Weight loss diet tips: वजन कम करने के 6 घरेलू उपाय, इन 6 मसालों को पानी में डालकर पियें, हफ्ते में कम हो जाएगी पेट की चर्बी

By उस्मान | Published: August 29, 2020 12:02 PM2020-08-29T12:02:50+5:302020-08-29T12:02:50+5:30

वजन कम करने के घरेलू उपाय : किचन में मौजूद इन चीजों को पानी में डालकर पीने से धीरे-धीरे पूरे शरीर का मोटापा कम होने लगेगा, वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के

Weight loss diet tips: 6 Ingredients you can add to Water to get rid of obesity toxins, lose weight, and boost energy levels, weight lose detox water recipe in Hindi | Weight loss diet tips: वजन कम करने के 6 घरेलू उपाय, इन 6 मसालों को पानी में डालकर पियें, हफ्ते में कम हो जाएगी पेट की चर्बी

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन कम करने के लिए आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं किचन में मौजूद चीजों से तेजी से घटता है वजनवजन घटाने के अलावा सेहत को अनगिनत फायदे देती हैं ये चीजें

बिना आयोडीन वाला नमक का पानी
आपके पेट को साफ करने और पुरानी कब्ज का इलाज करने के लिए आपको नमक का पानी पीना चाहिए। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि नमक की सही मात्रा का ध्यान रखें। सोडियम रक्त में घुलने पर नसों, मांसपेशियों और रक्तचाप के स्तर के उचित कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप अनियमित रूप से कब्ज से पीड़ित रहते हैं तो इसका इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए बिना आयोडीन वाला समुद्री नमक के 2 चम्मच और 4 कप गर्म पानी मिलाएं। यदि आप इसका स्वाद बेहतर बनाना चाहते हैं, तो थोड़ा नींबू जोड़ें। बेहतर परिणाम के लिए इसे खाली पेट पिएं।

water-with-salt - Trainerize.me

लहसुन का पानी
विज्ञान में लहसुन के सेवन से जुड़े कई लाभ बताए गए हैं। यह रक्तचाप को कम कर सकता है, बीमारी का मुकाबला कर सकता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है और शरीर की सफाई कर सकता है। यह सल्फर यौगिकों के कारण होता है जो आपको लहसुन के कटा हुआ, कुचले जाने या चबाने पर मिलता है। इसके लिए आप लहसुन के 2 टुकड़े लें और उन्हें काट लें। 10 मिनट तक वेट करें और फिर उन्हें 500 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाएं। इसे कम से कम 2 घंटे तक बैठने दें। 

If you have been away from exercise then don

सेब और दालचीनी का पानी
सेब और दालचीनी दोनों वजन कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन सामग्रियों को मिलाने से आपके आहार में कुछ महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट शामिल हो जाएंगे, जिनमें विटामिन सी और बी शामिल हैं। दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल कम करने और डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है। इसके लिए सेब के दो टुकड़े लें और उन्हें पानी के एक जग में डालकर दो दालचीनी की छड़ें मिक्स कर लें। एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें ताकि फ्लेवर बन सके।

Benefits of Cinnamon Water? Delicious Cinnamon Tea Recipe

खीरे का पानी
अगर आप सोडा जैसे हानिकारक पेय पदार्थ छोड़ना चाहते हैं तो खीरे का पानी आपके लिए बेहतर विकल्प है। यह एक नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट है और 1 बड़े खीरे में सिर्फ 34 कैलोरी हैं। वजन कम करने के लिए आप एक खीरे को काट लें। इन्हें फ्रिज की आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। भूख या प्यास लगने पर उन्हें अपने पानी में मिलाएं। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नींबू या पुदीना भी मिला सकते हैं।

Lemon Lime Cucumber Water - Happy Foods Tube

काली मिर्च का पानी
अगर आप अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं और कुछ वजन कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च बेहतर उपाय है। अध्ययनों का दावा है कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो सूजन, समय से पहले बूढ़ा होने और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

वजन कम करने के लिए आधा चम्मच काली मिर्च को कुचल लें, एक चम्मच कसा हुआ अदरक, एक बड़ा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच नींबू, और 2 गिलास पानी लें। पीसे हुए अदरक के साथ काली मिर्च मिलाएं।

सुबह खाली पेट 2 काली मिर्च खाकर पानी पिए, फिर जो होगा जानकर हैरान रह जाओगे - Sabkuchgyan

अब शहद में डालें और सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं। पानी उबालें और गिलास में डालें। एक गिलास पानी में मिश्रण का एक बड़ा चमचा जोड़ें। आधा नींबू का रस जोड़ें (यदि आपको नींबू पसंद है)। ठंडा होने तक प्रतीक्षा न करें। गर्म पानी पिएं।

रोजमेरी का पानी
रोजमेरी के कई लाभ होते हैं। अध्ययनों से पता चला कि यह आपके पाचन, स्मृति और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया है कि यह मस्तिष्क के लिए अच्छी हो सकती है और एक प्रकार के न्यूरोलॉजिकल संरक्षण के रूप में काम करती है।

वजन कम करने के लिए रोजमेरी की एक डंठल लें। एक नींबू लें, इसके छिलके को काट लें और इसे काट लें। एक 32 औंस (0.9 लीटर) जार में नींबू के स्लाइस और रोजमेरी डालें। इस पेय को कम से कम 2 घंटे (या रात भर) के लिए फ्रिज में रख दें। अपने दिन की शुरुआत में इसे पी सकते हैं। 

Web Title: Weight loss diet tips: 6 Ingredients you can add to Water to get rid of obesity toxins, lose weight, and boost energy levels, weight lose detox water recipe in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे