के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारे सहकर्मियों में से एक, स्पाइसजेट के फर्स्ट ऑफिसर, कोविड-19 की जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट 28 मार्च को आई। मार्च 2020 में उन्होंने किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने 21 मार्च को आखिरी बार चेन्नई से दिल्ली के बीच घरेलू उड़ान का परिचालन किया था और तभी से उन्होंने स्वयं को अपने घर में पृथक रखा है।’’ प्रवक्ता ने कहा कि इस पायलट के सीधे संपर्क में आने वाले चालक दल और स्टाफ के सभी सदस्यों से अगले 14 दिन तक के लिए खुद को घर में पृथक रहने को कहा गया है।

01:46 PM

टीवीएस मोटर ‘पीएम-केयर्स’ कोष में 25 करोड़ रुपये दान देगी

टीवीएस मोटर कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री के राहत कोष पीएम-केयर्स में 25 करोड़ रुपये दान करेगी। कंपनी ने कहा कि वह टीवीएस क्रेडिट सर्विसेज लिमिटेड, सुंदरम-क्लेटन लिमिटेड और समूह की अन्य कंपनियों की तरफ से योगदान कर रही है। कंपनी ने बताया कि यह योगदान समूह की सीएसआर शाखा श्रीनिवासन सर्विसेज ट्रस्ट (एसएसटी) के माध्यम से चलाई जा रही गतिविधियों के अलावा है। टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी आधुनिक इतिहास में एक अभूतपूर्व समय का प्रतीक है और इस लड़ाई में जीत के लिए मानवता के सर्वोत्तम गुणों की आवश्यकता होगी। हम इससे लड़ने के लिए सरकार के मजबूत संकल्प और विभिन्न कार्यों की सराहना करते हैं।’’

01:46 PM

संयुक्त राष्ट्र में पदस्थ वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने इस्तीफा दिया

भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त कर्मचारी पेंशन कोष में संपत्तियों के निवेश मामलों के लिए संरा महासचिव के प्रतिनिधि के पद से इस्तीफा दे दिया है। सुधीर राजकुमार को संरा महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अक्तूबर 2017 में इस पद पर नियुक्त किया था। गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि राजकुमार ने संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त कर्मचारी पेंशन कोष में संपत्तियों के निवेश मामलों के लिए संरा महासचिव के प्रतिनिधि के पद से इस्तीफा दे दिया है जो 31 मार्च से प्रभावी है। इस वक्तव्य में इस्तीफा देने की वजह नहीं बताई गई है। गुतारेस ने राजकुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उनकी सेवाओं के लिए आभार जताया है।

01:43 PM

मारुति सुजुकी ने ग्राहकों के लिए सर्विस, वारंटी अवधि बढ़ाने की घोषणा की

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर ग्राहक के लिए वाहनों की वारंटी और सर्विस समय सीमा बढ़ा दी है। एमएसआई ने एक बयान में कहा, ‘‘जिन ग्राहकों के वाहनों की मुफ्त सर्विस, वारंटी और विस्तारित वारंटी 15 मार्च 2020 से 30 अप्रैल 2020 के बीच खत्म हो रही है, उसे अब 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है।’’

01:43 PM

एडीबी भारत के बुनियादी ढांचे में 10 करोड़ डॉलर निवेश करेगा

बहुपक्षीय संस्था एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को सरकार द्वारा प्रवर्तित एनआईआईएफ के माध्यम से भारत के बुनियादी ढांचे में 10 करोड़ डॉलर निवेश करने की घोषणा की। मनीला स्थित संस्था राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) में निवेश करेगी। वास्तविक निवेश राशि 10 करोड़ डॉलर से अधिक होगी। निवेश की यह घोषणा भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पहले ही मुश्किलों से घिरी अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के चलते भारी संकट का सामना कर रही है। एनआईआईएफ के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी सुजॉय बोस ने कहा कि इस असाधारण और चुनौतीपूर्ण समय में एडीबी की प्रतिबद्धता बेहद सार्थक है।

01:39 PM

कोविड-19: महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अपील के बाद लगभग तीन दर्जन सांसदों ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को दान किए हैं। लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है। बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं। लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं।

01:37 PM

देशभर में सात लाख मास्क का वितरण करेगी सामाजिक संस्था

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये एक सामाजिक संस्था आने वाले सप्ताह में देशभर में सात लाख मास्क का निशुल्क वितरण करेगी। संस्था के संस्थापक संयोजक सुशील ओझा ने एक बयान में बताया कि राम नवमी से सात दिनों तक देशभर के जरूरतमंद लोगों को निशुल्क सात लाख मास्क वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि महिलाएं देशभर में 'एक महिला,100 मास्क' मुहिम का नेतृत्व करेंगी। संस्था की चंद्रकांता पुरोहित ने कहा कि सभी शहरों में महिला समन्वयकों को स्वयं या प्रशासन की मदद से मास्क वितरित करने के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए नियुक्त किया जाएगा।

01:36 PM

कांग्रेस ने कोरोना के खिलाफ समन्वय के लिए बनाया केंद्रीय नियंत्रण कक्ष

कांग्रेस ने देश में कोरोना वायरस के संकट से मामलों में समन्वय स्थापित करने के मकसद से ''केंद्रीय नियंत्रण कक्ष'' बनाया है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को इस नियंत्रण कक्ष के गठन को स्वीकृति प्रदान की। यह नियंत्रण कक्ष वेणुगोपाल की निगरानी में काम करेगा। कांग्रेस सांसद राजीव सातव, दिल्ली विधानसभा के पूर्व सदस्य देवेंद्र यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव मनीष चतरथ को इस नियंत्रण कक्ष की जिम्मेदारी दी गयी है। वेणुगोपाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटियां कोरोना वायरस, चिकित्सा तैयारियों और पार्टी एवं विभिन्न एजेंसियों की ओर किए जा रहे राहत कार्यों को लेकर नियमित तौर पर इस नियंत्रण कक्ष को अवगत कराएंगी।

01:33 PM

कोरोना वायरस: पेटीएम का 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य

डिजिटल भुगतान से संबंधित कंपनी पेटीएम ने शनिवार को कहा कि उसका ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) में 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य है। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि पेटीएम का वालेट, यूपीआई और पेटीएम बैंक डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके पेटीएम के जरिए दिए गए हर योगदान या अन्य किसी भी भुगतान के लिए कंपनी अतिरिक्त 10 रुपए का योगदान देगी। पेटीएम अध्यक्ष मधुर देवड़ा ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए उठाए गए सभी राहत कदमों में सरकार की मदद करके अपना कर्तव्य पूरा करना हमारे लिए सम्मान की बात है। हम उम्मीद करते हैं कि लोग खुलकर पीएम केयर्स के लिए दान देंगे और जिंदगियां बचाएंगे।’’

01:30 PM

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ताहिर महमूद ने दारुल उलूम, देवबंद से अनुरोध किया कि वह देश में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सभी मस्जिदों को बंद करने का फतवा जारी करे। महमूद ने इस्लामी विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव (रेक्टर) को लिखे पत्र में अनुरोध किया कि वो लोगों से घरों में ही प्रार्थना करने को कहें। उन्होंने कहा, “मैं दारुल उलूम के उलेमा और मुफ्तियों को यह अनुरोध करते हुए पत्र भेज रहा हूं कि वे कोरोना वायरस महामारी द्वारा बनाए गए इस मुश्किल हालात में फतवा जारी कर समुदाय के लोगों को निर्देशित करें कि फिलहाल के लिए देश भर की सभी मस्जिदों को बंद किया जाए।” कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए देशव्यापी बंद के आदेश दिए गए हैं।

01:28 PM

चार प्रसारण नेटवर्कों ने दो महीने तक चार चैनलों का शुल्क माफ किया : आईबीएफ

इंडियन ब्रॉडकॉस्टिंग फाउंडेशन (आईबीएफ) ने बताया कि देश के चार प्रमुख प्रसारण नेटवर्कों ने दो महीनों के लिए चार चैनलों के लिए सभी शुल्क माफ करने का फैसला किया है। आईबीएफ भारतीय टेलीविजन उद्योग को बढ़ावा देने वाली संस्था है। एक बयान में फाउंडेशन ने कहा कि कि सोनी द्वारा संचालित सोनी पल, स्टार इंडिया द्वारा संचालित स्टार उत्सव, जी टीवी द्वारा संचालित जी अनमोल और वायाकॉम18 के कलर्स रिश्ते, देश में सभी दर्शकों के लिए दो महीनों तक मुफ्त में उपलब्ध होंगे। ये पेशकश सभी डीटीएच और केबल नेटवर्क के लिए है। आईबीएफ ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते उद्योग की विज्ञापन आय पर असर पड़ेगा, जिसके चलते उसके सदस्य अनिश्चितता के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन इस कठिन समय में लोगों की मदद करने के लिए वे सरकार के प्रयासों के साथ हैं।

01:27 PM

सीतारमण ने कोरोना वायरस से लड़ने के उपायों के लिये सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दिये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस को रोकने और उसका निदान तलाशने के लिये किये जा रहे उपायों में अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान किया है। सीतारमण के कार्यालय द्वारा जारी ट्वीट में यह जानकारी दी गई है। कर्नाटक से राज्य सभा सदस्य निर्माला सीतारमण ने अपनी स्थानीय क्षेत्र विकास सांसद निधि से कोविड- 19 से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों में एक करोड़ रुपये जारी करने पर सहमति जताई है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कोविड- 19 के खिलाफ जारी लड़ाई में अपनी स्थानीय क्षेत्र विकास सांसद निधि से एक करोड़ रुपये के योगदान की जानकारी दी है। अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद हैं।

01:26 PM

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया, कुल संख्या 10 हुई

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को कोरोना वायरस से एक युवक संक्रमित पाया गया जिससे इस केन्द्र शासित प्रदेश में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 10 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमित पाया गया व्यक्ति उस समूह का हिस्सा था जो धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली गया था और वह 24 मार्च को कोलकाता होते हुए पोर्ट ब्लेयर लौटा था। इस व्यक्ति को जी बी पंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां कोरोना वायरस के मरीजों के लिए 48 बिस्तरों का एक पृथक वार्ड बनाया गया है।

12:59 PM

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ितों की ताजा अपडेट.

12:51 PM

केरल सरकार शराब की ऑनलाइन बिक्री के विकल्प पर कर रही है विचार

कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरे देश को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। इस खतरनाक वायरस के कारण अभी तक कुल 1027 इससे संक्रमित हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 (COVID-19) 27 लोगों की जान ले चुका है। इस बीच केरल के कई हिस्सों से सुसाइड मामले सामने आ रहे हैं। दरअसल, कोरोना की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है, जिसकी वजह से राज्य में शराब की दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। ऐसे में शराब न मिलने पर कुछ लोगों के आत्महत्या करने जैसी खबरें आई हैं। पूरी खबर पढ़ें

12:14 PM

एम्स का ट्रॉमा सेंटर कोविड-19 अस्पताल में तब्दील होगा

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय किया है। ट्रॉमा सेंटर में ज्यादातर सड़क दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों का इलाज होता है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब इसे कोविड-19 अस्पताल के रूप में तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में इसमें 260 बिस्तर होंगे। एम्स प्रशासन जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगा।

12:14 PM

MP में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद तीसरी मौत की पुष्टि

मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी उज्जैन शहर में तीन दिन पहले जिस 38 वर्षीय पुरुष की मौत हुई, वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत की तादाद बढ़कर तीन पर पहुंच गयी है।

12:14 PM

एलएंडटी कोविड-19 से लड़ने के लिए पीएम-केयर्स फंड में 150 करोड़ रुपये देगी

इंजीनियरिंग और निर्माण क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने सोमवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए पीएम-केयर्स फंड में 150 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि उसने अपने 1.60 लाख ठेका कर्मचारियों की सहायता के लिए प्रतिमाह 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। एलएंडटी की तरह ही टाटा समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित अन्य कारोबारी समूह अपने समर्थन की घोषणा कर चुके हैं।

12:13 PM

देश में कोविड-19 से 29 मौत, कुल मामले 1,071 हुए

देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,017 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है। मंत्रालय के सुबह साढ़े 10 बजे के अद्यतन डेटा में बताया गया कि महाराष्ट्र में बीमारी से मौत के दो नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण के कुल मामलों (1,071) में 49 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

12:12 PM

गुजरात में संक्रमण से अब तक छह लोगों की मौत

कोरोना वायरस के संक्रमण से गुजरात के भावनगर में एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या छह तक पहुंच गई है। राज्य के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि राज्य में 45 वर्षीय एक महिला की मौत रविवार देर रात एक अस्पताल में हो गई। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि पहले हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि महिला को दो सप्ताह पहले आघात (स्ट्रोक) भी आया था। अब तक अहमदाबाद में तीन लोगों की मौत, भावनगर में दो लोगों की मौत और सूरत में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

12:01 PM

Modi Sarkar ने किया साफ, India में 21 दिनों के बाद नहीं बढ़ेगा Lockdown

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस बात की चर्चा चल रही थी कि क्या सरकार लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा सकती है? मोदी सरकार ने साफ किया कि लॉकडाउन बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है। कैबिनेट सेक्रटरी राजीव गौबा ने आज साफ किया कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है।

देखें वीडियोःhttps://www.youtube.com/watch?v=ui-SbTLAn8k

11:45 AM

आज दोपहर 12 बजे के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ नोएडा पहुंचकर मजदूरों के हालात का जायजा लेंगे।

11:45 AM

दिल्ली से मजदूरों के पलायन के बीच योगी आदित्यनाथ ने अरविंद केजरीवाल को पत्र

उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार यूपी में दिल्ली के लोगों का भरपूर ध्यान रखेगी। कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरें के बीच विभिन्न राज्यों से मजदूरों और अन्य लोगों के पलायन की खबरों के बीच योगी ने ये पत्र लिखा है। योगी आदित्यनाथ ने इस पत्र में साथ ही ये उम्मीद भी जताई कि दिल्ली की सरकार भी उत्तर प्रदेश के लोगों का विशेष ख्याल रखेगी और सभी जरूरी चीजें इन्हें मुहैया कराएगी।

11:11 AM

भारत में कोरोना वायरस से 29 लोगों की मौत हुई है जबकि देश में कोविड-19 से 1071 केस सामने आ चुके है। है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में 1022 भारतीय हैं जबकि 49 विदेशी नागरिक हैं। भारत में 27 राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में यह वायरस फैल चुका है। अब तक 100 मरीजों का सफल इलाज किया जा चुका है।

11:01 AM

10:17 AM

कोरोना से पश्चिम बंगाल में एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत, मृतकों की संख्या दो हुई

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला की एक सरकारी अस्पताल में मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में यह वायरस अब तक दो लोगों की जान ले चुका है। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि दार्जिलिंग के कलिमपोंग की 44 वर्षीय महिला ने उत्तर बंगाल चिकित्सा कॉलेज एवं अस्पताल में रविवार देर रात दो बजे अंतिम सांस ली। वह अपनी बेटी का इलाज कराने के लिए हाल ही में चेन्नई गई थीं और वहां से लौटी थीं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि महिला की बेटी और उनका इलाज कर रहे डॉक्टर को एक केंद्र में पृथक रखा गया है। पिछले सप्ताह इस वायरस से एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। राज्य में 21 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें दो मृतक भी शामिल हैं।

10:14 AM

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, 'केरल में शराब की बिक्री पर रोक के बाद राज्य के कई हिस्सों से सूइसाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में फैसला किया गया है कि डॉक्टरों के सुझाव के मुताबिक आदी लोगों को शराब दी जाएगी। शराब की ऑनलाइन बिक्री पर भी विचार किया जा रहा है।'

10:12 AM

शेयर बाजार में भारी गिरावट

कोरोना वायरस के चलते आर्थिक मंदी की आशंका को लेकर सोमवार (30 मार्च) को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में सेसेंक्स में 1000 अंकों की गिरावट देखी गई जबकि निफ्टी तीन पर्सेंट लुढ़क गया। खबर लिखे जाने तक बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेसेंक्स 29,132.04 पर और निफ्टी 8,421.30 पर कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे टूटकर 75.21 के स्तर पर आ गया है।

10:11 AM

देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ेगा आगे या 14 अप्रैल के बाद लोगों को मिलेगी इससे आजादी?

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का कोई विचार नहीं है। कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। बता दें कि लॉकडाउन एक तरह की आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या महामारी के समय सरकारी तौर पर लागू की जाती है। ऐसी स्थिति में दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों को लेने के लिए बाहर निकलने की अनुमति होती है।

10:11 AM

पाकिस्तान में लॉकडाउन के दौरान हिंदुओं को राशन देने से इनकार

कोरोना संकट से जूझ रहा पाकिस्तान ने हिंदुओं को राशन देने से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा सिंध प्रांत के कराची शहर में है। ऐसे में यहां पर मुसलमानों को राशन और जरूरी सामान दिया जा रहा है लेकिन हिंदुओं को मना कर दिया गया है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुओं से कहा गया है कि यह राशन केवल मुस्लिमों के लिए है। इस घटना के बाद हिंदुओं में काफी गुस्‍सा है। पाकिस्‍तान को 'रियासत-ए-मदीना' का बनाने का वादा करने वाली इमरान खान सरकार ने आदेश दिया है कि लॉकडाउन को देखते हुए दिहाड़ी कामगारों और मजदूरों को स्‍थानीय एनजीओ और प्रशासन की ओर से राशन दिया जाए।

09:18 AM

Coronavirus Test: अस्पताल जाने की नहीं जरूरत, इस नंबर पर कॉल करें, घर पर ही होगी कोरोना की जांच

Coronavirus Test: कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए अब आ पको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। मुंबई में क्लिनिक ऐप (KlinicApp) ने मरीजों को घर पर लैब की सुविधा देने के काम शुरू किया है। यह सेवा सरकार द्वारा अनुमोदित प्रयोगशालाओं जैसे थायरोकेयर और मेट्रोपोलिस के साथ टाई-अप के माध्यम से प्रदान की जा रही है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-test-coronavirus-test-price-corona-test-labs-in-india-practo-and-other-healthcare-firm/

09:18 AM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस 12 नए मामले

09:14 AM

मध्य प्रदेश कोरोना वायरस के आठ नये मामले, मरीजों की तादाद 47 हुई

मध्यप्रदेश में आठ और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की सोमवार को पुष्टि की गयी। इसके साथ ही, सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 47 हो गयी है। इनमें से दो लोगों की मौत की पहले ही पुष्टि की जा चुकी है।

09:09 AM

Coronavirus In Madhya Pradesh: उज्जैन मृतक संतोष वर्मा की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई

उज्जैन  की अंबर कॉलोनी निवासी 38 वर्षीय संतोष वर्मा की विगत 3 दिन पूर्व माधवनगर अस्पताल में  मृत्यु हो गई थी।  कोरोना  के लक्षण पाए जाने पर उक्त व्यक्ति का सैंपल लेकर जांच में भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । संतोष वर्मा  बीमार पड़ने के  5 दिन पहले  नीमच  गए थे तथा यहां राजस्थान के लोगों के साथ पार्टी में संपर्क में आये। वहां से लौटते ही उन्हें सर्दी खांसी  बुखार  हो  गया  था।  कोरोना  के लक्षण आने के बाद माधव नगर अस्पताल में भर्ती  हुए थे जहां उनकी मृत्यु हो गई। प्रशासन   के  निर्देश  पर   अंबर कॉलोनी को सील कर  सर्वे  का  कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र  के लोगों से अपील की गई है कि वे अपने अपने घरों में रहें तथा कोरना के लक्षण पाए जाने पर कंट्रोल रूम  पर (181 एवं 104) सूचना दें। (मुकेश मिश्रा की रिपोर्ट)

09:01 AM

मध्य प्रदेश कोरोना हेल्थ बुलेटिन

एमआरटीबी अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित किया गया हैं जिसमे सिर्फ पॉजिटिव मरीज़ों को भर्ती किया जाएगा। शहर के निजी अस्पतालों में से सभी मरीज़ों को MRTB शिफ़्ट किया गया। निजी अस्पताल में भर्ती 12 मरीज़ों में से 09 मरीज़ों को एमआरटीबी अस्पताल में शिफ्ट किया जा चुका है।
 
इसमें बॉम्बे अस्पताल से 03 मरीज़, CHL अस्पताल 03, अरिहंत अस्पताल 02, सुयश अस्पताल 01 को शिफ्ट किया गया। बॉम्बे अस्पताल में भर्ती एक पॉजिटिव मरीज़ के वेंटिलेटर पर होने से उस मरीज़ को शिफ्ट नही किया गया है। जांच करने की क्षमता को दोगुना करने हेतु 2 नई PCR मशीन भी इंदौर लाई जा चुकी हैं जिसको जल्द स्थापित किया जाएगा। 

08:49 AM

कोरोना संक्रमण के भारत में एक दिन में सामने आये सबसे ज्यादा मामले

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 1000 के पार हो गई। इस एक दिन में विभिन्न राज्यों से कुल 130 नये केस सामने आए। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की एक दिन में ये सबसे बड़ी संख्या है। इसमें भी चौंकाने वाले आंकड़े दिल्ली से आए। दिल्ली से रविवार को 23 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना बीमारी से दो मौत की खबर आई। पढ़ें पूरी खबर

08:08 AM

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 33956 मौतें, 7.21 लाख केस

कोरोना वायरस का कहर अमेरिका और यूरोपीय देशों में बढ़ते जा रहा है। कोविड-19 से अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस, नीदरलैंड, इंग्लैंड में लगातार मौतें हो रही हैं और यहां केसों की संख्या बढ़ती जा रही है। अमेरिका में पिछले एक हफ्ते से नए केसों के मिलने का और मौतों का सिलसिला जारी है। अमेरिका में केसों की संख्या बढ़कर 1.41 लाख पहुंच गई है जबकि 2475 लोगों की मौत हुई है।

08:08 AM

कोरोना वायरस से प्रभावित टॉप 10 देश

 

देश मामलेमौत
अमेरिका1418542475
चीन9768910779
इटली814393300
स्पेन801106803
जर्मनी 62095541
फ्रांस401742606
ईरान383092640
इंग्लैंड195221228
स्विट्जरलैंड14829300
नीदरलैंड10866771

08:07 AM

पीएम मोदी ने राजनाथ सिंह के नेतृत्व में गठित किया मंत्रियों का समूह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन (29 मार्च)  देशभर में फैली महामारी से तत्परता के साथ निपटने के उद्देशय से मंत्रियों के समूह (जीओएम) के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। यह मंत्रियों का समूह उन दो कार्य दलों के अतिरिक्त है जो पहले से गठित हैं। 12 फरवरी से स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और 22 मार्च से वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण के नेतृत्व में यह कार्य दल कार्य कर रहे हैं। बीते दिन (29 मार्च) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि वह मंत्रियों से मुलाकात कर कोराना वायरस के रूप में सामने आई महामारी के खिलाफ देशभर में सभी मोर्चों पर हो रहे कार्यों की समीक्षा करें।

08:07 AM

पाकिस्तान में लॉकडाउन सफल बनाने के लिए सड़कों पर सेना तैनात

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार (30 मार्च) को बढ़कर 1597 हो गई है। कोविड-19 के वजह से पाकिस्तान में अब तक 14 लोगों की मौत हुई है।  इमरान खान सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन का फैसला किया है और इसका सख्ती से पालन कराने के लिए सड़कों पर सेना की तैनाती की गई है।

08:06 AM

एम्स सहित देश के अस्पतालों में वाट्सऐप और वीडियोकॉल के जरिये होगा उपचार

29 मार्च कोरोना वायरस से लड़ाई में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच सरकार ने पहली बार एम्स सहित अन्य अस्पतालों में व्हाट्सएप्प, वीडियो कॉलिंग और मोबाइल-टेलीफोन कॉल के जरिये मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श देने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के साथ-साथ अस्पतालों में रोगियों की भीड़ को कम करना है।

एम्स सहित अन्य अस्पतालों ने इन दिशानिर्देशों के पालन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एम्स के निदेशक डॉ। रणदीप गुलेरिया ने लोकमत सामाचार से विशेष बातचीत में कहा कि एम्स अगले सप्ताह से व्हाट्सएप्प और वीडियो कॉल के जरिये रोगियों को चिकित्सकीय परामर्श देना शुरू करेगा। 

07:11 AM

बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए आपदा राहत केन्द्र स्थापित

बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों का पहुंचना शुरू हो गया जिनके आवासन, भोजन और चिकित्सकीय जांच के लिए राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों में सीमा आपदा राहत केंद्र स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि अन्य राज्यों में लाकडाउन में फंसे बिहार के लोगों को राहत पहुंचाने के लिये संपूर्ण उपाय किये जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों में जो बिहार के लोग फंसे हुये हैं, उनके लिये बिहार भवन में जारी हेल्पलाइन नंबर से लोगों की मदद की जा रही है।

07:11 AM

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 53 गिरफ्तार, 416 वाहन जब्त किए गए

बिहार में बंद:लॉकडाउन: का उल्लंघन करने पर रविवार को 53 लोगों को गिरफ्तार और 416 वाहन जब्त किए गए । अपर पुलिस महानिदेशक :मुख्यालय: जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में सरकारी आदेश :बंद के मद्देनजर: का उल्लंघन करने वाले 53 लोगों को रविवार को गिरफ्तार किया गया तथा 45 मामले दर्ज किए गए। उन्होंने बताया कि यातायात नियम का उल्लंघन करने पर 416 वाहन जब्त किए गए और 11,34,500 रूपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए । बिहार में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 24 मार्च से लेकर अबतक 180 लोगों को गिरफ्तार किया, 310 मामले दर्ज किये गये और 4940 वाहन जब्त हुए तथा 9826150 रूपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए हैं।

07:10 AM

महामारी से लड़ने के लिए 35 सांसद अपनी सांसद निधि से देंगे एक-एक करोड़ रुपये

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अपील के बाद लगभग तीन दर्जन सांसदों ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को दान किए हैं। लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है। बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं। लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं।

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 30 march coronavirus covid 19 updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे