Word Heart Day: दिल पर भी अटैक करता है कोरोना, दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: September 29, 2020 10:35 AM2020-09-29T10:35:59+5:302020-09-29T10:35:59+5:30

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय : दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए

World Health Day: Covid-19 effects on heart health, foods for healthy heart in Hindi | Word Heart Day: दिल पर भी अटैक करता है कोरोना, दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

कोरोना का दिल पर प्रभाव

Highlightsशोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस सीधे कोविड-19 मरीजों के दिल को संक्रमित करता हैवायरस ह्रदय की मांसपेशी कोशिकाओं के भीतर जल्दी से विभाजित भी होने लगता हैइनके नियमित सेवन से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है

कोरोना वायरस न सिर्फ फेफड़ों और किडनियों को बल्कि दिल की मांसपेशियों की कोशिकाओं को भी संक्रमित करता है। हाल ही में एक नए अध्ययन में सामने आई। शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस सीधे कोविड-19 मरीजों के दिल को संक्रमित करता है।

प्रयोगशाला में विकसित की गई ह्रदय की मांसपेशियों की कोशिकाओं पर किए गए प्रयोगों पर आधारित है अध्ययन में यह बात सामने आई। इन्हें मानव की स्टेम कोशिकाओं से तैयार किया गया था। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि स्टेम कोशिकाओं से तैयार ये ह्रदय कोशिकाएं कोरोना वायरस से संक्रमित होने के प्रति अति संवेदनशील हैं। उन्होंने पाया कि वायरस ह्रदय की मांसपेशी कोशिकाओं के भीतर जल्दी से विभाजित भी होने लगता है।' 

Heart attacks during weekends twice as likely to kill young patients: Study - The Financial Express

दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिल की मसल्स को जिंदा रहने के लिए बेहतर डाइट और ऑक्सीजन की आवश्कता होती है। दिल से जुड़ी कोई भी समस्या आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए खानेपीने, फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस लेवल आदि का ख्याल रखना पड़ता है।

हर साल 29 सितंबर को 'विश्व हृदय दिवस' मनाया जाता है। इस अवसर पर हम आपको दिल को स्वस्थ को स्वस्थ रखने वाले कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं। इनके नियमित सेवन से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है, साथ ही ये चीजें खून को पतला करती हैं और रक्त का थक्का बनने से रोकती हैं।

1) हल्दी
हल्दी में मौजूद कर्प्युमिन थक्का रोधी के रूप में कार्य करता है, ये खून का थक्का बनने से रोकता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है, साथ ही हल्दी के सेवन से त्वचा का ग्लो बढ़ता है और हड्डियों से संबंधित परेशानी भी दूर होती है।

Health Benefits of Turmeric (Haldi): 5 Ways it Boosts Your Immunity And Keeps You Healthy

2) अदरक
अगर आप चाय पीते हैं, तो आप हर सुबह अदरक की चाय जरूर पियें, अदरक मांसपेशियों को आराम देने के साथ ही नसों की सूजन कम करने में सहायक है, जिससे हृदय ठीक तरह से कार्य करता है।

3) लाल मिर्च
लाल मिर्च रक्त को पतला करने में मददगार होती है, दैनिक आहार में लाल मिर्च शामिल करने से रक्तचाप कम हो सकता है और रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो सकती है।

Guntur Red Chilli/Lal Mirch - Whole 250gm - Grocezy

4) दालचीनी
दालचीनी शक्तिशाली थक्का रोधी है, दालचीनी रक्तचाप को कम करने में सक्षम है, इससे स्ट्रोक होने की सम्भावना कम होती है, हालांकि दालचीनी को सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

5) सैल्मन मछली
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो खून को पतला करने में मददगार होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इस बात का रखें ध्यान

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ हेल्दी चीजों के सेवन से भी दिल की सेहत खराब हो सकती है जिसमें नमकीन बादाम, रिफाइंड ऑयल, फ्रूट जूस आदि शामिल हैं।

Web Title: World Health Day: Covid-19 effects on heart health, foods for healthy heart in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे