Weight loss tips: एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करके स्लिम-ट्रिम फिगर पाने के लिए करें ये 5 योगासन

By उस्मान | Published: July 26, 2021 03:19 PM2021-07-26T15:19:37+5:302021-07-26T15:19:37+5:30

अगर तमाम तरह के डाइट और एक्सरसाइज से आपका वजन कम नहीं हो रहा तो यह योग पोजेज आपके काम आ सकते हैं

Weight loss tips: 5 easy yoga poses to slim and trim figure | Weight loss tips: एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करके स्लिम-ट्रिम फिगर पाने के लिए करें ये 5 योगासन

मोटापे के लिए योगासन

Highlightsवजन कम करने में सहायक है योगासनवजन कम करने के अलावा दिमाग को शांत रखने में करता है मददइम्यून सिस्टम को भी बनता है मजबूत

आजकल हर लड़की बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसा सुंदर दिखने के साथ-साथ स्लिम एंड फिट फिगर भी चाहती है। जाहिर है स्लिम फिगर में एक्सरसाइज और योगासन का अहम रोल है। लेकिन आलस या समय की कमी के कारण बहुत सी लड़कियां फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पाती हैं।

इसक नतीजा यह होता है कि उन्हें मोटापे का सामना करना पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज की कमी के कारण हिप्स, थाइज और बटक्स पर फैट जम जाता है। इससे आपकी बॉडी शेप खराब हो जाती है।

अगर आप भी बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह स्लिम ड्रिम फिगर पाना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ योगासन बता रहे हैं जिनका आपको रोजाना अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको हिप्स, थाइज और बटक्स का मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।  

1) उत्कटासन

इस आसन से हिप्स और थाइज की मसल्स का दर्द दूर होने के साथ उन्हें टोन मिलता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से इस आसन को करने से इन हिस्सों की मसल्स को मजबूती भी मिलती है। 

2) वीरभद्रासन

इस आसन से आपके पैरों पर काम होता है खासकर इनर थाइज में। इससे पैरों का फैट कम होता है और मसल्स मजबूत बनती हैं। सबसे खास बात एक ही समय में दोनों पैरों का वर्कआउट हो जाता है।  

3) नटराजासन

इससे हिप्स पर काम होता है और उन्हें बेहतर शेप मिलती है। इससे थाइज की बहारी और आंतरिक मसल्स को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं इससे पेल्विक से लेकर पंजों तक काम आता है। 

4) नावासन

यह एक बेहद सरल आसन है जिससे आपके एब्स और इनर थाई टोन होती है। इसे करने के लिए अपने हाथों से पैरों की उंगलियां पकड़ने की कोशिश करें। अधिक लाभ पाने के लिए इस स्थिति में जितनी देर संभव हो रहें। 

5) शलभासन

इससे आपकी बैक, बटक्स और हिप्स पर काम होता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेटकर हाथों को जांघो के नीचे रखें। ठोड़ी को जमीन रखते हुए पैरों को बिना मोड़े ऊपर उठाएं। जब तक संभव हो इस मुद्रा में रहें। धीरे-धीरे पैरों को नीचे लाकर पहली स्थिति में लौट जाएं।

6) पुर्वोत्तासन

इससे आपकी बाहरी जांघों पर काम होता है। इसके अलावा आर्म्स को स्ट्रेंथ और टोन करने में मदद मिलती है। इस मुद्रा में जब आप अपने पैर और हाथों के बल पर शरीर को ऊपर उठाते हैं तो इससे हैमस्ट्रिंग और ग्लट्स पर काम होता है।

 

7) अधो मुख श्वानासन

यह योगासन दिखने में आरामदायक है लेकिन आपके शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए काफी मुश्किल है। इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर सीधा लेट जाएं। अब हथेलियों और एड़ियों के बल पर अपने शरीर को ऊपर उठाएं। इससे आपकी कोर पर काम होता है। 

8) साइड फिर्स पोज़

इससे कोर के अलावा आपकी थाई और ग्लट्स की मसल्स पर भी काम होता है। इसे करने के लिए आपके एक हाथ फर्श पर और दूसरा हाथ उसकी सीध में ऊपर ले जाना होता है। ऐसा करने से आपको थाई में दबाव महसूस होगा।

इस बात का रखें ध्यान

रोजाना योगासन करने से न केवल वजन कम करने बल्कि की जटिल स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में भी मदद मिलती है, इस बात का ध्यान रहे कि यह एक लंबी क्रिया है और इसका परिणाम भी देर से देखने को मिलता है, इसलिए जल्दबाजी न करें।

Web Title: Weight loss tips: 5 easy yoga poses to slim and trim figure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे