World Diabetes Day : शुगर के मरीज पियें प्याज का पानी, ब्लड शुगर होगा कम, तेजी से बढ़ेगा इंसुलिन, जानिये सामग्री, विधि

By उस्मान | Published: November 14, 2020 10:00 AM2020-11-14T10:00:25+5:302020-11-14T10:04:46+5:30

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे : यह घरेलू उपाय ने केवल शुगर कम करता है बल्कि शरीर की भीतरी सफाई भी कर सकता है

World Diabetes Day: Drink Onion Water To Manage Blood Sugar, increase insulin, tips to manage glucose level without medicine in Hindi | World Diabetes Day : शुगर के मरीज पियें प्याज का पानी, ब्लड शुगर होगा कम, तेजी से बढ़ेगा इंसुलिन, जानिये सामग्री, विधि

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

Highlightsकिडनी और आंखों को भी प्रभावित कर सकता है डायबिटीजहृदय संबंधी समस्याएं डायबिटीज के मरीजों में काफी आमप्याज कंट्रोल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली इस लाइलाज बीमारी के बारे में जागरूक करना है। यदि इसे कंट्रोल न किया जाए, तो यह आपके अन्य अंगों जैसे किडनी और आंखों को भी प्रभावित कर सकता है।

हृदय संबंधी समस्याएं डायबिटीज के मरीजों में काफी आम हैं। डायबिटीज क्या है? यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर रहा है या उत्पादित इंसुलिन का जवाब नहीं दे रहा है।

डायबीटी कई तरह की होती है। टाइप 1, टाइप 2, टाइप 3, गेस्टेशनल और प्री-डायबिटीज। चूंकि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए सिर्फ लक्षणों का प्रबंधन करना जरूरी है।

आपकी डाइट डायबिटीज को कंट्रोल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कई खाद्य पदार्थों को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए जाना जाता है, जिनमें से एक प्याज है। 

प्याज से करें डायबिटीज कंट्रोल
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए प्याज को डाइट में शामिल करना वास्तव में एक महान विचार है। एनवायर्नमेंटल हेल्थ इनसाइट्स' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि ताजा प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज के बीच रक्त शर्करा के स्तर में कमी आई है।

प्याज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है। जिसका अर्थ है, यह धीरे-धीरे पचता है, जिससे रक्तप्रवाह में चीनी की धीमी गति से रिलीज होती है। आप किसी भी तरह से प्याज का उपयोग कर सकते हैं। 

प्याज को आप सूप, स्टॉज, सलाद या सैंडविच में उपयोग करें। आप प्याज का इस्तेमाल पानी बनाने के लिए भी कर सकते हैं। कम-कैलोरी वाला डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए भी कर सकते हैं जिसे आप हर सुबह पी सकते हैं। 

प्याज का पानी बनाने के लिए जरूर सामग्री
2 कटा हुआ प्याज
1 कप पानी
1 चम्मच नींबू का रस
1 चुटकी सेंधा नमक

Have Hair Issues? Try this DIY Onion Juice

प्याज का पानी बनाने की विधि 
- एक ब्लेंडर लें और सभी सामग्रियों को जार में अच्छी तरह मिक्स कर लें। 
- नमक प्याज का तीखापन दूर करता है। आप चाहे तो नमक को पूरी तरह से बाहर निकाल सकते हैं। 
- यदि आप चाहे तो आप मिश्रण में थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।
- लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने अपने रक्त शर्करा के स्तर को पहले ही जांच लिया है।

डायबिटीज  प्रबंधन के अलावा, प्याज का पानी प्रतिरक्षा और त्वचा स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। हालांकि, आपको भाग के बारे में बहुत सावधान रहना होगा। किसी भी चीज की अधिकता लंबे समय में हानिकारक हो सकती है।

यह काम गलती से भी न करें 
निर्धारित दवाओं को कभी न छोड़ें
कोई भी भोजन न छोड़ें
उपवास न करें क्योंकि इससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है जिसका अर्थ है खतरनाक रूप से कम शर्करा का स्तर
उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों से बचें जो शर्करा में अचानक वृद्धि का कारण बनते हैं
खाली पेट व्यायाम न करें
धूम्रपान से बचें
बीमार फिटिंग वाले जूते पहनने से बचें

नियमित रूप से व्यायाम करें और शरीर का वजन मेंटेन रखें
पौष्टिक संतुलित आहार खाएं, दिन में 4-6 छोटे आकार का भोजन करें
शुगर लेवल पर नियमित जांच कराते रहें

Web Title: World Diabetes Day: Drink Onion Water To Manage Blood Sugar, increase insulin, tips to manage glucose level without medicine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे