उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 223 मौत, 30,000लीटर ऑक्सीजन लखनऊ पहुंचा

By भाषा | Published: April 24, 2021 10:09 PM2021-04-24T22:09:13+5:302021-04-24T22:09:13+5:30

223 deaths due to corona virus in Uttar Pradesh, 30,000 liters of oxygen reached Lucknow | उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 223 मौत, 30,000लीटर ऑक्सीजन लखनऊ पहुंचा

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 223 मौत, 30,000लीटर ऑक्सीजन लखनऊ पहुंचा

लखनऊ, 24 अप्रैल उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में शनिवार को सर्वाधिक 223 मौत हो गई जबकि 38,055 और लोग संक्रमित पाए गए।

इस बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनाई गई टीम-11 के अधिकारियों को अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किया है। कोविड अस्पतालों में बेड उपलब्ध न होने की शिकायत बढ़ रही है, लेकिन मुख्यमंत्री ने दो टूक कहा है कि सभी कोविड-19 अस्पतालों में रिक्त बेड का ब्यौरा दो बार सार्वजनिक किया जाए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई में हमारी तैयारी 10 कदम आगे की होनी चाहिए, तभी हम इस पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कोविड बेड की संख्या बढ़ाने तथा ऑक्सीजन एवं जीवन रक्षक दवाओं की अनवरत आपूर्ति पर बल देते हुए कोविड-19 के उपचार की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

कोविड-19 प्रबंधन में उत्तर प्रदेश सरकार की शनिवार की शुरुआत ही सुबह से सुकून भरी रही। रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची। आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है।

अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे में 223 और मरीजों की मौत के बाद अब तक कुल 10,959 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं तथा 38,055 और लोगों के संक्रमित पाये जाने के बाद अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10,51,314 पहुंच गया है।

प्रसाद ने बताया कि राज्य में इस समय कुल 2,88,144 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें पृथक-वास में 2,29,744, निजी अस्पतालों में 6,411 और बाकी सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 23,231 मरीजों को उपचार के बाद घर भेजा गया है और अब तक कुल 7,52,211 मरीज को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई है।

प्रसाद ने कहा कि शुक्रवार को एक दिन में 2.25 लाख से ज्यादा कोरोना जांच की गई और अब तक 3.95 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सर्विलांस की कार्रवाई तेज की गई है और जांच व टीकाकरण पर विशेष जोर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस के लखनऊ पहुंचने पर खुशी जताते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है।

शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लखनऊ पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘भारतीय रेल को देश की 'लाइफ लाइन' कहा गया है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आज वाराणसी तथा लखनऊ पहुंची 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' इसका जीवंत उदाहरण है।’’

योगी ने अपने ट्वीट में प्रदेशवासियों के जीवन रक्षण हेतु इस कार्य के लिए प्रधानमंत्री तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति‍ आभार जताया है।

अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस मेडिकल ऑक्सीजन के दो टैंकर लेकर सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची। प्रत्येक टैंकर 15,000 लीटर क्षमता का है।

जानकारी के अनुसार बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस तीन टैंकर ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई थी जिसमें से एक टैंकर को शुक्रवार/ शनिवार की दरमियानी रात वाराणसी में उतारा गया।

अवस्थी ने कहा कि इस ऑक्सीजन से लखनऊ की आधी मांग आज पूरी हो जाएगी और मरीजों को राहत मिलेगी। शनिवार को रेलवे की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 5.30 बजे लखनऊ से बोकारो के लिए चार खाली टैंकरों के साथ रवाना हुई। बुधवार को रेलवे ने कहा था कि राज्य सरकार से अनुरोध मिलने के बाद वह उत्तर प्रदेश में अपनी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा।

उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए राज्य सरकार कई मोर्चे पर कार्य रही है।

मुख्‍यमंत्री ने शुक्रवार को 'ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम फॉर यूपी' नामक डिजिटल प्लेटफार्म का उद्घाटन किया था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कोविड-19 के वर्तमान संकट काल में उत्पन्न हुई ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए यह प्लेटफार्म तैयार किया गया है।

सरकारी बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की चेन को तोड़ने और मरीजों को ऑक्सीजन की तत्काल सुविधा मुहैया कराने के लिए अब हवाई जहाज का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। सरकार का जोर प्रदेश के समस्त जिलों में हो रही ऑक्सीजन की कमी को जल्द पूरा करना है। शनिवार को टीम 11 के साथ बैठक में जारी किये गये निर्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि एक हवाई जहाज से दो ख़ाली टैंकर बोकारो पहुंचाए जाएंगे और वहां से भरे हुए टैंकर ट्रेन से लखनऊ आएंगे।

इस बीच ऑक्सीजन निगरानी के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर लोक भवन के पंचम तल पर स्थित कमांड सेंटर में स्थापित किये गये नियंत्रण कक्ष में तीन पुलिस उपाधीक्षक तैनात किये गये हैं जिनकी आठ-आठ घंटे तक लगातार ड्यूटी रहेगी। ये अधिकारी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यह आदेश अपर मुख्‍य सचिव गृह ने शनिवार को जारी कर दिया है।

योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को निर्देश दिया है कि आमजन को बेड की उपलब्‍धता की समुचित जानकारी उपलब्‍ध कराई जाए और प्रदेश में ऐसे सभी हॉस्पिटल जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हो रहा है, प्रत्येक दिन में दो बार अस्पताल में रिक्त बेड का विवरण सार्वजनिक करें।

कोरोना संक्रमण के संकट के दौर में राज्य के अस्पतालों में बेड को लेकर संकट गहरा गया है और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू समेत कई नेताओं ने बेड के संकट को लेकर सरकार की लगातार आलोचना की है।

शनिवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन टीम को हिदायत दी कि कोविड-19 अस्पतालों में बेड का विवरण जिले के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के पोर्टल पर भी अपलोड कराया जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बेड का आवंटन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए, सभी जिला प्रशासन इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करें और स्वास्थ्य मंत्री व चिकित्सा शिक्षा मंत्री प्रदेश के सभी जिलों में इस स्थिति की आज विस्तृत समीक्षा करें।

योगी के अनुसार ऐसे दौर में जबकि पूरा देश कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा है, ऐसे आपदाकाल में भी कुछ अराजक तत्व दवाओं की कालाबाजारी, अफवाह फैलाने अथवा माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर भी दुष्प्रचार हो रहे हैं। उन्होंने ऐसे लोगों के विरुद्ध गैंगस्टर एवं राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कठोरतम कार्रवाई करने और इनकी संपत्ति जब्त करने के निर्देश दिये हैं।

योगी ने कहा कि डीआरडीओ के सहयोग से लखनऊ और वाराणसी में कोविड अस्पताल की स्थापना की कार्यवाही पूर्ण होने वाली है सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाओं से युक्त इन दोनों अस्पतालों के क्रियाशील होने से प्रदेश के चिकित्सा संसाधन और सुदृढ़ होंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनके सहज संचालन के लिए आवश्यक प्रशिक्षित मानव संसाधन आदि के संबंध में व्यवस्था कर ली जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘रेमडेसिविर तथा अन्य जीवन रक्षक दवाओं का वितरण पारदर्शी रूप से किया जाए। कैडिला कंपनी से 18,000 वॉयल रेमडेसिविर और प्राप्त हो गया है। हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ती जा रही है। मांग के अनुसार संबंधित कंपनियों को और डिमांड भेजी जाए। ’’

उन्होंने कहा,‘‘प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। बोकारो से भारतीय रेल की विशेष 'ऑक्सीजन रेल' उत्तर प्रदेश पहुंच चुकी है। मोदीनगर, काशीपुर, पानीपत और रुड़की प्लांट से भी प्रदेश को ऑक्सीजन आपूर्ति हो रही है। इस ऑक्सीजन का पारदर्शिता के साथ सुचारु वितरण कराया जाए।’’

प्रदेश में किसी भी मरीज को ऑक्सीजन की कमी न होने देने का दावा करते हुए योगी ने कहा कि बहराइच, फिरोजाबाद आदि छोटे जिलों को उनके मंडल मुख्यालयों से ऑक्सीजन आवंटित कराया जाए। गोरखपुर, बरेली सहित विभिन्न जिलों में टैंकरों से ऑक्सीजन भेजा जा रहा है। इन टैंकरों की जीपीएस मॉनिटरिंग और पर्याप्त सुरक्षा बल मुहैया कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों के सदस्यों के अंतिम संस्कार के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि देने की व्यवस्था है। पंचायती राज और नगर विकास विभाग इन व्यवस्थाओं को लागू किया जाना सुनिश्चित करें।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 223 deaths due to corona virus in Uttar Pradesh, 30,000 liters of oxygen reached Lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे