Aaj ki Taja Khabar: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 15.4 दिन हुआ

By विनीत कुमार | Published: May 30, 2020 08:13 AM2020-05-30T08:13:46+5:302020-05-30T21:56:50+5:30

Aaj ki Taja Khabar LIVE Update: 30 May Hindi Samachar, News in Hindi Today, Coronavirus Lockdown | Aaj ki Taja Khabar: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 15.4 दिन हुआ

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में 22 जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक कोविड-19 से संक्रमित हुए कुल 40,184 मरीजों में कम से कम 28 फीसदी में इसके संक्रमण के लक्षण नहीं थे। इस रोग के हल्के या बगैर लक्षण वाले मरीजों से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की चिंता जाहिर किये जाने के बीच एक अध्ययन में यह कहा गया है। 

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को देश के निषिद्ध क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि आठ जून से आतिथ्य सत्कार (हॉस्पिटैलिटी) सेवाओं, होटलों और शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति होगी। केन्द्र ने लॉकडाउन में और अधिक छूट संबंधी शनिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों को लॉकडाउन हटाने का प्रथम चरण (अनलॉक 1) बताया है। देश में 25 मार्च से जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है।

तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

08:15 PM

कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 15.4 दिन हुआ

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने के समय में सुधार हुआ है जो अब 13.3 दिन से बढ़कर 15.4 दिन हो गया है। मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 4,971 हो गई और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,73,763 पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार की सुबह आठ बजे से पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 11,264 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और यह इस महामारी से एक दिन में स्वस्थ होने वाले मरीजों की सबसे अधिक संख्या है जिससे भारत में मरीजों की स्वस्थ होने की दर 47.40 प्रतिशत हो गई है।

04:25 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने एसआरपीएफ जवानों को कोविड-19 के उपयुक्त उपचार का भरोसा दिलाया

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कोविड-19 से संक्रमण मुक्त होने वाले एसआरपीएफ जवानों से बातचीत की और अन्य कर्मियों को आश्वस्त किया कि ड्यूटी के दौरान उनके संक्रमित होने पर उपयुक्त उपचार की व्यवस्था की जाएगी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये जवानों से बात करते हुए मंत्री ने उनसे अपनी सेहत का ध्यान रखने का अनुरोध किया और कोविड-19 से लड़ने के लिये फिर से ड्यूटी पर लौटने से पहले अपनी फिटनेस सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि मुंबई, पुणे, मालेगांव, औरंगाबाद और नागपुर जैसे कोविड-19 के हॉटस्पॉट में महाराष्ट्र राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) की 63 कंपनियां तैनात हैं। देशमुख ने कहा कि संक्रमण से बल के कम से कम 545 जवान प्रभावित हुए थे, जिनमें से 388 उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

04:25 PM

आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 131 नए मामले, कुल संख्या 3,461 पहुंची

आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 131 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3,461 हो गई है। नए मामलों में से 61 अन्य राज्यों के हैं। सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस से 2,944 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि शेष 517 लोग या तो विदेश से लौटे हैं या फिर अन्य राज्यों के हैं। शनिवार सुबह नौ बजे तक, पिछले 24 घंटे में राज्य में कोविड-19 के 70 नए मामले आए हैं जबकि अन्य 61 दूसरे राज्यों से हैं।

04:25 PM

ट्रंप की मेजबानी में प्रस्तावित जी-7 बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी मर्केल

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी में प्रस्तावित जी-7 देशों की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी। मर्केल के कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। इससे पहले 10-12 जून को कैंप डेविड में निर्धारित सालाना जी-7 सम्मेलन को रद्द कर दिया गया था। उसके बाद ट्रंप ने एक सप्ताह पहले कहा था कि वह इन देशों के नेताओं से आमने-सामने बैठक करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से यह संदेश जाएगा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान हालात सामान्य हो रहे हैं।

04:25 PM

आम आदमी के लिए “बदतर” रहा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले एक साल को आम आदमी के लिए 'बदतर' बताते हुए शनिवार को कहा कि राजग ने उस अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है जो संप्रग के समय कुलांचे भर रही थी। गहलोत ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर ट्वीट किया, “मोदी सरकार के पिछले छह साल को भारतीय इतिहास में उस दौर के रूप में याद किया जाएगा जब आम आदमी सबसे अधिक पीड़ित हुआ और उसे असहनीय परेशानी झेलनी पड़ी।”

04:24 PM

हिमाचल में कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 300 से अधिक हुई

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के पांच और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 300 से अधिक हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि पांच नये मामलों में से चार मामले कांगड़ा जिले से हैं और एक सोलन का है। अब कुल संक्रमित लोगों की संख्या 302 हो गई है। कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि कुल्लू जिले में एकमात्र कोरोना संक्रमित व्यक्ति अब ठीक हो गया है। कोविड-19 के नये मामलों में से तीन हाल में दिल्ली से लौटे थे जबकि एक हरियाणा के गुड़गांव और एक उत्तर प्रदेश के शामली से लौटा था। जिले के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘कांगड़ा में चार लोगों को शनिवार की सुबह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया।’’

03:07 PM

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में आरोपी कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को शादी के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। उन्हें 10 दिनों की जमानत दी गई है।



 

03:05 PM


असम के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार राज्य में 43 नये कोरोना पॉजिटिल केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1100 हो गई है। एक्टिव केसों की संख्या 968 है।



 

02:41 PM

राजस्थान पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल ने आत्महत्या की

दौसा जिले में राजस्थान पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह चौहान ने शनिवार को बताया, “हेड कॉन्स्टेबल गिरिराज ने अपने क्वार्टर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।” उन्होंने कहा कि गिरिराज साइंथल पुलिस थाने में तैनात था। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजन को सौंप दिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

02:16 PM

संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के नए डीजीपी नियुक्त

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव संजय कुंडू को शनिवार को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। प्रदेश के मुख्य सचिव ने यह जानकारी दी। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी कुंडू, सीता राम मरड़ी का स्थान लेने जा रहे हैं जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा कि कुंडू शनिवार से ही कार्यभार संभालेंगे क्योंकि रविवार होने के कारण 31 मई को अवकाश होगा।

01:51 PM

कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस का हमला, कहा- 2019-20 मोदी सरकार के शासन में निराशा, अनर्थकारी प्रबंधन और घोर पीड़ा का एक साल है ।

01:34 PM

'सरकार कोरोना वायरस से चार कदम आगे है'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में हाल के दिनों में तेजी से बढ़े कोरोना संक्रमण के बावजूद लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बढ़ते मामले चिंता का विषय जरूर हैं लेकिन सरकार की तैयारी पुख्ता है। केजरीवाल ने कहा, 'मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपकी सरकार कोरोना वायरस से चार कदम आगे है।' पूरी खबर पढ़ें

12:21 PM

पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के पुंछ में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम इलाकों में भीषण गोलीबारी की। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सीमा पार से सुबह करीब दस बजे किरनी सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी शुरू हुई जिसका भारतीय सेना ने कड़ा जवाब दिया। प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी थी। उन्होंने बताया कि इससे भारत में किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं है।

11:34 AM

पिछले 24 घंटे में 11 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं और एक की मौत हुई है। कोविड-19 से संक्रमित कुल पुलिसकर्मियों की संख्या राज्य में बढ़कर 2325 हो गई है। अब तक कुल 26 की मौत हुई है: महाराष्ट्र पुलिस



 

10:30 AM

सुरक्षाकर्मी ने अपने साथियों पर चलाई गोलियां, दो की मौत

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में एक सुरक्षाकर्मी ने कथित रूप से अपने तीन साथियों पर गोलियां चलाईं जिसमें दो सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई तथा एक अन्य घायल हो गया। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने शनिवार को बताया कि नारायणपुर जिले के छोटेडोंगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आमदई घाटी स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की नौवीं बटालियन के शिविर में शुक्रवार रात सहायक प्लाटून कमांडर घनश्याम कुमेटी ने अपनी सर्विस रायफल से गोलीबारी की। इस घटना में प्लाटून कमांडर बिंदेश्वर साहनी और हवलदार रामेश्वर साहू की मौत हो गई तथा प्लाटून कमांडर लच्छुराम प्रेमी घायल हो गया। सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि आपसी विवाद के बाद कुमेटी ने गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं घायल जवान को रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि सभी सुरक्षाकर्मी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की नौवीं बटालियन की बी कंपनी से हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले की जांच की जा रही है।

09:37 AM

भारत में कोरोना ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड

भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5000 के करीब पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। साथ ही आंकड़ों में भी बड़ा उछाल आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना से 265 लोगों की मौत हुई है जबकि 7964 नये मामले सामने आये हैं। ये अब तक का सबसे बड़ा उछाल है। पूरी खबर पढ़ें

09:02 AM

WHO से अमेरिका ने तोड़े सभी संबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से सभी संबंध तोड़ने का ऐलान किया। ट्रंप ने साथ ही कहा कि WHO चीन से बहुत ज्यादा प्रभावित है। अमरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए ये भी कहा कि बीजिंग हॉन्ग कॉन्ग की आजादी को छीन रहा है और दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार है। पूरी खबर पढ़ें

08:21 AM


दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भारी ट्रैफिक है। पुलिसकर्मी इस रास्ते पर जा रहे लोगों के आईडी और पास चेक कर रही है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली से लगी सीमा को सील कर दिया है।



 

08:17 AM

पीएम नरेंद्र मोदी का देश के नाम पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर राष्ट्र के नाम लिखे पत्र में कहा है कि पिछले एक साल में देश ने कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए और तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा। पीएम मोदी ने हालांकि साथ ही इसका भी जिक्र किया है कि कोरोना संकट में प्रवासी श्रमिकों, मजदूरों और अन्य लोगों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पूरी खबर पढ़ें

08:16 AM

कोरोना अपडेट

ब्राजील में कोरोना वायरस संक्रमण से 27878 लोगों की मौत हो चुकी है: एएफपी न्यूज एजेंसी
 

08:14 AM

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के किमोह वंपोरा इलाके में शनिवार को तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया। उसके बाद ओर से गोलीबारी शुरू हो गई जो अभी जारी है। मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों के घेरे में 2 से 3 आतंकी हैं। फिलहाल और विस्तृत जानकारी का इंतजार है। साथ ही अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को भी मुठभेड़ स्थल की और भेजा गया है। अधिकारियों ने बताया की आतंकी जिस मकान में छुपे हुए हैं वहां कोई नागरिक फंसा हुआ है या नहीं फिलहाल इसके प्रति कोई जानकारी नहीं है। (सुरेश एस डुग्गर की रिपोर्ट) 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar LIVE Update: 30 May Hindi Samachar, News in Hindi Today, Coronavirus Lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे