आयुष्मान योजना के तहत एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में लाभार्थी सत्यापित

By भाषा | Published: March 16, 2021 12:46 PM2021-03-16T12:46:37+5:302021-03-16T12:46:37+5:30

A record number of beneficiaries verified in one day under Ayushman Yojana | आयुष्मान योजना के तहत एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में लाभार्थी सत्यापित

आयुष्मान योजना के तहत एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में लाभार्थी सत्यापित

नयी दिल्ली, 16 मार्च ‘आपके द्वार आयुष्मान’ मुहिम के तहत 14 मार्च को 8,35,089 लाभार्थियों को सत्यापित किया गया और यह ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत के बाद से एक दिन में सत्यापित किए गए लाभार्थियों की सर्वाधिक संख्या है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

योजना के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार एनएचए ने एक बयान में बताया कि योजना के लिए पात्र लाभार्थियों को सत्यापित करने के लक्ष्य के साथ ‘आपके द्वार आयुष्मान’ पहल की शुरुआत एक फरवरी को की गई थी। इस पहल का एक अन्य उद्देश्य देश भर में, खास कर दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे लाभार्थियों के बीच योजना को लेकर व्यापक स्तर पर जागरुकता पैदा करना है।

एनएचए ने कहा कि आयुष्मान कार्ड की मदद से लाभार्थी हर साल प्रति परिवार पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सेवाएं नि:शुल्क ले सकेंगे। लाभार्थी सूचीबद्ध सेवा प्रदाताओं के पास जाकर बिना कार्ड के भी सेवाएं ले सकते हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘ ‘आपके द्वार आयुष्मान’ मुहिम ने 14 मार्च को एक दिन में सर्वाधिक 8,35,089 लाभार्थियों को सत्यापित किया है, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) की शुरुआत के बाद से एक दिन में सत्यापित किए गए लोगों की सर्वाधिक संख्या है।’’

इसमें कहा गया है कि ‘आपके द्वार आयुष्मान’ मुहिम बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में सफलतापूर्वक चलाई जा रही है।

बयान में बताया गया है कि इस साल कुल 1.2 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए। बयान में अन्य राज्यों के भी मुहिम में जल्द शामिल होने की उम्मीद जताई गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: A record number of beneficiaries verified in one day under Ayushman Yojana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे