कोरोना से जंग जीत घर लौटी महिला ने बताए महसूस हुए लक्षण, जांच, बचाव और इलाज के उपाय, आपके भी आएंगे काम

By उस्मान | Published: March 30, 2020 02:42 PM2020-03-30T14:42:54+5:302020-03-30T16:01:59+5:30

जानिये महिला को कोरोना वायरस से लड़ने में कैसे मदद मिली

coronavirus treatment : covid-19 positive patient share experience about corona symptoms, precaution, test and treatment | कोरोना से जंग जीत घर लौटी महिला ने बताए महसूस हुए लक्षण, जांच, बचाव और इलाज के उपाय, आपके भी आएंगे काम

कोरोना से जंग जीत घर लौटी महिला ने बताए महसूस हुए लक्षण, जांच, बचाव और इलाज के उपाय, आपके भी आएंगे काम

गुजरात के अहमदाबाद में एक 34 वर्षीय महिला कोरोना वायरस का इलाज कराकर वापस घर लौटी है। यह महिला फिनलैंड की यात्रा से लौटी थी। जांच के दौरान उसमें कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण पाए गए थे। जब वो ठीक होकर घर लौटी, तो इलाके के लोगों ने थाली और ताली बजाकर उनका स्वागत किया। इस महिला ने अपने लक्षण और इलाज के बारे में अपने अनुभव शेयर किये हैं। 

 खुशी (बदला हुआ नाम) ने बताया कि जब वो घर लौटी थी, तो लोग उससे दूर भाग रहे थे। उन्हें डर लग रहा था कि कहीं वो भी इसकी चपेट में न आ जायें। लगभग 20 दिनों के लिए खुद को अलग रहने के बाद अब परिवार से मिलना एक अलग से खुशी दे रहा है। 

खुशी ने बताया कि वो मार्च की शुरुआत में नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए फिनलैंड की यात्रा पर गई थी। जब वो भारत लौटी तो कोरोना वायरस महामारी में बदल चुका था और देश में मामले भी कम थे। 

हालांकि लक्षण महसूस होने पर मैंने अपने परिवार से सुरक्षित दूरी बनाए रखी, जो इससे बचने और इसे फैलने से रोकने के लिए बहुत जरूरी है। लक्षण महसूस होने पर मेरे डॉक्टर ने मुझे जांच कराने की सलाह दी। जांच कराने के बाद पता चला था कि मुझे कोरोना वायरस पॉजिटिव था। इसके बाद मैं अस्पातल में एडमिट हो गई। खुशी ने बताया कि रिपोर्ट आते ही अस्पताल ने तुरंत इलाज शुरू कर दिया। डॉक्टर और नर्स बिना डरे मेरा इलाज कर रहे थे। 

खुशी ने बताया कि कोरोना वायरस होने पर सांस लेने में असुविधा होती है, आपको डर लगता है। आपके मन में यह डर रहता है आप सही होंगे या नहीं। इससे शरीर के साथ-साथ मन पर भी एक बड़ा असर पड़ता है। इससे बचने का एक ही तरीका है कि आप घर पर रहें और साफ-सफाई का ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने का सबसे असरदार तरीका बस यही है कि आप घर के अंदर रहे और बहुत ज्यादा जरूरत होने पर परिवार का एक ही सदस्य बाहर निकले और वो भी पूरी सुरक्षा के साथ। 

अगर आपको कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर फोन करना चाहिए। डॉक्टरों की पॉजिटिव मामले को निगेटिव करने की पूरी कोशिश होती है। 

देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,017 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

मंत्रालय के सुबह साढ़े 10 बजे के अद्यतन डेटा में बताया गया कि महाराष्ट्र में बीमारी से मौत के दो नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है।

केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण के कुल मामलों (1,071) में 49 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। देश में केरल में इस महामारी के सर्वाधिक 196 मामले हैं और इसके बाद महाराष्ट्र में 193 मामले हैं। कर्नाटक में मामले बढ़कर 80 हो गए हैं जबकि उत्तर प्रदेश से 75 मामले सामने आए हैं। तेलंगाना में 69 मामले, गुजरात के 58 और राजस्थान में 57 मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में 53 मामले जबकि तमिलनाडु में 50 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हई है। पंजाब से 38 मामले जबकि हरियाणा और मध्य प्रदेश से कोविड-19 के 33-33 मामले सामने आए हैं। जम्मू-कश्मीर में 31 मामले, आंध्र प्रदेश (19), पश्चिम बंगाल (19) और लद्दाख में 13 मामले हैं। बिहार से 11 जबकि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से नौ मामले सामने आए हैं।

चंडीगढ़ में आठ जबकि छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड से सात-सात मामले सामने आए हैं। गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच जबकि हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला सामने आया है। 

English summary :
34 Years Lady told that." there was discomfort while breathing, you get scared. There was fear in my mind whether i will be fine or not. This has a major impact on the body as well as the mind. The only way to avoid this is to stay at home and take care of cleanliness.


Web Title: coronavirus treatment : covid-19 positive patient share experience about corona symptoms, precaution, test and treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे