World Malaria Day: क्या मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस हो सकता है?

By उस्मान | Published: April 25, 2020 09:55 AM2020-04-25T09:55:13+5:302020-04-25T10:13:02+5:30

World Malaria Day: मच्छर कई खतरनाक वायरस फैला सकते हैं और इनसे जानलेवा डेंगू, मलेरिया आदि जैसी रोगों का खतरा होता है

World Malaria Day and Coronavirus: Can Mosquitoes Transmit the Coronavirus, know what WHO said | World Malaria Day: क्या मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस हो सकता है?

World Malaria Day: क्या मच्छरों के काटने से कोरोना वायरस हो सकता है?

World Malaria Day and Coronavirus: हर साल 25 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य लोगों के बीच मच्छरों के काटने से होने वाली इस जानलेवा बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस बार यह दिवस कोरोना वायरस के संकट के बीच पड़ा है। चूंकि मच्छर कई खतरनाक वायरस को संक्रमित कर सकते हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मच्छर कोरोना के संक्रमण को भी प्रसारित कर सकते हैं? 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 'मच्छरों से विभिन्न बीमारियां होने का खतरा होता है। ये रोग एक संक्रमित व्यक्ति से एक स्वस्थ व्यक्ति को मच्छरों द्वारा प्रेषित होते हैं। इनमें से कई रोग वायरल संक्रमण भी होते हैं, जैसे कि जीका वायरस, डेंगू आदि। ये रोग मच्छरों के विभिन्न प्रकारों द्वारा फैलते हैं और कई तरह के मच्छरों में कई बीमारियों को प्रसारित करने की क्षमता होती है।  

जाहिर है मच्छरों के काटने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है, जिनमें कुछ बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जानलेवा भी हैं। ऐसे में कहीं न कहीं सभी लोगों के जहन में यह सवाल है कि क्या कोरोना वायरस का संक्रमण मच्छरों के जरिये प्रसारित हो सकता है क्या? 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, आज तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है और न ही इस बात का कोई सबूत है कि नए कोरोनो वायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। 

कोरोना वायरस एक श्वसन वायरस है, जो मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसी या छींकता है, या लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से निर्वहन करता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से साफ या साबुन और पानी से धोएं। इसके अलावा, खांसी और छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 24 हजार के पार
भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 24,447 हो गई है और इससे अब तक कुल 780 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। तेजी से बढ़ रहे मामले वाले इलाकों में त्वरित जांच शुरू की गयी है। हालांकि राहत की खबर यह है कि संक्रमित मरीजों में से 5,496 लोगों का इलाज भी हुआ और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या 28 लाख के पार
दुनिया भर में कोरोना वायरस का संकट और गहरा गया है और इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 197,246 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 2,830,082 हो चुकी है। इटली, अमेरिका, स्पेन और ब्रिटेन में मरने वाले लोगों की संख्या अब भी सबसे ज्यादा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

वहीं, विशेषज्ञ आगाह कर रहे हैं कि दुनिया भर में कोविड-19 से 10 लाख लोगों के प्रभावित होने का आंकड़ा कुल संक्रमण का एक छोटा सा हिस्सा हो सकता है क्योंकि इसकी जांच प्रणाली अब भी बड़े पैमाने पर उपलब्ध नहीं है। 

English summary :
According to the World Health Organization: There is no information nor is there any evidence that the new coronavirus can be transmitted by mosquitoes.


Web Title: World Malaria Day and Coronavirus: Can Mosquitoes Transmit the Coronavirus, know what WHO said

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे