सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मृतकों की 19 हुई संख्या, 3 हजार से ज्यादा अभी भी फंसे, ताजा अलर्ट जारी

By मनाली रस्तोगी | Published: October 6, 2023 07:58 AM2023-10-06T07:58:11+5:302023-10-06T07:58:34+5:30

सेना और एनडीआरएफ की खोज और बचाव दल तीस्ता नदी बेसिन और निचले उत्तर बंगाल में कीचड़ भरी धरती और पानी की चादरों के माध्यम से जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए जारी रहे।

19 Dead, 3,000 Stranded In Sikkim, Fresh Alert Issued | सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मृतकों की 19 हुई संख्या, 3 हजार से ज्यादा अभी भी फंसे, ताजा अलर्ट जारी

Photo Credit: ANI

नई दिल्ली: सिक्किम सरकार ने एक और हिमनद झील के फटने की चेतावनी जारी की है और पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे हाल की बाढ़ में सेना के शिविर से विस्फोटकों और गोला-बारूद के बह जाने के खतरे के कारण अपनी यात्रा योजनाओं में देरी करें। लाचेन के पास शाको चो झील के फटने का खतरा है और अधिकारियों ने आसपास के क्षेत्र से निवासियों को निकालना शुरू कर दिया है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सिक्किम के मुख्य सचिव विजय भूषण पाठक ने कहा, "लाचेन और लाचुंग में लगभग 3,000 लोग फंसे हुए हैं। मोटरसाइकिलों पर वहां गए 3,150 लोग भी बाढ़ के कारण फंस गए हैं। हम सेना और वायु सेना के हेलीकॉप्टरों से सभी को निकाल लेंगे।" 

सिक्किम के ऊपरी इलाकों में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई और हिमनद झील में विस्फोट हो गया, जिससे चुंगथांग बांध से पानी छोड़ा गया और बुधवार सुबह तीस्ता नदी के जल स्तर में भारी वृद्धि हुई, जिससे हिमालयी राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही हुई। मंगन जिले में चार लोगों की मौत हो गई है और 17 लोग लापता हैं, जबकि गंगटोक में पांच लोगों की मौत हो गई है और 22 लोग लापता हैं। 

पाकयोंग जिले में छह सैनिकों सहित दस लोगों की मौत हो गई है और 59 लोग लापता हैं। सेना बुधवार सुबह से लापता 16 सैनिकों की बड़े पैमाने पर तलाश कर रही है, जबकि त्रिशक्ति कोर के जवान उत्तरी सिक्किम के चुंगथांग, लाचुंग और लाचेन के प्रभावित इलाकों में फंसे नागरिकों और पर्यटकों को चिकित्सा सहायता और टेलीफोन कनेक्टिविटी प्रदान कर रहे हैं।

सरकारी स्वामित्व वाली जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी अपने जलविद्युत संयंत्रों को शीघ्रता से फिर से खोलने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, क्योंकि मंत्रालय अचानक आई बाढ़ के बाद तीस्ता बेसिन में क्या हो रहा है, इस पर बारीकी से नजर रखता है। बिजली मंत्रालय ने कहा कि बाढ़ का पानी कम होने के बाद वह सिक्किम में जलविद्युत परियोजनाओं को हुए नुकसान का गहन आकलन करेगा।

3-4 अक्टूबर की रात अचानक आई बाढ़ में तीस्ता-V जलविद्युत स्टेशन के नीचे तारखोला और पैमफोक तक के सभी पुल डूब गए या बह गए। तीस्ता-V जलविद्युत स्टेशन वर्तमान में सेवा से बाहर है और बिजली का उत्पादन नहीं कर रहा है। एनएचपीसी ने अपनी परियोजनाओं से सभी कर्मचारियों को सुरक्षित निकाल लिया है और उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया है।

उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई, जिससे चुंगथांग बांध में बिजली का बुनियादी ढांचा बह गया और पानी के भारी उछाल से निचले इलाकों के शहर और गांव जलमग्न हो गए। अचानक आई बाढ़ ने सिक्किम में 11 पुलों को नष्ट कर दिया, जिनमें मंगन जिले में आठ, नामची में दो और गंगटोक में एक पुल शामिल है। 

बाढ़ से चार जिलों में पानी की पाइपलाइन, सीवेज लाइनें और 277 घर भी क्षतिग्रस्त हो गए। उत्तरी सिक्किम में एनडीआरएफ की प्लाटून स्थानीय निवासियों को निकालने के लिए तैयार हैं। 

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा, "हमारी समर्पित टीमें इस आपदा से उत्पन्न तात्कालिक चिंताओं और चुनौतियों का समाधान करने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं। मैं प्रशासन, स्थानीय अधिकारियों, सभी संगठनों और व्यक्तियों से एकजुटता और सहयोग की भावना से हाथ मिलाने का आग्रह करता हूं।"

Web Title: 19 Dead, 3,000 Stranded In Sikkim, Fresh Alert Issued

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे