बाजार में बहुत सस्ती मिल रही है यह सब्जी, इसे खाने से कैंसर, हृदय रोग, मोटापे से मिलता है छुटकारा, बढ़ती है इम्यून पावर

By उस्मान | Published: November 10, 2020 04:15 PM2020-11-10T16:15:04+5:302020-11-10T16:17:23+5:30

winter diet tips: कोरोना काल में किसी भी कीमत पर खायें ये सब्जी, इम्यून पावर बनेगी मजबूत

winter diet tips: health benefits of pumpkins, include pumpkins in your diet to boost immunity system and fight infection, cancer, obesity | बाजार में बहुत सस्ती मिल रही है यह सब्जी, इसे खाने से कैंसर, हृदय रोग, मोटापे से मिलता है छुटकारा, बढ़ती है इम्यून पावर

डाइट टिप्स

Highlightsसब्जी है जो आपको कई गंभीर बीमारियों से खतरे से बचा सकती हैएक कप कदूद में 2.5 गुना अधिक विटामिन ए होता हैकद्दू में कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकता है

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और बाजार में कई तरह के नई सब्जियां मिलनी शुरू हो गई हैं। इनमें से एक कद्दू भी है। जी हाँ अधिकतर लोग कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन यह एक ऐसी सब्जी है जो आपको कई गंभीर बीमारियों से खतरे से बचा सकती है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कप कदूद में 2.5 गुना अधिक विटामिन ए होता है। नियमित रूप से इसके सेवन से आपको कैंसर, मोटापा कमजोर इम्यून सिस्टम आदि से बचने में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं इसके अन्य फायदे। 

कैंसर से बचाने में सहयक 
कद्दू में कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकता है। यह फ्री रैडिकल को बेअसर कर सकते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैरोटेनॉइड से भरपूर भोजन गैस्ट्रिक, ब्रेस्ट और अग्नाशय के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

वजन कम करने में मददगार
कद्दू में विटामिन ए, सी, और ई, पोटेशियम, आयरन और कई अन्य स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। इनके अलावा इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है बहुत कम कैलोरी होती है। इसका मतलब हुआ कि आप इसे जितना मर्जी खा सकते हैं। इससे आपको फैट का डर नहीं होता है। यह डाइरी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी भूख को कम करने में मदद कर सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक
कद्दू विटामिन ए का भंडार होता है। 245 ग्राम कद्दू में 245% विटामिन होता है है जो आपको प्रत्येक दिन चाहिए। यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है और आपको संक्रामक रोगों से बचाता है। कद्दू विटामिन सी में भी उच्च है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार 
इसमें विटामिन ए पाया जाता है जिस वजह से यह आपको अंधेपन से बचा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, कद्दू में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं, जो ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बुढ़ापे में आपकी आंखों को macular degeneration से बचाते हैं।

दिल को रखता है स्वस्थ
उच्च रक्तचाप हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। कद्दू में पोटेशियम आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यह स्ट्रोक होने के आपके जोखिम को भी कम कर सकता है। कद्दू में एंटीऑक्सिडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से रोकते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट के बिना, आप अपने रक्त वाहिकाओं में हृदय रोग और थक्के के लिए अपने जोखिम को बढ़ाते हैं। कद्दू के बीज आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और हृदय रोगों को रोक सकते हैं।

त्वचा को रखता है दुरुस्त
कैरोटीनॉयड आपकी त्वचा को धूप की क्षति से बचाता है। विटामिन सी आपके शरीर के लिए कोलेजन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है, एक प्रोटीन जो त्वचा की लोच को बढ़ा सकता है। कुछ अन्य पोषक तत्व आपकी त्वचा को यूवी लाइट से भी बचाते हैं, जिससे झुर्रियाँ हो सकती हैं और आप बूढ़े दिख सकते हैं।

Web Title: winter diet tips: health benefits of pumpkins, include pumpkins in your diet to boost immunity system and fight infection, cancer, obesity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे