सुबह-सुबह नाश्ते में कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ता है बुरा असर, जानें न्यूट्रीशिनिस्ट की राय

By मनाली रस्तोगी | Published: September 2, 2023 03:08 PM2023-09-02T15:08:50+5:302023-09-02T15:10:27+5:30

चाहे अपने दिन की योजना बनाना हो या उसे व्यवस्थित करना हो या अपने शरीर और दिमाग को सही प्रकार के भोजन से ऊर्जा देना हो, शुरुआती घंटे हमारे दिन की गुणवत्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Worst morning foods items to take during breakfast 5 things you should never start your day with | सुबह-सुबह नाश्ते में कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ता है बुरा असर, जानें न्यूट्रीशिनिस्ट की राय

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsसुबह का समय दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है।एक अच्छा नाश्ता आपको सक्रिय, ऊर्जावान और उत्पादक महसूस करने में मदद कर सकता है।यदि आपके नाश्ते में सही पोषक तत्व हैं तो आप दोपहर के भोजन तक भूख की पीड़ा को भी नियंत्रित कर पाएंगे।

नई दिल्ली: सुबह का समय दिन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। चाहे अपने दिन की योजना बनाना हो या उसे व्यवस्थित करना हो या अपने शरीर और दिमाग को सही प्रकार के भोजन से ऊर्जा देना हो, शुरुआती घंटे हमारे दिन की गुणवत्ता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जल्दी-जल्दी पोषण रहित और उच्च कार्ब्स, वसा और चीनी से भरपूर भोजन खाने से आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है और आप पूरे दिन सुस्त महसूस कर सकते हैं। यह मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है या कुछ लोगों के लिए रक्तचाप बढ़ा सकता है।

एक अच्छा नाश्ता आपको सक्रिय, ऊर्जावान और उत्पादक महसूस करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन, विटामिन, खनिजों की सही मात्रा वाला संतुलित नाश्ता आपको पोषित महसूस करा सकता है और यहां तक ​​कि आपके मूड को भी नियंत्रण में रख सकता है। यदि आपके नाश्ते में सही पोषक तत्व हैं तो आप दोपहर के भोजन तक भूख की पीड़ा को भी नियंत्रित कर पाएंगे।

न्यूट्रीशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है जिन्हें आपको नाश्ते में हर कीमत पर खाने से बचना चाहिए यदि आप एक अति-ऊर्जावान दिन चाहते हैं।

कॉफी

सुबह सबसे पहले कॉफी पीने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि सुबह के समय हार्मोन पहले से ही उच्च स्तर पर होता है और शरीर का प्राकृतिक तंत्र हमें सक्रिय बनाने की कोशिश करता है। कॉफी पीने से कोर्टिसोल और बढ़ेगा और हार्मोनल संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, रक्तचाप बढ़ेगा और ऐसी अन्य समस्याएं होंगी। यदि आप कैफीन के बिना काम नहीं कर सकते तो नाश्ते के बाद कॉफी पीना बेहतर विकल्प है।

फ्रूट जूस

फलों के रस में फाइबर नहीं होता है और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों को अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जूस के बजाय फल का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी, खीरे का रस, सत्तू वैकल्पिक पेय पदार्थ हैं जो आपके फलों के रस के गिलास की जगह ले सकते हैं।

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

ब्रेकफास्ट सीरियल्स पहली नजर में स्वस्थ लग सकता है, लेकिन वास्तव में वे अत्यधिक संसाधित होते हैं और उनमें साबुत अनाज बहुत कम होता है। उच्च चीनी सामग्री और अपर्याप्त फाइबर के कारण ये आपकी सुबह की शुरुआत के लिए एक खराब विकल्प हैं।

पैनकेक्स और वैफेल

पैनकेक और वैफेल सुबह की भागदौड़ में एक त्वरित और सुविधाजनक विकल्प हो सकते हैं, जब लोग कभी-कभी अपनी भूख की पीड़ा को दूर करने के लिए सही नाश्ते के बारे में नहीं सोच पाते हैं। हालाँकि, सुबह सबसे पहले इन्हें खाने से पूरे दिन अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा हो सकती है, जिससे आपको कम ऊर्जा और कम उत्पादकता मिल सकती है।

चाय

सुबह उठते ही चाय पीने से कॉफी की तरह फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है। सुबह सबसे पहले चीनी, कैफीन और निकोटीन की उच्च खुराक एसिडिटी, पेट में जलन और रक्त शर्करा को भी बढ़ा सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Worst morning foods items to take during breakfast 5 things you should never start your day with

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे