देश के कई हिस्सों में बारिश; मराठावाड़ा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पांच लोगों की मौत, किसानों को दी गई ये सलाह

By अनिल शर्मा | Published: March 18, 2023 08:15 AM2023-03-18T08:15:12+5:302023-03-18T08:23:17+5:30

मौसम विभाग कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सेब, नाशपाती, बेर और आड़ू के बागों के साथ-साथ मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में फलों के बागानों की सुरक्षा के लिए ‘ओला जाल’ के उपयोग की सलाह दी है। 

5 people died due to unseasonal rain and hailstorm in Marathwada advice to farmers postpone harvesting | देश के कई हिस्सों में बारिश; मराठावाड़ा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पांच लोगों की मौत, किसानों को दी गई ये सलाह

देश के कई हिस्सों में बारिश; मराठावाड़ा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पांच लोगों की मौत, किसानों को दी गई ये सलाह

Highlightsमराठावाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में औसतन 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गईपंजाब और हरियाणा में बारिश बंद होने तक सरसों की कटाई रोक दें- मौसम विभाग

औरंगाबादः देश के कई हिस्सों में बारिश हुई और अभी भी इसकी संभावना बनी हुई है। शनिवार दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है। वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है।  महाराष्ट्र के मराठावाड़ा क्षेत्र में इस सप्ताह की बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि में पांच लोगों की मौत हो गई। साथ ही करीब 4,950 हेक्टेयर में फैली फसल भी बर्बाद हो गयी।

मराठावाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में औसतन 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई

मंडलीय आयुक्त कार्यालय द्वारा शुक्रवार को तैयार एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र में मराठावाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में औसतन 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। शुक्रवार को नांदेड़ में सबसे अधिक 5.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। रिपोर्ट के अनुसार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी। सभी लोग परभणी जिले के थे। 

किसानों को मौसम विभाग की सलाह

 हिस्सों में बारिश होने के कारण मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को किसानों को पंजाब और हरियाणा में सरसों की फसल की कटाई टालने की सलाह दी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में किसानों को गेहूं और दालों की फसलों की कटाई भी रोकने को कहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की, लेकिन किसानों को अपनी फसलों की रक्षा के लिए हाथ-पांव मारने के लिए मजबूर कर दिया। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी हुई है।

पंजाब और हरियाणा में बारिश बंद होने तक सरसों की कटाई रोक दें- मौसम विभाग

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, ‘‘ पंजाब और हरियाणा में बारिश बंद होने तक सरसों की कटाई रोक दें। यदि फसल पहले ही काटी जा चुकी है, तो नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर उसका भंडारण करें। इसके अलावा गेहूं की फसलों की सिंचाई भी रोक दें। ’’ मौसम विभाग कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सेब, नाशपाती, बेर और आड़ू के बागों के साथ-साथ मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में फलों के बागानों की सुरक्षा के लिए ‘ओला जाल’ के उपयोग की सलाह दी है। 

Web Title: 5 people died due to unseasonal rain and hailstorm in Marathwada advice to farmers postpone harvesting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे