aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 21 november 2020 live update latest news in hindi covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: महाराष्ट्र में आज कोरोना के 5,760 नए केस, 4,088 मरीज हुए ठीक
21 नवंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 21 नवंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 90 लाख के पार हो गए हैं। साथ ही भारत में अब तक करीब एक लाख 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। वहीं, अच्छी बात ये है रि इस महामारी से उबरने वालों की संख्या भी अब 84 लाख के पार पहुंच गई है।

दूसरी और आज कई अन्य बड़ी खबरों पर भी नजर रहेगी। आज से 15वीं G-20 समिट (शिखर सम्मेलन) की शुरुआत हो रही है। 22 नवंबर तक चलने वाला ये समिट इस बार वर्चुअल ही होगा। वहीं, भारत में कोरोना को लेकर कई राज्य सरकारें एक बार फिर सतर्क हो गई हैं। कई राज्यों में स्कूल को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया गया है।पढ़ें आज दिन भर की हर अपडेट...

09:06 PM

अमित शाह समर्थकों का अभिवादन करने के लिए चेन्नई की सड़क पर पैदल चले

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को यहां लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए प्रोटोकॉल को दरकिनार कर अपने वाहन से बाहर निकले और हवाई अड्डे के बाहर व्यस्त जीएसटी रोड पर पैदल चलने लगे। शाह शहर की दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे है। उन्होंने महानगर के लोगों को उनके प्यार के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनके लिए तमिलनाडु में होना बड़ी बात है। उन्होंने तमिल में ट्वीट किया, ‘‘मैं चेन्नई पहुंचा! मैं हमेशा तमिलनाडु में आकर खुश हूं। आज मैं अपने प्यारे तमिल भाइयों और बहनों को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संबोधित कर रहा हूं।’’ शाह के स्वागत समारोह में अन्नाद्रमुक के सैकड़ों सदस्य भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ शामिल हुए। दिल्ली से पहुंचने के तुरन्त बाद शाह की अगवानी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम, मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्यों और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन और अन्य लोगों ने की। भाजपा प्रवक्ता नारायणन तिरुपति ने कहा, ‘‘दोनों पार्टियों के बीच कोई मतभेद नहीं हैं। गठबंधन हर तरह से जारी रहेगा।’’ अन्नाद्रमुक समन्वयक ओ पनीरसेल्वम और सह-समन्वयक के पलानीस्वामी ने भी घोषणा की कि गठबंधन जारी रहेगा।

08:50 PM

तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक ने कहा कि भाजपा के साथ उसका गठबंधन 2021 विधानसभा चुनावों के लिये भी बरकरार रहेगा और भरोसा जताया कि वह अगले साल लगातार तीसरी बार चुनाव जीतेगी। अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता ओ पनीरसेलवम और के पलानीस्वामी ने यहां एक सरकारी समारोह में यह घोषणा की। इस समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री पलानीस्वामी अन्नाद्रमुक के सह-समन्वयक हैं जबकि समन्वयक पनीरसेलवम उप-मुख्यमंत्री हैं। पनीरसेलवम ने कहा, “इस बैठक के जरिये मैं यह सूचित करना चाहूंगा कि आने वाले चुनावों (2021) में अन्नाद्रमुक और भाजपा का विजयी गठबंधन जारी रहेगा।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह के देश को महाशक्ति बनाने की दिशा में काम करने का जिक्र करते हुए पलानीस्वामी ने कहा, “लोकसभा चुनावों के लिये बना गठबंधन जारी रहेगा। हमारा गठबंधन अधिकतम सीटें जीतेगा और अन्नाद्रमुक सत्ता में बरकरार रहेगी।”

07:57 PM

07:49 PM

दिल्ली दंगा: अदालत ने छात्र कार्यकर्ता गुलफिशा फातिमा को जमानत दी

दिल्ली की एक अदालत ने छात्र कार्यकर्ता गुलफिशा फातिमा को फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े एक मामले में शनिवार को जमानत दे दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने जाफराबाद क्षेत्र में दंगों से संबंधित एक मामले में फातिमा को 30 हजार रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की जमानत देने पर रिहा करने का आदेश दिया। जाफराबाद क्षेत्र में हुए दंगे की घटना में गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इससे पहले जेएनयू छात्राओं देवांगना कलिता और नताशा नरवाल को मामले में जमानत दे दी गई थी। गौरतलब है कि संशोधित नागरिकता कानून के समर्थकों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में 53 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 200 अन्य घायल हो गये थे।

07:47 PM

उदयनिधि स्टालिन प्रचार अभियान के दूसरे दिन नागापट्टिनम में गिरफ्तार

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की युवा इकाई के अध्यक्ष उदयनिधि स्टालिन को अगले साल होने वाले तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिये पार्टी के 75 दिन के प्रचार अभियान के दूसरे दिन यहां गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि उन्हें नागापट्टिनम में मछुआरों के गांव अक्काराइपेट्टाई में गिरफ्तार किया गया। उदयनिधि ने गांव का दौरा कर विश्व मत्स्य दिवस पर मछुआरों से बात की थी। इससे पहले दिन में तमिलनाडु के पूर्व मंत्री के एन नेहरू, यू माथीवनन, एमआरके पनीरसेलवम और अन्य के साथ उदयनिधि ने नाव से समुद्र में यात्रा की थी और इस दौरान मछुआरे भी उनके साथ थे। यात्रा के बाद जब ये लोग तट पर पहुंचे तो नागापट्टिनम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस दल ने उदयनिधि को कथित तौर पर कोविड-19 महामारी से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने तथा बिना इजाजत प्रचार करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें एक स्थानीय विवाह समारोह सभागार ले जाया गया। द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन के बेटे उदयनिधि ने पार्टी के दिवंगत पूर्व प्रमुख एम करुणानिधि के जन्मस्थान यहां के निकट तिरुक्कुवलाई से कल प्रचार अभियान की शुरुआत की थी।

07:46 PM

महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत के लिए अंतिम मतदाता सूची होगी 10 दिसंबर को जारी

महाराष्ट्र के निर्वाचन आयुक्त यू पी एस मदन ने शनिवार को कहा कि 14,233 ग्राम पंचायतों के चुनाव के वास्ते मसौदा मतदाता सूची को एक दिसंबर को प्रकाशित किया जाएगा। उन्होंने यहां कहा कि सुझाव और आपत्तियां सात दिसंबर तक स्वीकार की जाएंगी तथा अंतिम मतदाता सूची 10 दिसंबर को प्रकाशित की जाएगी। मतदाता सूची 25 सितंबर तक विधानसभा वार संशोधित सूची के अनुसार तैयार की गयी है । मदन ने बताया कि 14,233 ग्राम पंचायतों में 1,566 ऐसे हैं जिनका कार्यकाल अप्रैल और जून के बीच समाप्त हुआ जबकि 12,667 ग्राम पंचायत ऐसे हैं जिनका कार्यकाल जुलाई और दिसंबर के बीच पूरा हो रहा है। राज्य में 1566 ग्राम पंचायतों के चुनाव 31 मार्च होने थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते उसे टाल दिया गया।

07:31 PM

07:00 PM

पूरे देश ने नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इस महामारी का सामना किया है। अगर आंकड़ों को देखें तो भारत विकसित देशों से भी अच्छे तरीके से कोविड-19 का सामना कर पाया है : गृह मंत्री अमित शाह, चेन्नई में

06:58 PM

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री के साथ खड़ा है देश : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। पलानीस्वामी-पनीरसेल्वम के नेतृत्व में कोविड-19 महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए शाह ने तमिलनाडु सरकार की सराहना की और कहा कि राज्य सरकार इस मामले में केंद्र के अनेक दिशानिर्देशों को सही से लागू कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘देश और दुनिया कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। देश ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक इसका सामना किया है। तुलनात्मक रूप से देखें तो भारत ने कई विकसित देशों से अच्छा काम किया है।’’ शाह ने यहां राज्य सरकार के एक समारोह में कहा कि केवल सरकार और उसकी मशीनरी ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 130 करोड़ भारतीय कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

06:14 PM

शाह ने तमिलनाडु में 67 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखीं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के चेन्नई शहर की पेयजल आपूर्ति को पूरा करने के लिए 380 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए पांचवें जलाशय को शहर को समर्पित किया और राज्यभर में 67,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी। शाह ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखीं उनमें 61,843 करोड़ रुपये की लागत वाले चेन्नई मेट्रो रेल का दूसरा चरण, कोयम्बटूर में एलिवेटेड राजमार्ग जिसकी अनुमानित लागत 1,620 करोड़ रुपये है, करूर जिले में कावेरी नदी के पार एक बैराज और यहां 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की आईओसीएल की परियोजनाएं शामिल हैं। शाह ने तिरुवल्लूर जिले में थेरवईकांडिगाइ जलाशय को समर्पित किया और यहां कालीवनार आरंगम से इन परियोजनाओं की आधारशिला रखीं। इस मौके पर मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम भी मौजूद थे।

06:07 PM

ईडी ने धनशोधन मामले में कश्मीर में कई स्थानों पर छापेमारी की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू कश्मीर बैंक में कथित संदिग्ध लेन देन से जुड़ी धन शोधन जांच के सिलसिले में कश्मीर में शनिवार को कई स्थानों पर छापेमारी की। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत श्रीनगर में छह और अनतंनाग जिले में एक स्थान पर छापेमारी की। ईडी ने बताया कि उसने मोहम्मद इब्राहिम डार, मुर्तजा एंटरप्राइजेज, आजाद एग्रो ट्रेडर्स, एम एंड एम कॉटेज इंडस्ट्रीज और मोहम्मद सुल्तान तेली के यहां छापेमारी की। ये आतिथ्य और कृषि-आधारित उद्योगों, सिविल निर्माण और रियल एस्टेट व्यवसायों में ‘‘शामिल’’हैं। उन्होंने बताया कि, ‘‘छापेमारी के दौरान धनशोधन के सबूत मिले है क्योंकि बैंक खातों का इस्तेमाल संदिग्ध लेनदेन के लिए किया गया है।’’ केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसकी जांच में ‘‘अब तक सामने आया है कि जेएंडके बैंक में खोले गए इन बैंक खातों में से कई लेनदेन वास्तविक नहीं थे और इन खातों का उपयोग धनशोधन के उद्देश्य से किया गया था।’’

06:00 PM

05:54 PM

प्रधानमंत्री सोमवार को सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद के सदस्यों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 23 नवंबर को उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को बताया कि ये फ्लैट राष्ट्रीय राजधानी में डॉ बी डी मार्ग पर स्थित हैं। आठ पुराने बंगलों का, जो 80 साल से अधिक पुराने थे, इन 76 फ्लैटों के निर्माण के लिए पुनर्विकास किया गया है। उसने बताया कि कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत के साथ और बिना अधिक समय लगे इन फ्लैटों का निर्माण पूरा हो चुका है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उद्घाटन के दौरान मौजूद रहेंगे। 

05:52 PM

मौलाना कल्‍बे सादिक की हालत अब भी नाजुक

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्‍यक्ष मौलाना कल्‍बे सादिक की हालत शनिवार को भी नाजुक बनी हुई है। अस्‍पताल से शनिवार को जारी बुलेटिन में बताया गया कि मौलाना गंभीर निमोनिया, मूत्र नली में संक्रमण आदि रोगों से पीड़ित हैं और उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। गुर्दे संबंधी दिक्‍कतों के चलते उनका डायलिसिस शनिवार को भी कराया गया। विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम 24 घंटे उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है। सादिक (83) को मंगलवार को लखनऊ के एक निजी अस्‍पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था।

05:46 PM

द्रमुक के पूर्व सांसद के पी रामलिंगम भाजपा में शामिल हुए

द्रमुक के पूर्व सांसद के पी रामलिंगम शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये और उन्होंने कहा कि वह इस द्रविड़ दल से निष्कासित किये गये नेता एम के अलागिरि को भगवा पार्टी से जुड़ने के लिए राजी करने का प्रयास करेंगे। रामलिंगम भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की चेन्नई यात्रा से पूर्व यहां पार्टी कार्यालय में तमिलनाडु के पार्टी मामलों के प्रभारी एवं पार्टी महासचिव सी टी रवि और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए। लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रह चुके रामलिंगम ने कहा कि वह अलागिरि को भाजपा में शामिल होने के लिए राजी करने को प्रयास करेंगे। हालांकि, पार्टी में शामिल होने या नहीं होने का फैसला अलागिरि ही करेंगे। रामलिंगम को पार्टी अनुशासन का उल्लंघन करने को लेकर इस साल के प्रारंभ में द्रमुक से निलंबित कर दिया गया था। उन्हें पार्टी की कृषि शाखा के सचिव पद से भी हटा दिया गया था।

05:42 PM

05:41 PM

05:39 PM

05:31 PM

उत्तराखंड में देश का पहला मॉस गार्डन तैयार

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के खुर्पाताल में भारत का पहला 'मॉस गार्डन' विकसित किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्य वन संरक्षक संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि इस गार्डन को उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान सलाहकार समिति द्वारा सीएएमपीए योजना के तहत पिछले साल जुलाई में मंजूरी दी गई थी। उन्होंने बताया कि देश के पहले मॉस गार्डन का उद्घाटन शुक्रवार को प्रसिद्ध जल संरक्षण कार्यकर्ता राजेंद्र सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि मॉस एक तरह की काई होती है जो दीवारों और पेड़ों पर हरे रंग की दिखाई देती है। इसका औषधि में बहुतायत में इस्तेमाल होता है। राज्य वन विभाग की अनुसंधान इकाई के प्रमुख चतुर्वेदी ने कहा कि उद्यान विकसित करने के पीछे मुख्य उद्देश्य 'मॉस' और अन्य ब्रायोफाइट्स की विभिन्न प्रजातियों का संरक्षण करना और पर्यावरण में इसके महत्व से लोगों को अवगत कराना है। मॉस गार्डन, खुर्पाताल में मॉस की लगभग 30 विभिन्न प्रजातियां और कुछ अन्य ब्रायोफाइट प्रजातियां हैं।

04:53 PM

पंजाब कोविड संकट से निपटने में दिल्ली की मदद करने के लिए तैयार : अमरिंदर

चंडीगढ़, 21 नवंबर (भाषा) मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि पंजाब कोविड-19 के खतरे से निपटने में दिल्ली सरकार की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा ‘‘दिल्ली कड़ी लड़ाई लड़ रही है और जरूरत पड़ी तो हम मदद के लिए तैयार हैं। मैंने यह पहले भी कहा है।’’

सिंह ने राज्य में कोरोना वायरस संकट से निपटने में ‘‘उल्लेखनीय कार्य’’ करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों तथा अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की संभावित दूसरी लहर से निपटने के वास्ते स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उनकी सरकार पूरी तरह तैयार है। सिंह ने कहा कि कोई नहीं जानता कि संक्रमण की दूसरी लहर पंजाब में कब आएगी लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तथा अन्य राज्यों का अनुभव बताता है कि यह करीब-करीब तय है

04:47 PM

किसान यूनियनों द्वारा 23 नवंबर की रात से 15 दिनों के लिए रेलों को नहीं रोका जाएगा। मैं इस कदम का स्वागत करता हूं क्योंकि यह हमारी अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लाने में मदद करेगा। मैं केंद्र सरकार से पंजाब के लिए रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का आग्रह करता हूं: पंजाब CM

किसान यूनियनों ने घोषणा की है कि 23 नवंबर से 15 दिनों के लिए सभी ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा सकता है, उन्हें रोका नहीं जाएगा। इस दौरान केंद्र सरकार को उनसे बातचीत करनी चाहिए। यदि 15 दिनों में वार्ता नहीं होती है, तो आंदोलन फिर से शुरू होगा : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, पंजाब

04:12 PM

04:00 PM

जॉर्जिया के गवर्नर ने राज्य में बाइडन की जीत को सत्यापित किया

जॉर्जिया के गवर्नर और शीर्ष चुनाव अधिकारी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के नतीजों को सत्यापित कर दिया है, जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन की जीत को दिखाया गया है। गर्वनर के सत्यापन के साथ राज्य में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया समापन की ओर एक कदम और बढ़ गयी है, जिसमें ट्रम्प और उनके समर्थकों ने धांधली का आरोप लगाया था। मंत्री ब्रैड राफ्फेंस्परगर ने 159 काउंटियों के नतीजों को प्रमाणित किया जिसमें करीब 50 लाख मत पत्रों की हाथ से गिनती की गई।

नतीजों के मुताबिक बाइडन को 24.7 लाख मत मिले जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पक्ष में 24.6 लाख मत पड़े। वहीं, लिबरटेरियन प्रत्याशी जो जॉर्गेनसन को 62,138 मत मिले हैं। इस प्रकार बाइडन को ट्रम्प पर 12,670 मतों (या 0.25 प्रतिशत)से बढ़त है। प्रवक्ता कॉडी हॉल ने बताया कि शुक्रवार को रिपब्लिकन गवर्नर ब्रायन केम्प ने भी मतों के आधार पर राज्य से राष्ट्रपति निर्वाचन मंडल के लिए भेजे जाने 16 सदस्यों के निर्वाचन को सत्यापित कर दिया। संवाददाता सम्मेलन में केम्प ने सीधे तौर पर नतीजों का समर्थन नहीं किया। इसके बजाय उन्होंने कहा कि कानूनी तौर पर नतीजों का सत्यापन जरूरी है। यह ट्रम्प अभियान के लिये अन्य कानूनी विकल्प तलाशने और अगर वे चुनते हैं तो अलग से दोबारा गिनती का मार्ग प्रशस्त करेगा।

03:55 PM

भारत ने पाकिस्तान के राजनयिक को तलब किया

भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब किया और पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के, जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनावों से पहले हमलों के प्रयासों को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया। नगरोटा घटना का जिक्र करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री का बड़ा जखीरा बरामद होना इस बात की ओर संकेत करता है कि केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में ‘‘शांति और सुरक्षा के माहौल को बिगाड़ने के उद्देश्य से एक बड़े हमले’’ के लिए व्यापक साजिश की गई थी।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा, ‘‘मंत्रालय ने पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया और हमले की साजिश को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया।’’ इस हमले की साजिश को सतर्क भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को प्रतिबद्ध और दृढ़ है।

03:52 PM

02:29 PM

अमित शाह चेन्नई पहुंचे

गृह मंत्री अमित शाह तमिलनाडु पहुंच गए हैं। वे यहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। अमित शाह का स्वागत चेन्नई एयरपोर्ट बड़ी संख्या में मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया।



 

02:27 PM

एनसीबी ने भारती सिंह और उनके पति को हिरासत में लिया

महाराष्ट्र: एनसीबी ने भारती सिंह और उनके पति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। आज सुबह छापेमारी में उनके घर से कुछ संदिग्ध चीजें (मादक पदार्थ) मिले हैं।

01:16 PM

भारती सिंह और उनके पति को एनसीबी का समन

सुशांत सिंह राजपूत के केस के बाद लगातार हरकत में नजर आ रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया को समन जारी किया है। इससे पहले उनके मुंबई में फ्लैट पर एनसीबी ने छापा मारा। एबीपी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार एनसीबी को छापेमारी के दौरान संदिग्ध पदार्थ मिला है। हालांकि, इसकी पुष्टि अभी एनसीबी की ओर से नहीं की गई है। पूरी खबर पढ़ें

12:58 PM

80 साल के सुनील पाल रोड पर क्यों बेच रहे हैं पेंटिंग, जानिए पूरा मामला

सोशल मीडिया पर सुनील पाल नाम के 80 साल के एक बुजुर्ग की कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वे कोलकाता के गोलपार्क के गरीआहट रोड के एक्सिस बैंक के सामने पेंटिंग्स बेचने का कम करते हैं। उनके बच्चों ने उन्हें छोड़ दिया है, जिसके कारण वे इस उम्र में भी काम करने को मजबूर हैं। देखें पूरी कहानी

11:50 AM

Covid-19 in India: पुदुच्चेरी में कोरोना वायरस संक्रमण के 65 नए मामले आये सामने

corona virus india
corona virus india
Coronavirus India Updates: पुदुच्चेरी में कोविड-19 के 65 नए मामले सामने आये हैं। नए मामलों को मिलकार केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी में कोरोनावायरस से पीड़ित होने वालों की संख्या 36,648 पहुँच गयी है। इनमें से 602 पीड़ितों का इलाज अभी जारी है। 

 

 

 

11:18 AM

जम्मू-कश्मीर: भारतीय जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का आज सुबह उल्लंघन किया गया। इस घटना में एक जवाब शहीद हो गया है।

11:13 AM

काबुल में रॉकेट्स से हमला

अफगानिस्तान के काबुल में आज सुबह अलग-अलग हिस्सों पर 14 रॉकेट्स से हमला हुआ है। इस हमले में तीन लोग मारे गए हैं जबकि 11 अन्य लोग घायल हुए हैं। एएनआई ने टोलो न्यूज के हवाले से ये खबर दी है।



 

09:34 AM

भारत में कोरोना के कुल मामले 90 लाख के पार

भारत में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 46,232 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की सख्या 90,50,598 हो गई है। पिछले 24 घंटे में ही देश में 564 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार  देश में अब कुल एक्टिव केस 4,39.747 हैं। कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 1,32,726 हो गई है। अभी तक 84,78,124 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके है।



 

08:41 AM

नीतीश कुमार ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छठा पूजा के आखिरी दिन आज सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। चार दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ पूजा का आज समापन हो गया। बिहार और पूर्वांचल के इलाकों में छठ का बहुत महत्व है।



 

08:37 AM

मणिपुर में भूकंप

मणिपुर के सेनापाटी में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। मिली जानकारी के अनुसार सुबह 6.54 बजे भूकंप के ये झटके आए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई।



 

08:35 AM

अमेरिका में गोलीबारी


अमेरिका के विस्कॉनसिन के मेफेयर मॉल में गोलीबारी की घटना की खबर आई है। अमेरिकी मीडिय़ा के अनुसार इसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है। अभी और जानकारी का इंतजार है।



 

08:34 AM

दिल्ली में जहरीली हवा

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता आज फिर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है। सुबह से ही दिल्ली के कई इलाकों में स्मॉग जैसे स्थिति नजर आई।



 

Web Title: aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 21 november 2020 live update latest news in hindi covid 19 update

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे