शाम छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: July 29, 2021 06:29 PM2021-07-29T18:29:04+5:302021-07-29T18:29:04+5:30

6 pm headlines | शाम छह बजे के मुख्य समाचार

शाम छह बजे के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 29 जुलाई भाषा की अलग अलग फाइलों से शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

दि48 मोदी शिक्षा नीति

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के ‘महायज्ञ’ के बड़े तत्वों में से एक: मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र निर्माण के ‘महायज्ञ’ में बड़े तत्वों में से एक है और यह युवाओं को विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके हौसलों के साथ है।

खेल42 खेल ओलंपिक मुक्केबाजी भारत लीड मैरीकॉम

तीन में से दो राउंड जीतने के बावजूद हारी मैरीकॉम, ओलंपिक से बाहर

तोक्यो: छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना गुरुवार को यहां तोक्यो खेलों के प्री क्वार्टरफाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हारकर समाप्त हो गया।

दि31 स्वास्थ्य आरक्षण

सरकार ने चिकित्सा, दंत पाठ्यक्रमों में ओबीसी के लिए 27%, ईडब्ल्यूएस के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की

नयी दिल्ली: सरकार ने अखिल भारतीय आरक्षण योजना के अंतर्गत मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2021-22 से स्नातक एवं स्नातकोत्तर चिकित्सा एवं दंत पाठ्यक्रमों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर तबके (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की बृहस्पतिवार को घोषणा की।

दि3 कांग्रेस राहुल पेगासस

संसद का समय बर्बाद नहीं हो, महंगाई, किसान और पेगासस पर चर्चा हो : राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर विपक्ष को अपना काम नहीं करने देने का आरोप लगाते हुए कहा कि संसद का समय बर्बाद नहीं किया जाए। उन्होंने कहा कि महंगाई, किसान तथा पेगासस पर चर्चा होनी चाहिए।

दि36 न्यायालय लीड अमेजन

उच्चतम न्यायालय ने एफआरएल-रिलायंस सौदे के खिलाफ अमेजन की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने रिलायंस रिटेल के साथ फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) के विलय के लिए 24,713 करोड़ रुपए के सौदे के खिलाफ ई-कॉर्म्स कंपनी अमेजन की याचिकाओं पर बृहस्पतिवार को सुनवाई पूरी कर ली। न्यायालय इस पर अपना फैसला बाद में सुनायेगा कि सौदे पर रोक लगाने का सिंगापुर के आपातकालीन पंचाट (ईए) का फैसला भारतीय कानून के तहत वैध और लागू करने योग्य है या नहीं।

दि46दिल्ली विधानसभा अस्थाना

राकेश अस्थाना की नियुक्ति असंवैधानिक और उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के खिलाफ : आप

नयी दिल्ली: दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त करने पर केन्द्र सरकार की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि यह कदम उसके नेताओं को ‘प्रताड़ित’ करने के लिए उठाया गया है।

दि42 ममता लीड गडकरी

ममता ने की गडकरी से मुलाकात, पश्चिम बंगाल में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग पर हुई चर्चा

नयी दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां बृहस्पतिवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और वैश्विक निवेशकों को आमंत्रित करने की कोशिश के तहत राज्य की अवसंरचनात्मक परियोजनाओं पर चर्चा की।

प्रादे74

झारखंड न्यायाधीश हत्या एसआईटी

धनबाद के जिला न्यायाधीश की संदिग्ध हत्या की जांच के लिए एसआईटी गठित

रांची: धनबाद के जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की बुधवार की सुबह हुई संदिग्ध हत्या की जांच के लिए झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देश पर पुलिस महानिदेशक ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) अभियान संजय आनंद लाटकर के नेतृत्व में आज तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर दिया है, जो उच्च न्यायालय की निगरानी में मामले की जांच करेगा।

दि9 वायरस लीड मामले

कोविड-19: देश में लगातार दूसरे दिन बढ़ी उपचाराधीन मरीजों की संख्या

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 43,509 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,15,28,114 हो गई। वहीं, लगतार दूसरे दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वि10 संरा भारत आतंकवाद

भारत ने आतंकवाद पर ध्यान को कम करने के प्रयासों को लगातार रोका : तिरुमूर्ति

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि उनके देश ने आतंकवाद से लड़ने और इस संकट पर ध्यान को ‘‘कमजोर’’ करने के प्रयासों को रोकने के लिए सुरक्षा परिषद के भीतर और बाहर लगातार इस पर जोर दिया है।

अर्थ9 डब्ल्यूजीसी भारत

भारत में सोने की मांग अप्रैल-जून तिमाही में 19 प्रतिशत बढ़ी: डब्ल्यूजीसी

मुंबई, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि इस साल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारत में सोने की मांग 19.2 प्रतिशत बढ़कर 76.1 टन हो गई, जिसका मुख्य कारण कम आधार प्रभाव था।

खेल21 खेल ओलंपिक बैडमिंटन तीसरी लीड भारत

मिया ब्लिचफेल्ट को हराकर सिंधू क्वार्टर फाइनल में, यामागुची से होगी भिड़ंत

तोक्यो, रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के एकतरफा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को सीधे गेम में हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

खेल9 खेल ओलंपिक भारत लीड हॉकी

मौजूदा चैम्पियन अर्जेंटीना को हराकर भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में

तोक्यो, आखिरी दो मिनट में दो गोल करने वाली भारतीय टीम ने रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना को 3 . 1 से हराकर तोक्यो ओलंपिक की पुरूष हॉकी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के आधार पर जारी खबरें।

वि13 वायरस बच्चे

आरएसवी : यह क्या है और कोविड के मद्देनजर बच्चों में इससे मामले क्यो बढ़ रहे हैं?

बेलफास्ट (ब्रिटेन) (द कन्वरसेशन): ब्रिटेन के अस्पतालों में गंभीर श्वसन संक्रमण से पीड़ित बच्चों के मामले बढ़ रहे हैं। इसमें रेस्पिरेटरी सिनसिटियल वायरस (आरएसवी) नाम के संक्रमण में बेमौसम वृद्धि शामिल है और यह वायरस दो माह के बच्चों में भी देखा गया। इससे श्वास की नली में सूजन (ब्रोंकियोलाइटिस) जैसे रोगों के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या बढ़ रही है जो फेफड़ों की सूजन यानी ब्रोंकाइटिस के जैसा है।

वि15

वायरस टीकाकरण संक्रमण

टीकाकरण के बाद भी संक्रमित होने संबंधी छह सवालों के जवाब

नैशविले (अमेरिका), (द कन्वरसेशन): यदि आपने कोविड-19 टीके की पूरी खुराक ले ली है, तो आपको संभवत: लग रहा होगा कि आपको कोरोना वारयस संक्रमण को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन दुनियाभर में संक्रमण के बढ़ते मामलों और डेल्टा स्वरूप जैसे अत्यधिक संक्रामक स्वरूपों को लेकर बढ़ती चिंता के बीच टीकाकरण करा चुके लोगों के संक्रमित पाए जाने या ‘ब्रेकथ्रू’ संक्रमण की रिपोर्टें मिल रही हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 6 pm headlines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे