Coronavirus Test: coronavirus test price, corona test labs in India, practo and other healthcare firm provides corona test at home | Coronavirus Test: अस्पताल जाने की नहीं जरूरत, इस नंबर पर कॉल करें, घर पर ही होगी कोरोना की जांच
Coronavirus Test: अस्पताल जाने की नहीं जरूरत, इस नंबर पर कॉल करें, घर पर ही होगी कोरोना की जांच

Coronavirus Test: कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए अब आ पको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। मुंबई में क्लिनिक ऐप (KlinicApp) ने मरीजों को घर पर लैब की सुविधा देने के काम शुरू किया है। यह सेवा सरकार द्वारा अनुमोदित प्रयोगशालाओं जैसे थायरोकेयर और मेट्रोपोलिस के साथ टाई-अप के माध्यम से प्रदान की जा रही है। 

द हिन्दू की खबर के अनुसार , कोरोना वायरस का टेस्ट केवल डॉक्टर की सलाह पर किया जाएगा और टेस्ट का रिजल्ट दो दिन में आ जाएगा। हालांकि जो व्यक्ति हाल ही में विदेश यात्रा से लौटा है या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है, तो वो भी कोरोना का टेस्ट करा सकता है। इसके अलावा बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ, थकान, मायलागिया, एनोरेक्सिया, ज्यादा थूक आना और गले में खराश जैसे लक्षणों से पीड़ित भी टेस्ट करा सकते हैं। 

घर बैठे कोरोना वायरस की जांच कराने के लिए आप 8929176409 पर कॉल कर सकते हैं। आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के अनुसार इस टेस्ट की कीमत 4,5 रुपये रखी गई है।

प्रैक्टो ने भी शुरू किया कोरोना का टेस्ट

इधर डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म प्रैक्टो ने भी कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए बुकिंग की घोषणा की है। यह सुविधा पहले मुंबई के लोगों के लिए शुरू की गई है। टेस्ट कराने के लिए आपको डॉक्टर का पर्चा, और एक फोटो पहचान देना होगा। इसकी कीमत भी 4,500 रुपये है। इसके लिए आप www.practo.com/covid-test और covid.thyrocare.com पर बुक कर सकते हैं। 

डॉक्टर देंगे फ्री परामर्श

इधर एक और मेडिकल वेबसाइट www.vHealth.io ने कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान लोगों की स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए 15 अप्रैल तक अपनी वर्चुअल डॉक्टर परामर्श सेवाओं को मुफ्त करने की घोषणा की है। अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप सीधे रूप से डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। 

पंजीकरण करने के लिए, टोल-फ्री नंबर 1800 103 7093 पर कॉल करें या ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए 9029096186 पर मिस्ड कॉल दें। चिकित्सा परामर्श सेवा सोमवार से शनिवार तक राष्ट्रीय अवकाशों को छोड़कर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध है।

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार को कोविड-19 के मामले 1000 का आंकड़ा पार कर गए । देश में यह वायरस अब तक 27 लोगों की जान ले चुका है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 901 है जबकि 95 लोग या तो ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और एक व्यक्ति देश के बाहर चला गया। 

मंत्रालय की तरफ से शाम साढ़े सात बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई। कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्यप्रदेश में दो, दिल्ली में दो, जम्मू-कश्मीर में दो, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। 

इस वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 186 मामले महाराष्ट्र में हैं। केरल में 182 मामलों की, कर्नाटक में 76 मामलों की, तेलंगाना में 66 मामलों की, उत्तर प्रदेश में 65 मामलों की, गुजरात में 58 मामलों की, राजस्थान में 55 मामलों की, तमिलनाडु में तथा दिल्ली में 49-49 मामलों की पुष्टि हुई है। पंजाब में कोविड-19 के 38 मामलों की, हरियाणा में 33 मामलों की, जम्मू कश्मीर में 31 मामलों की।

मध्यप्रदेश में 30 मामलों की, आंध्रप्रदेश में 19 मामलों की, पश्चिम बंगाल में 18 मामलों की, लद्दाख में 13 मामलों की, बिहार में 11 मामलों की, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 9 मामलों की, चंडीगढ़ में 8 मामलों की और उत्तराखंड तथा छत्तीसगढ़ में 7-7 मामलों की अब तक पुष्टि हुई है। गोवा में कोरोना वायरस के 5 मामलों की, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में 3-3 मामलों की तथा पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। 

Web Title: Coronavirus Test: coronavirus test price, corona test labs in India, practo and other healthcare firm provides corona test at home

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे