Highlightsबेहतर खानपान और कुछ उपायों के जरिये इन समस्याओं से बचा जा सकता हैसर्दियों में तापमान गिरने से शरीर कई कई हिस्सों में रक्त की कम आपूर्ति होती है

सर्दियों का मौसम जारी है और धीरे-धीरे तापमान और ज्यादा घटता जा रहा है। ठंड का मौसम बुजुर्ग लोगों और हड्डियों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी पीड़ादायक होता है। सर्दियों में तापमान गिरने से शरीर कई कई हिस्सों में रक्त की कम आपूर्ति होती है, जिसके कारण जोड़ों में अकड़न हो जाती है, जिससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द होता है। 

इस दौरान सबसे ज्यादा समस्या गठिया के मरीजों को होती है, जिन्हें राहत पाने के लिए कुछ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि बेहतर खानपान और कुछ उपायों के जरिये इन समस्याओं से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे।

1) हाइड्रेटेड रहें
एंडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाइड्रेटेड रहने, सूजन कम करने और जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने के लिए पानी का खूब सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि सर्दियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से न केवल जोड़ों में दर्द शुरू हो सकता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

2) विटामिन डी है जरूरी
विटामिन डी की कमी से जोड़ों और हड्डियों में दर्द हो सकता है। इसलिए, विटामिन डी के स्तर में कमी से बचने के लिए धूप सबसे बेहतर उपाय है। इसके अलावा विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें डेयरी खाद्य पदार्थ, मशरूम आदि शामिल हों।

3) एक्टिव रहें 
सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग घरों के अंदर रहना पसंद करते हैं, इससे आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए फिजिकल रूप से एक्टिव रहे। इससे आपको न केवल आकार में रहने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपके जोड़ों में लचीलेपन को भी बढ़ावा देगा। व्यायाम करने से हड्डियां मजबूत बनी रहती है और थकान मिटती है।

4) बेहतर डाइट लें 
अपनी डाइट में पालक, टमाटर, संतरा और पत्तागोभी जैसे फलों और सब्जियों को शामिल करें। इन चीजों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जिससे दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनसे जोड़ों में अकड़न और दर्द के साथ सूजन भी हो सकती है।

5) गर्म पानी का सेक
जोड़ों के दर्द का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार गर्म पानी का सेक है। गर्म पानी का सेक लेने से आपके जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने और आपको अत्यधिक दर्द से राहत मिल सकती है।

6) गर्म कपड़े पहनें
यदि यह बाहर ठंडा है, तो हाथों को दस्ताने से गर्म रखें, और घुटनों और पैरों पर अतिरिक्त परतें जोड़ें। बहुत ज्यादा भारी कपड़े पहनने से बचें। सबसे पहले कॉटन का कोई पतला कपड़ा पहने उसके बाद स्वेटर या जैकेट पहने।

7) फिश ऑयल का इस्तेमाल करें
ऐसा माना जाता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से लाभ होता है क्योंकि इससे सूजन कम होती है। इसके लिए आप मछली और बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप ओमेगा-3 फैटी एसिड कैप्सूल भी ले सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।

8) सुरक्षित रहें
ऐसी लोगों को सर्दियों के मौसम में विशेष देखभाल की जरूरत होती है। जरा सी भी लापरवाही आपकी स्थिति को और ज्यादा खराब कर सकती है। यदि आप बाहर जा रहे हैं, तो अच्छी तरह गर्म कपड़े, जूते पहनें और अपने पास सपोर्ट के लिए कोई छड़ी रखें। इसके अलावा सतह पर चलने की कोशिश करें। 

इस बात का रखें ध्यान
ऊपर बताए गए उपायों को ध्यान में रखकर आप स्थिति को बिगड़ने से बचा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके लक्षण ज्यादा गंभीर होते जा रहे हैं, तो आप बिना देरी किये किसी बेहतर डॉक्टर से संपर्क करें।

Web Title: Winter care tips : foods and home remedies to reduce and to get rid joint pain, arthritis, bone problems
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे